काशीपुर, “इस 21वीं सदी में ‘सीखना’ बिलकुल अलग तरह का होता है. यह, विषय से कहीं आगे बढ़ कर अब मानवीय गुणों– कौशल, स्रजनात्मकता और मजबूती - को उभारने का काम करता है. ढांचागत ज्ञान की ज़रूरतों में अब काफी गिरावट आई है. अब तो यह स्वतंत्रता का आभास देता है जो जिज्ञासा को उभारता है और जिसके चलते बात-चीत / अंतर्व्यव्हार और अनुभव साझा करना बहुत जुरुरी हो जाता है. हम अधिकतर , इसी अंतर्व्यव्हार और अनुभव साझा’ करने से सीखते है” – यह कुछ उद्गार आईआईएम के निदेशक डॉ गौतम सिन्हा के थे जो टाटा केमिकल्स लिमिटेड के प्रबंधकों के लिए संस्था परिसर में चल रहे प्रबंधन विकास कार्यक्रम के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे.
संस्था के डीन (अकादेमिक्स) डॉ सोमनाथ घोष ने इस कार्यक्रम को उद्योग और शिक्षण जगत में अंतर्र्सम्बंधों की दिशा की ओर एक कदम बताया. अपने भाषण में उन्होंने “क्रिया और शिक्षण” पर ध्यान आकर्षित किया. डॉ घोष ने कहा, “सिद्धांतों में ऐसा कुछ नहीं होता जिसे व्यव्हार में न लाया जा सके, इसी तरह, हमे खुद से यह सवाल करना चाहिए की व्यव्हार में ऐसा क्या है जिस पर सैद्धांतिक प्रतिपादन हो सके”. उन्होंने कार्यक्रम के प्रतिभागियों को यह सलाह दी कि वे अपने कार्य-क्षेत्र में अब तक आई समस्याओं के बारे में सोचें और इस कार्यक्रम के मंच पर उनके समाधान निकालने के लिए मिल जुल कर प्रयास करें.उन्होंने कहा, “छोटी समस्याओं से शुरुआत करें और यहाँ विचार साझा करें– हो सकता है की इससे आप एक ऐसे, बड़े, समाधान की खोज करें जिससे हर प्रतिभागी लाभान्वित हो”.
इस अवसर पर टाटा केमिकेल्स लिमिटेड के वाईस प्रेसिडेंट, ए. आर. नन्दा, ने अपने भाषण में कहा कि यह सीखने का एक ऐसा अवसर है जिसमे चुनोतियों को अवसरों में बदलने के मौके बहुत मिलेंगे. नंदा ने बताया की टाटा केमिकेल्स लिमिटेड, उभरते हुए संस्थाओं को ज्यादह मौके देती है.
टाटा केमिकेल्स लिमिटेड के लिए, संस्था द्वारा जून 15 से 19 के बीच हो रहे “मार्केटिंग एंड सप्लाई चैन मैनेजमेंट” विषय पर प्रबंधन विकास कार्यक्रम के इस तीसरे संस्करण में देश और विदेश से कुल 22 प्रतिभागी हैं. इस के कार्यक्रम निदेशक डॉ रामकृष्ण पाधी, इस कार्यक्रम के सञ्चालन के लिए संस्था के ही संकाय सदस्यों और संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं.कार्यक्रम के उद्घाटन के अवसर पर मार्केटिंग और ऑपरेशंस के सभी संकाय संदस्य उपस्थित रहे.
 
www.kashipurcity.com & www.adpaper.in - न्यूज़, जॉब अलर्ट, ऑनलाइन डील