उद्योगों को उचित माहौल देने के लिए एकल खिडकी सम्पर्क एवं सुगमता की व्यवस्था होगी - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Thursday, January 21, 2016

उद्योगों को उचित माहौल देने के लिए एकल खिडकी सम्पर्क एवं सुगमता की व्यवस्था होगी

रूद्रपुर 21 जनवरी- जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता की अध्यक्षता में आज उद्योग विभाग के सभागार में उद्योग बन्धु एवं एकल खिडकी सम्पर्क एवं सुगमता व्यवस्था अधिनियम 2012 यथा संशोधित 2015 के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न हुई । जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देष दिये कि उद्योगों को जिले में उचित माहौल मिले इसके लिये उद्योगों को मूलभूत सुविधायें उपलब्ध कराई जाय, ताकि यहां के उद्योगों का विस्तारीकरण हो सकें। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर औद्योगिक आस्थानों की सडकों,नालियों व स्ट्रीट लाइटों की व्यवस्था दुरूस्त की जाय। चैम्बर के सदस्यों द्वारा अवगत कराया गया कि एकीकृत औद्योगिक आस्थान पंतनगर में ट्रान्सपोर्ट हब की समुूचित व्यवस्था न होने के कारण ट्रक एवं बडेे माल वाहक सडकों पर अनियिमत रूप से पार्क रहते है जिससे सडकों पर दुर्घटनाओं की सम्भावना बनी रहती है ,इस पर जिलाधिकारी ने सिडकुल के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वह पार्किग स्थल की चहार दिवारी का कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिया जाय साथ ही पार्किग स्थल को शीघ्र बना लिया जाय। उद्यमियों द्वारा अवगत कराया गाया कि पंतनगर में सीईटीपी स्थापना का कार्य अभी तक पूर्ण नही हुआ है इस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों की एक आवष्यक बैठक बुलाकर इस कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देष दिये। सेक्टर 09 में स्थापित औद्योगिक इकाईयों के प्रतिनिघयों द्वारा बताया गया कि सेक्टर 9 की सडकें सक्रिय है इस पर जिलाधिकारी सिडकुल के अधिकारियों को सेक्टर 9 में सडकों व स्ट्रीट लाइटों को ठीक करने के निर्देष दिये। सदस्यों द्वारा अवगत कराया गया की यूपीएसआईडीसी द्वारा पूर्व में स्थापित औद्यौगिक आस्थानों की दषा उचित रख रखाव न हानेे के कारण खराब हो रही है इस पर क्षेत्रीय प्रबन्धक सिडकुल गौरव चटवाल ने बताया कि औद्योगिक आस्थान बाजपुर में सडक व नाली निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है तथा फेज 2 पिपलिया का आकंलन मुख्यालय भेजा गया है । जिलाधिकारी ने कहा कि सिडकुल में जो फैसलिटी सेंटर बनाये गये है उन्हें किराये पर देने हेतु स्वीकृति के लिये पत्र मुख्यालय को उपलब्ध करायें। उद्यमियों द्वारा बताया गया कि सिडकुल की स्थापना के समय श्रमिकों के आवास हेतु 25 एकड जमीन सुरक्षित रखी गई थी किन्तु अभी तक इस सम्बन्ध में कोई भी कार्यवाही नही हुई है। इस पर जिलाधिकारी ने श्रमिकों के आवास हेतु आवासीय भवन बनाने के लिये शासन को पत्र सन्दर्भित करने को कहा ।  जिलाधिकारी ने उद्योगपतियों से कहा कि जिले में चलाये जा रहे मिशन आरोहण व मिषन आगाज योजना के अन्तर्गत वे भी अपना सहयेगा दें ताकि कूडा बीनने वाले बच्चे षिक्षा से जुड सकें व कुपोशित बच्चों का अच्छा संरक्षण हो सकें। 
 
जिलाधिकारी ने कहा कि उद्यमियों को एक ही छत के नीचे सभी सुविधायें दिलाने के उद्देश्य से एकल खिडकी सम्पर्क एवं सुगमता व्यवस्था अधिनिमय लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि एकल खिडकी में उद्यमियों की ओर से जो समस्यायें रखी जा रही है उन्हें सम्बन्धित अधिकारियों को पहले भेज दी जाय ताकि बैठकों में वह इस सम्बन्ध में पूरी जानकारी दे सकें। उन्होंने कहा कि जिन उद्यमियों द्वारा प्रार्थना पत्र लगाये जाते है वह स्वंय बैठकों में आये । जिलाधिकारी ने कहा कि सम्ब्न्धित विभागाध्यक्षों को एकल खिडकी के सम्बन्ध में कार्यषाला आयोजित की जाय ताकि उन्हें इस सम्बन्ध में पूरी जानकारी हो सके। उन्होंने संयुक्त निदेषक उद्योग बीआर आर्य को निर्देष दिये कि वह उद्यमियों को समुचित जानकारी के लिये विभागीय बेबसाइड पर भी सूचनायें प्रदर्षित की जाय। जिलाधिकारी ने एकल खिडकी के तहत आज प्राप्त शिकायतों को निस्तारण शीघ्र करने के निर्देष विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिये गये। 
बैठक में केजीसीसीआई के अध्यक्ष अशोक वंसल,उपाध्यक्ष अनुराग अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष दरवारा सिंह ,संयुक्त निदेषक बीआर आर्य ,सहायक महाप्रबन्धक सुनील कुमार पंत के अलावा नितिन अग्रवाल,अनूप सिंह,सीएस मेहता सहित सीएमओ डाॅ0 एचके जोशी  व सम्बन्धित विभागों के अधिकारी व उद्यमी उपस्थित थें।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad