’’मिशन पोषण आरोहरण’’ का शुभारम्भ - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Saturday, January 23, 2016

’’मिशन पोषण आरोहरण’’ का शुभारम्भ

रुद्रपुर 23 जनवरी - जनपद को कुपोषण मुक्त बनाने के लिये जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता की पहल पर शुरू किये गये ’’मिशन पोषण आरोहरण’’ का शुभारम्भ आज कलक्ट्रेट स्थित एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में हुआ। मिशन पोषण आरोहरण के अन्तर्गत प्रथम चरण में जिला मुख्यालय के अधिकारियों द्वारा रूद्रपुर शहर एवं ग्रामीण के 70 अतिकुपोषित/कुपोषित बच्चों को गोद लिया गया जिनमें से जिलाधिकारी ने 05 कुपोषित बच्चों गोद लेकर उन्हें  उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करने का संकल्प लिया। ज्ञात हो कि जनपद में जीरो से तीन वर्ष आयु वर्ग के कुल-439 बच्चे कुपोषण के शिकार हैं , जिन्हे  स्वस्थ बच्चों की श्रेणी में लाने के लिये मिशन पोषण आरोहण शुरू किया गया है। 

      इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि मिशन पोषण आरोहरण से जनपद के समाज सेवा की भावना रखने वाले अन्य लोग भी जुडना चाहते हैं, किन्तु इस मिशन की शुरूआत अधिकारियों से की जा रही है क्योंकि अधिकारियों के लिये यह कार्य सामान्य कार्यो की तुलना में कुछ अलग कुछ हटकर करने की पहल होगी। साथ ही अधिकारियांे के लिए यह मिशन उनके सेवाकाल के दौरान किये गये अच्छे कार्यो की यादगार के रूप में रहेगा। जिलाधिकारी ने  अधिकारियों से आग्रह किया कि वे अपना अमूल्य योगदान देकर इस अभियान को सफल बनाये ताकि हमारा जनपद कुपोषण मुक्त बन सके। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे प्रत्येक माह की 05 तारीख को सम्बन्धित आंगनबाडी केन्द्र पर वनज एवं पोषण दिवस के अवसर पर उपस्थित रहकर केन्द्र पर होने वाली गतिविधियों का अनुश्रवण करें। इसके साथ ही प्रत्येक माह की 10 तारीख को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम द्वारा गोद लिये गये बच्चे का सम्बन्धित चिकित्सालय में स्वास्थ्य परीक्षण कराने के उपरान्त यदि आवश्यता हो तो अन्य बडे चिकित्सालय में उपचार हेतु भेजे। उन्होने अधिकारियों से कहा कि बच्चों को दिया जाने वाला पूरक आहार यदि बच्चों की पाचन क्षमता के अनुकूल नहीं है तो इसकी सूचना भी तुरन्त जिला कार्यक्रम अधिकारी को दी जाय। जिलाधिकारी ने बताया कि 26 जनवरी को गणतन्त्र दिवस के अवसर पर पुलिस परेड ग्राउंड में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि द्वारा कुपोषित बच्चों को पूरक आहार किट वितरित किये जायेगें। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को उनके वाहनो में चस्पा किये जाने हेतु मिशन से सम्बन्धित प्रेरणादायी स्लोगन लिखे हुए स्टीकर भी वितरित किये।
     जिला कार्यक्रम अधिकारी एके मिश्रा ने अधिकारियों को मिशन पोषण आरोहण में शामिल गतिविधियों,संतुलित आहार,कुपोषित बच्चों की देखभाल से सम्बन्धित टिप्स एवं आंगनबाडी केन्द्रों तथा सरकारी चिकित्सालयों में बच्चों के लिये संचालित कार्यक्रमों की जानकारी दी।
     इस अवसर पर सीडीओ डाॅ0आशीष कुमार श्रीवास्तव,एडीएम दीप्ति वैश्य,पीडी बालकृष्ण,एएसपी पंकज भट्ट,एपीडी रमा गोस्वामी,एसडीएम विजय कुमार जोगडण्डे व अनिल शुक्ला,अपर सीएमओ एचसी पांगती,सीएमएस अमिता उप्रेती,मुख्य शिक्षा अधिकारी डाॅ0नीता तिवारी,मुख्य कृषि अधिकारी पीके सिंह,जिला पूर्ति अधिकारी विपिन कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं आंगनबाडी कार्य कत्रियां उपस्थित थीं।  
A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad