रूद्रपुर - जिलाधिकारी डाॅ0 पंकज कुमार पाण्डे ने सैनिक कल्याण से जुडे अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह यह सुनिष्चित कर लें कि पूर्व सैनिकों के हितार्थ चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ पात्रों तक पहुचे साथ ही कल्याणकारी एवं लाभार्थीपरक योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाय ताकि योजनाओं की जानकारी पूर्व सैनिक एवं उनके आश्रितों को मिल सकें और वह पर्याप्त मात्रा में संचालित योजनाओं का लाभ उठा सकें। 
 
जिलाधिकरी कलक्टेªट सभागार में जिला सैनिक परिशद की त्रैमासिक बैठक को सम्बोधित कर रहे थें। उन्होंने कहा कि जनपद में कोई भी व्यक्ति अगर भूमि खरीदता है तो जमीन खरीदने से पहले सम्बन्धित तहसील मे जाकर उस जमीन की जांच पडताल अवष्य कर लेवें, ताकि दलालों के झांसे में आने से बचा जा सके। उन्होंने बैंक अधिकारियों को निर्देष दिए कि जमीन के नाम पर ़़़ऋण देते समय उस जमीन के पूरे अभिलेख देखने के साथ उसका भौतिक सत्यापन करने के बाद ही ऋण दें। उन्होंने जिला सैनिक कलयाण अधिकारी एनएन त्रिपाठी को निर्देश दिए कि जिला सैनक कलयाण की बैठक में जिन विभागों से सम्बन्धित मामले हैं, उन विभागों के अधिकारियों को बैठक में अनिवार्य रुप से प्रतिभाग करने को कहा जाये। उन्होंने पूर्व सैनिकों द्वारा विभिन्न बिन्दुओं पर उठाई गई समस्याओं को सुना तथा जिला स्तर पर निस्तारित होने वाली समस्याओं के त्वरित निस्तारण का आष्वासन दिया तथा षासन स्तर से सम्बन्धित समस्याओं को जिला सैनिक कल्याण अधिकारी एनएन त्रिपाठी को शासन को सन्दर्भित करने के निर्देष दिये। इसके अलावा पूर्व सेैनिकों द्वारा कई महत्वपूर्ण समस्याओं को भी बैठक में रखा तथा निस्तारण की बात कही गई। 
बैठक का संचालन करते हुए जिला सैनिक कल्याण अधिकारी एनएन त्रिपाठी ने बताया कि वर्श 2014-15 के तहत 1307 पात्रों को पारिवारिक पेंषन, सामूहिक बीमा लाभंाष का भुगतान, पंजीकरण एवं पहचान पत्र उपलब्ध कराने,सेवानिवृत्त सैनिकों का पुर्न रोजगार के लिए पंजीकरण,वीर नारियों एवं वीरांगनाओ के पंजीकरण जैसे कल्याण सम्बन्धी कार्यों का लाभ दिया गया। 512 पात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की गई। 15 पात्रों को रोजगार प्रषिक्षण 03 पात्रों को रोजगार दिया गया। इस प्रकार कुल 1837 पात्रों को विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत लाभान्वित किया गया।
           बैठक में एसडीएम विजय कुमार जोगदण्डे, विनीत कुमार, चन्द्र सिंह इमलाल, भगत सिंह फोनिया, सैनिक कल्याण परिशद के उपाध्यक्ष एसपी सिंह, पूर्व सैनिक खडक सिंह कार्की, लेफ्टिनेन्ट कर्नल डीएस मेहरा, ,लीड बैंक अधिकारी विपिन तिवारी, सेवायोजन अधिकारी अनुभा जैन के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थें।