रुद्रपुर 11 जुलाई -विश्व  जनसंख्या दिवस के उपलक्ष्य में आज जवाहर लाल नेहरू जिला चिकित्सालय में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन व चिकित्सा स्वास्थ्य परिवार कल्याण मिशन समिति के तत्वाधान में विश्व  जनसंख्या दिवस पर 11 जुलाई से 24 जुलाई तक चलने वाले पखवाडा कार्यक्रम का शुभारम्भ जनपद के जिलाधिकारी डाॅ0 पंकज कुमार पाण्डेय द्वारा किया गया। इस अवसर पर जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य मेला भी आयोजित किया गया जिसमें जनता को जनसंख्या नियन्त्रण के उपाय एवं  विभिन्न बीमारियों की रोकथाम की जानकारियां देने हेतु स्टाल भी लगाये गये थें। 
 
    जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि जनसंख्या स्थरीकरण कार्यक्रम समेत बाल स्वास्थ्य मिशन एवं अन्य कल्याणकारी कार्यो का लाभ जनता तक पहुंचाने के लिये विभाग को मनोयोग से कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने स्पष्ट  किया कि पर्याप्त संसाधनों के वावजूद भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्यक्रमों के क्रियानवयन में अच्छा प्रदर्षन नही किया जा रहा है जिसमें नितान्त रूप से गति लाने की आवष्यता है। उन्होने साफ कहा कि वह स्वास्थ्य विभाग की प्रगति से सन्तुष्ट  नही है। उन्होंने चिकित्सकों को निर्देश दिये कि वह विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत आबंटित लक्ष्य को हासिल करना ही अपनी उपलब्धि न समझे बल्कि जनसंख्या स्थरीकरण सहित अन्य बाल कल्याण/महिला कल्याणकारी योजनाओं के प्रति आम जन को इस प्रकार समझा दे कि वह स्वतः ही योजनाओं का लाभ उठाने को आगे आये। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं शिक्षा महकमे दो विभागों की जिम्मेदारी है कि वह स्वस्थ और षिक्षित नागरिक तैयार करें अतः यह दो विभाग आपसी समन्वय बनाकर कल्याणकारी कार्यो को सेवा भावना से सम्पन्न करें। उन्होंने कार्मिकों को नसीहत दी कि जहां दवा काम नही करती वहां दुआ काम करती है ऐसी सोच भी रखें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनसंख्या पखवाडे के तहत सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को गंभीरता से जनसंख्या नियन्त्रण के लिये खुशहाल परिवार का मंतर ,दो बच्चों में तीन साल का अन्तर नारे की सार्थकता के सम्बन्ध में गहनता से जनता को बताया जाय। इसके अलावा बच्चों के स्वास्थ्य, शिक्षा,खान पान, साफ सफाई आदि के बावत जनता को आशा  कार्यकत्री,आंगनबाडी कार्यकत्रियों व एएनएम व अन्य स्वास्थ्य कर्मियो के माध्यम से जनचेतना पैदा की जाय। उन्होंने आम जनता से भी इस ओर जागरूक होने की अपील की है। 
 
इसके बाद जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य कार्यक्रमों के संचालन मे उत्कृश्ठ कार्य करने वाली मंजू धामी,काजल राय,जामा खातून,दीपा जोशी ,लक्ष्मी पोखरियाल,सुधा पाठक,अतुल जोशी  व मनोज जोशी  को पुरस्कृत किया। जिलाधिकारी ने एनआरएचएम द्वारा विभिन्न बीमारियों के प्रति जागरूकता के लिये लगाये स्टालों का फीता काटकर उद्घाटन किया तथा स्टालों का निरीक्षण कर आयोजकों को आवष्यक निर्देश दिये। 
 
प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 एसएस दुग्ताल ने बताया जनसंख्या स्थरीकरण पखवाडे को पूरी तरह से सफल बनाने के लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली गई। उन्होंने बताया कि जिले के विभिन्न चिकित्सालयों को पखवाडे के तहत जनसंख्या नियन्त्रण के लिये पुरूष व महिला नसबन्दी के लक्ष्य आबंटित कर दिये गये है इस प्रकार पखवाडे के अन्तर्गत पुरूशों के 100 तथा महिलाओं के 900 नसबन्दी आप्रेशन किये जायेगे । उन्होंने बताया कि जो पुरूष  नसवन्दी करेंगे उनको 2000 रूपये तथा महिला को 1400 रूपये नकद दिये जायेगे। उन्होंने चिकित्सकों एवं कार्मिकों को निर्देश दिये कि वह पखवाडे के अन्तर्गत जनसंख्या नियन्त्रण के लिये लोगों को प्रेरित करें तथा जनसंख्या नियन्त्रण के लिये विभिन्न विधियों की जानकारी भी दें। कार्यक्रम का संचालन अतुल जोशी  ने किया। 
इस अवसर पर डिप्टी सीएमओ डाॅ0बसन्त,प्रभारी सीएमएस डॅा0अनिता उप्रेती,इम्पार्ट की चेयरमैन इन्द्रा मिश्रा,डाॅ0एलएस टोलिया,जिला मलेरिया अधिकारी बीसी जोषी,डाॅ0अजयवीर सहित नीरज सक्सेना,प्रदीप मेहर,अतुल जोशी ,पंकज गोसाई के अलावा चिकित्सा विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी तथा विभिन्न तहसीलो से आंगनवाडी,आषा कार्यकत्रियां,एएनएम आदि मौजूद थे।

www.kashipurcity.com & www.adpaper.in - न्यूज़, जॉब अलर्ट, ऑनलाइन डील