रूद्रपुर 23 सितम्बर - राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा सरोजनी कैन्त्यूरा ने आज विकास भवन सभागार में महिलाओं से सम्बन्धित विभिन्न मामलों की जन सुनवाई की। जन सुनवाई शिविर में श्रीमती कैन्त्यूरा ने महिलाओं के उत्पीड़न से सम्बन्धित आयोग में दर्ज विभिन्न शिकायतों को गम्भीरता से लिया तथा पीडि़त महिलाओं को आष्वस्त किया कि आयोग महिलाओं के हितों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्व है। आज जन सुनवाई षिविर में लगभग 30 षिकायतें दर्ज हुई जिनमें से कतिपय षिकायतों का निस्तारण मौके पर ही किया गया । 
जनसुनवाई शिविर के दौरान श्रीमती कैन्त्यूरा ने कहा कि महिला उत्पीड़न से सम्बन्धित कई मामले आयोग को प्राप्त हुए हैं, किन्तु सबसे अधिक शिकायतें जनपद उधमसिंह नगर से प्राप्त हुई हैं। शिकायतों की संख्या को दृश्टिगत रखते हुए आयोग द्वारा पहली अदालत रुद्रपुर में आयोजित की गई है । उन्होंने  कहा कि महिला आयोग यहां समस्याओं के निस्तारण के लिए उपस्थित हुआ है जो सभी समस्याओं का निस्तारण करने के उपरान्त ही यहां से प्रस्थान करेगा। उन्होंने कहा कि परिवार में घरेलू उत्पीड़न,कन्या भ्रूण हत्या, दहेज उत्पीड़न,महिला शोषण  व अन्य अत्याचार को रोकने के लिए महिला आयोेग तत्पर हेै लिहाजा महिलाओं को भी चाहिए कि यदि उत्पीड़न से सम्बन्धित कोई मामला उनसे सम्बन्धित है अथवा उनके संज्ञान में हो तो वे उसकी शिकायत आयोग में लिखित रुप में अवष्य दर्ज करवायें। उन्होंने महिलाओं से कहा कि वह उत्पीडन व अत्याचार को सहन न करें,क्योंकि अत्याचार को सहन करना भी अत्याचार को बढावा देना है। उन्होंने स्पश्ट किया कि आयोग की मंषा है कि समाज को जागरुक करने के लिए युवाओं का भी सहयोग लिया जाये। श्रीमती कैन्त्यूरा ने कहा कि आयोग के तत्वाधान में शीघ्र ही ऐसे शिविरों का आयोजन किया जायेगा जिसमें युवक युवतियों को कानूनी व सांस्कारिक विवाह पद्धति व उनके(विवाह) महत्व की जानकारी दी जायेगी। शिविरों के माध्यम से छात्र-छात्राओं को आत्म निर्भर बनने, विवाह के लिए उचित आयु की जानकारी देने व एक दूसरे का सम्मान करने की भावना विकसित करने पर बल दिया जायेगा ताकि हीन भावना से ग्रस्त छात्र छात्राओं की ऊंची सोच विकसित हो सके। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि महिलाओं के उत्पीडन को रोकने के लिए सिडकुल क्षेत्र, शिक्षण संस्थानों, चिकित्सीय क्षेत्रों व अन्य संस्थानों में जहां महिला कर्मचारी कार्यरत रहती है, में महिला सुरक्षा समिति गठित की जाये। उन्होंने कहा कि आज शिविर में दोनों पक्षों को लेकर सुनवाई कर समस्याओं का निदान किया जा रहा है और आगामी 24 सितम्बर तक यह क्रम जारी रहेगा।
     शिविर में सदस्य सचिव राज्य महिला आयोग सुजाता, जया जोशी ,एडवोकेट दयाराम सिंह, उप जिलाधिकारी अनिल कुमार शुक्ला, पूर्व जिला महासचिव शर्मिला सिरौही, पूर्व चैयरमेन न0 पा0 मीना शर्मा, अनिल शर्मा,दीपक चैधरी, जिला कार्यक्रम अधिेकारी ललिता वर्मा, डीपीओ सरोज टम्टा, सहित पुलिस विभाग से कुमकुम समेत अन्य अधिकारी व विभिन्न तहसीलों से आई हुई महिलाएं मौजूद थी।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper