9 जुलाई से 15 जुलाई तक चलेगी ‘‘मेरा वृक्ष-मेरा धन योजना‘‘ - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Tuesday, July 7, 2015

9 जुलाई से 15 जुलाई तक चलेगी ‘‘मेरा वृक्ष-मेरा धन योजना‘‘

रुद्रपुर 07 जुलाई - मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना ‘‘मेरा वृक्ष-मेरा धन योजना‘‘ को जनपद में व्यापक रुप से चलाये जाने के उद्देष्य से मुख्य विकास अधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन विकास भवन सभागार में किया गया। बैठक में सीडीओ ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को उत्तराखण्ड की संस्कृति से जोड़ने के लिए जनपद में ‘‘आओ मनाये हरियाला‘‘ अभियान चलाया जायेगा। यह अभियान 09 जुलाई से 17 जुलाई तक चलेगा। इस कार्यक्रम के तहत हरैला जो कि उत्तराखण्ड का एक पारम्परिक त्यौहार है को ‘‘मेरा वृक्ष-मेरा धन‘‘ योजना से जोड़ा जायेगा। उन्होंने कहा कि विकास खण्ड स्तर पर समिति गठित की जाय जिसमें खण्ड विकास अधिकारी,डिप्टी रेंजर, व सहायक विकास अधिकारी उद्यान को रखा गया है। समिति में नामित अधिकारीप्रत्येक दिन प्रगति कीसूचना प्रभागीय वनाधिकारी को उपलब्ध करायेगे। यह समिति 9 जुलाई से 15 जुलाई तक अपने विकास खण्डों में बैठकर अपने क्षेत्र में पौधे रोपण करने वाले लोगों को चिन्हित कर आवेदन पत्र भरवायेगे। उन्होंने प्रभागीय वनाधिकारी व जिलाउद्यान अधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि ब्लाक मुख्यालयों पर यथा समय पौध उपलब्ध करा दी जाय। उन्होंने कहा कि समूह में पोैधरोपण करने हेतु जगहों को चिन्हित कर लिया जाय। 
सीडीओ ने कहा कि प्रत्येक ग्राम सभा में सघन रूप से मेरा वृक्ष मेरा धन योजना के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया जाय। उन्होंने कहा कि चारा प्रजाति,च्यूरा,महुआ,अखरोट व आंवला के पौधों के रोपण को प्राथमिकता दी जाय। उन्होेने कहा कि तीन साल तक पौध की रक्षा का दायित्व वृक्ष रोपित करने वाले व्यक्ति का होगा। तीन वर्श तक पौध सुरक्षित रहने पर 300 रूपये प्रति पौध तथा प्रति सौ वृक्ष पर बोनस दिया जायेगा। अखरोट,च्यूरा व महुआ के वृक्ष पर 400 रूपये प्रति वृक्ष और प्रति 100 वृक्ष पर बोनस दिया जायेगा। यदि ग्राम पंचायत सामुहिक रूप से वृक्षारोपण करती है तो पांच हजार वृक्ष रोपित करने पर 3 अथवा 4 रूपये प्रति वृक्ष बोनस दिया जायेगा। 
बैठक में प्रभारी वनाधिकारी सनातन ने बताया कि उनके पास मैदानी क्षेत्र हेतु शीशम ,तुन,आंवला,हरड,बेहड,जंगली आम,जंगली शहतूत के पर्याप्त पौधे उपलब्ध है। उद्यान विभाग द्वारा आंवला,अमरूद,के पौधें का वितरण किया जायेगा। बैठक में पीडी बालकृश्ण,डीडीओ आरसी तिवारी,मुख्य कृशि अधिकारी पीके सिंह,जिला उद्यान अधिकारी रतन सिंह,बीडीओ बीडी जोषी सुमन राणा,डीएन काण्डपाल समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थें।

www.kashipurcity.com & www.adpaper.in - न्यूज़, जॉब अलर्ट, ऑनलाइन डील

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad