सेवा प्रवेश प्रशिक्षण में सी डी ओ ने किया प्रशिक्षार्थियों का मार्ग दर्शन - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Thursday, January 14, 2016

सेवा प्रवेश प्रशिक्षण में सी डी ओ ने किया प्रशिक्षार्थियों का मार्ग दर्शन

 रूद्रपुर 14 जनवरी  - प्रसार प्रशिक्षण केन्द्र में कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग भारत सरकार के तत्वाधान में नव नियुक्त कटिंग एज स्तर के कार्मिकों हेतु 04 जनवरी से 16 जनवरी तक चल रहें सेवा प्रवेश प्रशिक्षण में मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 आशीष  कुमार श्रीवास्तव ने आज प्रशिक्षार्थियों का मार्ग दर्शन  करते हुये अपने सेवा काल के अनुभव साझा किये। प्रशिक्षण के दौरान उन्होने प्रशिक्षार्थियों को उनके कर्तव्य,अधिकार,सुशासन की परिभाशा एवं कार्ययोजना के निर्माण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 

      अपने सम्बोधन में सीडीओ ने कहा कि सुशासन तभी आ सकता है जब अधिकारी/कर्मचारी अपने कर्तव्यों को समझेगें। जब तक अधिकारी/कर्मचारी अपने कर्तव्यों को नहीं जान पायेगें तब तक अपने अधिकारों को भी नहीं जान पायेगें। उन्होंने कहा कि सरकारी सेवक का मुख्य कर्तव्य जनता की सेवा करना है। इसलिए जन समस्याओं को सुनकर उनका समय से निराकरण करना चाहिए। उन्होने कहा कि सरकारी सेवक का कर्तव्य सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाना होना चाहिये और यह तभी सम्भव है जब अधिकारी/कर्मचारी फील्ड वर्क करें, क्यांेकि योजनाओं को पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने वाले हाथ फील्ड वर्क करने वाले कर्मचारी होते हैं। सीडीओ ने प्रषिक्षार्थियों से कहा कि वें अपने जीवन में तीन गुणों-(1) कठिन परिश्रम (2) अनुशासन (3) ईमानदारी को महत्व दें। उन्होने प्रशिक्षार्थियों को परामर्ष  दिया कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को ही दें। अपात्रों को लाभ पहुंचाना अपराध है और अपराध की सजा भी अवष्य मिलती है इसलिएं नियम विरूद्ध कोई कार्य न किये जायें। उन्होने कहा कि सेवा काल के दौरान अवकाश  कम लें पहले अपने कार्यो को प्राथमिकता दें साथ ही प्रतिदिन किये जाने वाले कार्यो का चिंतन मनन अवष्य करें। पहले उन लक्ष्य को हासिल करें जो आसानी से प्राप्त किये जा सकते है फिर कठिन लक्ष्यों को तवज्जों दें। अधिकारीगण अपने कार्यालय में ऐसा वातावरण बनाये कि सभी कर्मचारी कार्यो में रूचि लें। 
       मास्टर टेट्रेनर  आरबी सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में 44 कार्मिक प्रशिक्षण ले रहे है जिनमें वन विभाग से 08,ग्राम विकास से 06 पंचायती राज से 04,पशु पालन से 02,ग्रामीण निर्माण से 02,शिक्षा से 09,लोनिवि से 04,सहकारिता से 03,समाज कल्याण से 01,डेरी से 02,स्वास्थ्य से 02 एवं कृशि विभाग से 01 कार्मिक सामिल है। उन्होने बताया कि मास्टर ट्रेनर शान्तनु वर्मा,जेके तिवारी  एवं राजबहादुर शर्मा द्वारा भी कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 
A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad