रूद्रपुर 01 जुलाई- कलैक्ट्रट सभागार में जिलाधिकारी डा0 पंकज कुमार पाण्डेय की अध्यक्षता में डिजिटल इंडिया सप्ताह का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर बोलते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज डिजीटल सप्ताह का शुभारम्भ किया गया है। जो पूरे देश में 01 जुलाई से 07 जुलाई तक डिजिटल इंडिया सप्ताह के रूप में मनाया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा इसका मुख्य उद्देश्य आम जन को सरकार द्वारा जनहित में संचालित योजनाओं को उनके निकटतम स्थल पर आसानी से उपलब्ध कराना है। इन्टरनेट के माध्यम से आमजन को सभी जानकारियां उपलब्ध हो सके,इसके लिए सरकरी योजनाओं का कम्प्यूटरीकरण किया जा रहा है। 
 
 उन्होने कहा हम अधिकारों के प्रति जागरूक होकर सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ ले सकते है। जिलाधिकारी ने कहा जनपद में ई-डिस्ट्रिक्ट योजना के अन्र्तगत सभी तहसीलों को आॅनलाइन कर दिया गया है, जिससे तहत तहसील स्तर पर बनने वाले विभिन्न प्रमाण पत्रों हेतु आॅनलाइन आवेदन किये जा सकते है। जिलाधिकारी ने बताया 03 माह के अन्र्तगत विभिन्न तहसीलों से 10020 लोगों द्वारा प्रमाण पत्रों हेतु आवेदन किया गया था, जिसमें अब तक 6000 लोगों के प्रमाण पत्र जारी किये जा चुके है। जिलाधिकारी ने कहा केन्द्र सरकार की प्रधान मंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना व अटल पेंशन योजना महत्वाकांक्षी योजना है समस्त जनपदवासी इसका लाभ उठाये। जिलाधिकारी ने इन योजनाओं की विस्तृत जानकारी व प्रचार-प्रसार हेतु बैंक अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्र में कैम्प लगाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में जनपद में प्रचलित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना/बीपीएल/अन्त्योदय के राशन कार्डो का डिजिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के अन्तर्गत जनपद में प्रचलित 198874 राशन कार्डो के सापेक्ष 151550(76 प्रतिशत) कार्य पूर्ण हो चुका है। जिलाधिकारी ने बताया पायलट पे्राजेक्ट के रूप में जनपद मुख्यालय की राशन की दो दुकानों में सम्बद्ध राशन कार्डो का शत-प्रतिशत कम्प्यूटराइजेशन कर सम्बन्धित उपभोक्ताओं को आवश्यक वस्तुओं का वितरण किया जाना प्रस्तावित है जिसके तहत इन चिन्हित दुकानों के राष्ट्रीय खद्या सुरक्षा योजना/बीपीएल/अन्त्योदय के राशन कार्डो का डिजिटाइजेशन का कार्य पूर्ण किया जा चुका है तथा एपीएल के राशन कार्डो का निर्गत किये जाने हेतु जांच पत्र पूर्ण रूप से प्राप्त कर लिये गये है, जिनका डिजीटाइजेशन कराया जा रहा है इस कार्य में मुखिया के मतदाता पहचान पत्र के अतिरिक्त आधार कार्ड एवं बैंक खाता नम्बर को भी डिजीटाईज किया गया है जिससे भविष्य में आधार नम्बर से लिंक किये जाने में कोई परेशानी न रहे। उन्होने कहा इस कार्य के होने से राशन वितरण में पारदर्शिता आयेगी। 
 
जिलाधिकारी ने कहा जनपदवासियों की समस्या के निस्तारण हेतु जनपद में जनसंवाद पोर्टल बनाया गया है इसके माध्यम से भी आमजन शिकायत/जनसमस्या दर्ज करा सकते है। । कार्यशाला में बीएसएनएल के डीजीएम गणेश चन्द्र ने नेशनल आॅप्टिकल फाइबर नेटवर्क की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के लांच होने से सभी ग्राम सभाओं को ब्राड बैंड/इंटरनेट से जोडा जायेगा, जिससे सभी जनकेन्द्रित सेवाएं ग्राम स्तर पर उपलब्ध होंगी। उन्होने बताया निकट भविष्य मे ग्राम सभा स्तर पर विडियो कांन्फ्रेसिंग होगी। सहायक निर्वाचन अधिकारी हरीश रावत द्वारा बताया गया निर्वाचन पोर्टल पर आम जन वोटर लिस्ट में अपने नाम होने की जानकारी ले सकता है। उन्होने कहा वर्तमान में वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जा रहा है। खाद्य विभाग की जानकारी देते हुए जिला पूर्ति अधिकारी विपिन कुमार ने बताया कि शीघ्र ही सभी राशन कार्ड आॅनलाइन कर दिये जायेंगे साथ ही गोदामों व राशन की दुकानों में राशन की उपलब्धता भी इस पोर्टल के माध्यम से देखी जा सकती है। उन्होने कहा राशन कार्डो को आधार कार्ड व बैंक खाता संख्या से भी जोडा जा रहा है। लीड बैंक अधिकारी विपिन तिवारी द्वारा ई-बैंकिग व मोबाइल बैंकिग की विस्तार से जानकारी दी गई। समाज कल्याण अधिकारी द्वारा बताया गया वर्तमान में विधवा पेंशन, किसान पेंशन व दशमेत्तर छात्रवृत्ति को आॅनलाइन किया गया है, अन्य पेंशन योजनाओं को भी शीघ्र ही आॅनलाइन किया जायेगा। सूचना विज्ञान अधिकारी दीपक जौहरी द्वारा बताया गया जनपद की उधमसिंह नगर-उत्तराखण्ड पोर्टल पर जनपद की समस्त जानकारियां प्राप्त की जा सकती है। कार्यशाला में मुख्य विकास अधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद की जानकारियों के साथ-साथ सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी के लिए यह एक उचित माध्यम है। उन्होने जनप्रतिनिधियों/युवा मंगल दलों से भी इस कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार करने को कहा ताकि जनपद में सभी लोग इंटरनेट के माध्यम से पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लाभ उठा सके। उन्होने बताया दो जुलाई से सात जुलाई तक समस्त ग्राम पंचायातों व 02 जुलाई को जनपद के डिग्री कालेजों में डिजिटल इंडिया कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। जनपद के 01 डिग्री कालेज में 02 जुलाइ को जिलास्तरीय कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। उन्होने बताया 03 जुलाई को सभी तहसील मुख्यालयों में यह कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा, जिसमें से 01 तहसील में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित होंगे। 05 जुलाई को जिलाधिकारी किसी एक ग्राम पंचायत में इसका शुभारम्भ करेेगे। इस अवसर पर मंगल दलो के प्रतिनिधियों को डिजिटल इंडिया की टी-शर्ट का भी जिलाधिकारी द्वारा वितरण किया गया।
     कार्यशाला में जिला पंचायत अध्यक्ष ईश्वरी प्रसाद गंगवार, विधायक राजकुमार ठुकराल, राजेश शुक्ला, जिला विकास अधिकारी आरसी तिवारी, प्रशिक्षु आईएएस मनुज गोयल सहित जनपद स्तरीय अधिकारी व युवा मंगल दल के पदाधिकारी/जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

www.kashipurcity.com & www.adpaper.in - न्यूज़, जॉब अलर्ट, ऑनलाइन डील