रूद्रपुर - मुख्य मंत्री हरीश रावत द्वारा दिये गये निर्दे क्रे क्रम में सरकार की मंशा के अनुरूप  छात्रों को दिये जा रहे मध्यान्ह भेाजन की गुणवत्ता उच्च स्तर की होनी चाहिये। अतः भेाजन की गुणवत्ता की परख के लिये अधिकारियों द्वारा समय-समय पर स्कूलों में बन रहे मध्यान्ह भोजन का निरीक्षण किया जाय ताकि मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता बनी रहे। इस क्रम में आज जिलाधिकारी के निर्दे पर मुख्य विकास अधिकारी सहित राजस्व विभाग,ग्राम्य विकास विभाग एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा राजकीय विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता की परख के लिये जिले के 451 विद्यालयों का निरीक्षण किया गया। अधिकारियों के निरीेक्षण के दौरान अधिकांश विद्यालयों में मघ्यान्ह भोजन की गुणवत्ता ठीक पाई गई। जिन विद्यालयों में भोजन की व्यवस्था ठीक नही थी उनको आवष्यक दिशा निर्दे दिये गये।
        मुख्य विकास अधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव द्वारा प्रा0 विद्यालय बाल्मिकी नगर का निरीक्षण किया गया उन्होंने पाया कि विद्यालय के एक कक्ष में सतत शिक्षा के अभिेलेख अव्यवस्थित थे। सीडीओ द्वारा सम्बन्धित अधिकारी को इन अभिलेखों को तुरन्त व्यवस्थित कर उचित स्थान पर रखने के निर्देष दिये गये। इसी प्रकार उप जिलाधिकारी सितारगंज भगत सिंह फोनिया द्वारा प्रा0वि0 गौरीखेडा का निरीक्षण किया गया उन्होंने पाया कि मैन्यू के हिसाब से भेाजन नही बन रहा है उन्होंने सम्बन्धित को निर्दे दिये कि निर्धारित मैन्यू के हिसाब से भेाजन बनाया जाय। इसके अलावा प्रा0वि0 बमनपुरी में भोजन माता के न आने के कारण मध्यान्ह भेाजन नही बनने का तथ्य प्रकाष में आया । इस सम्बन्ध में विद्यालय के प्रधानाध्यापक को इस बावत आख्या प्रस्तुत करने के निर्दे दिये गये। 
उप जिलाधिकारी रूद्रपुर विजय कुमार जोगडण्डे को अपने निरीक्षण के दौरान प्रा0वि0 उदयनगर बन्द मिला तथा कोलडा स्कूल में 81 बच्चों पर एक शिक्षक ही तैनात पाया गया। उन्होंने स्कूल बन्द होने की आख्या मांगी है तथा कोलडा स्कूल में मानक के अनुसार शिक्षक की तैनाती हेतु प्रस्ताव बनाकर देने के निर्दे दिये। उधर विकास खण्ड जसपुर में खण्ड विकास अधिकारी जेसी गुणवन्त ने बीरपुरी एवं मझरा विद्यालयों का निरीक्षण किया उन्होंने पाया कि विद्यालय में खाद्यान्न उपलब्ध न होने के कारण मध्याह्न भोजन नही बना पाया गया। 
मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जिन विद्यालयों में रसोईघर,सफाई,दिये जा रहे भोजन का मैन्यू/गुणवत्ता आदि व्यवस्था अपेक्षित नही पायी गई र्है । इस सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों को भेाजन मैन्यू के मुताविक एवं विद्यालयों में पर्याप्त सफाई व अन्य कमियां दुरूस्त करने हेतु चेतावनी दी गई है।

इनसाइड कवरेज न्यूज़ - www.insidecoverage.in, www.kashipurcity.com, www.adpaper.in