स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्यों को जल्द प्राप्त किया जायगा - मुख्य विकास अधिकारी - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Thursday, January 14, 2016

स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्यों को जल्द प्राप्त किया जायगा - मुख्य विकास अधिकारी

रुद्रपुर 14 जनवरी-  मुख्य विकास अधिकारी डा0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि  स्वच्छ भारत मिषन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के मकसद से जनपद में आगामी 25 जनवरी को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर विभिन्न ग्राम पंचायतों में एक साथ 08 हजार शौचालयों का निर्माण कार्य आरम्भ किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जनपद की 351 ग्राम पंचायतों(जो ओडीएफ श्रेणी में नहीं हैं) में परिवारों की संख्या के अनुपात में शौचालय निर्मित किये जायेगें।उन्होंने बताया कि जिस ग्राम पंचायत में परिवारों की संख्या 500 से कम है उस ग्राम पंचायत में 20 शौचालय, जिस ग्राम पंचायत में परिवारों की संख्या 500 से 1000 के मध्य है वहां 30 शौचालय एंव 1000 से अधिक की परिवार संख्या वाली ग्राम पंचायत में 35 शौचालय बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इस हिसाब से  8000 से अधिक शौचालयों का निर्माण कार्य एक ही दिन में शुरु किया जायेगा और इन शौचालयों का निर्माण कार्य 15 फरवरी, 2016 तक पूरा कर लिया जायेगा। सीडीओ ने बताया कि मिषन स्वाभिमान राज्य स्थापना दिवस की वर्षगांठ पर 09 नवम्बर,2015 को शुरु हुआ था जिसके परिणाम स्वरुप जनपद में अब तक 36 ग्राम पंचायतें ओडीएफ(खुले में शौच मुक्त) हो गई हैं और इस माह की 26 तारीख से पूर्व ही कम से कम 15 और ग्राम पंचायतें ओ.डी.एफ हो जायेंगी। इस प्रकार 26 जनवरी से पूर्व जनपद में 51 ग्राम पंचायतें ओडीएफ हो जायेंगी। सीडीओ ने बताया कि मिषन स्वाभिमान के तहत यह प्रण किया गया है कि जनपद को वर्ष 2017 तक पूर्णतः खुले में शौच से मुक्त कर लिया जायेगा।
       सीडीओ ने बताया जिन ग्राम पंचायतों में आगामी 25 जनवरी को शौचालयों का निर्माण कार्य प्रारम्भ किया जाना है तथा सामान्य श्रेणी के ऐसे परिवार जिनके पास शौचालय निर्माण हेतु धनराशि उपलब्ध नहीं है उन्हें शौचालय निर्माण हेतु उधमसिंहनगर जिला सहकारी बैंक लिमिटेड के माध्यम से रुपये दस हजार तक का ़ऋण दिये जाने का प्रबन्ध किया गया है। यह ़ऋण सिर्फ स्वजल के प्रमाण पत्र पर ही देय होगा। इसके अतिरिक्त जिन शौचालयों का निर्माण कार्य 15 फरवरी, 2016 को पूर्ण होगा उनके लाभार्थियों को स्वजल परियोजना के माध्यम से अनुमन्य अनुदान की राशि का भुुगतान शिविर/आर.टी.जी.एस के माध्यम से कराया जायेगा।
       मुख्य विकास अधिकारी ने इस महत्वपूर्ण एवं जन-उपयोगी कार्यक्रम को सम्पन्न कराने के लिए सम्बन्धित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से अधिकारियों का सहयोग करने के लिए कहा है।
A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad