किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम ’’नेशनल डिवारमिंग डे’’ विषय पर बैठक सम्पन्न - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Tuesday, January 12, 2016

किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम ’’नेशनल डिवारमिंग डे’’ विषय पर बैठक सम्पन्न

रूद्रपुर 12 जनवरी-  आज कलक्ट्रेट  सभागार में जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता की अध्यक्षता में राष्ट्रीय  स्वास्थ्य मिशन के तहत किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम ’’नेशनल डिवारमिंग डे’’ विषय पर बैठक सम्पन्न हुई। डाटा प्रेजेन्टेशन के जरिये स्वास्थ्य विभाग के नीरज पाण्डे ने बच्चों पर कृमि संक्रमण का स्वास्थ्य एवं पोषण पर प्रभाव समेत अनेक बीमारियों के विशय में जानकारी तथा उनके वचाव के उपाय पर प्रकाश डाला। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि इस प्रकार के कार्यक्रम के स्कूलों व आंगनबाडी केन्द्रों में सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों से समन्वय बनाकर सम्पन्न कराये जाय तथा यह कार्यक्रम सरकारी विद्यालयों के साथ ही पब्लिक सेक्टर के स्कूलों में आयोजित कराये जाय। सीएमओ डाॅ0 एचके जोशी ने बताया कि नेषनल डिवारमिंग डे के उपलक्ष्य में आगामी 10 फरवरी को जनपद के सभी सरकारी विद्यालयों में एलवन्डाजोल टेवलेट बच्चों को खिलाई जायेगी तथा जो बच्चे यह टेबलेट खाने से छूट जायेगे उनको 15 फरवरी को टेबलेट खिलाई जायेगी। सीएमओ ने बताया कि एक साल से दो साल तक के बच्चों को यह आधी गोली तथा 02 से 19 साल के बच्चों को पूरी गोली दी जा सकती है । यह गोली बच्चों को अवांछित कृमि को पनपने से रोकथाम करेगी। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य महकमे के चिकित्सकों को निर्देश दिये कि एलवन्डाजोल टेवलेट सरकारी स्कूलों के बच्चों के साथ पब्लिक क्षेत्र के स्कूलों व आंगनबाडी केन्द्रों पर भी बच्चों की अवष्य खिलाई जाय ताकि उनमें रोग प्रतिरोधात्मक षक्ति बरकरार रहे तथा इस कार्य का व्यापक प्रचार प्रसार भी किया जाय ताकि कोई भी बच्चों टेबलेट खाने से न छूट पाये।
    जिलाधिकारी ने जल संस्थान के अभियंता को निर्देष दिये कि स्कूलों में स्थापित हैण्डपम्पों के पानी की नियमित रूप से चैकिंग होना जरूरी है ताकि विद्यार्थियों को षुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकें। उन्होंने निर्देश दिये कि आगामी जिला प्लान में जनपद के सभी विद्यालयों में स्थापित हैण्डपम्पों के पानी के चैकिग व्यवस्था हेतु पर्याप्त धन की व्यवस्थ कर ली जाय ताकि सभी विद्यालयों में स्थापित हैण्डपम्प के पानी को नियमित जांच की जा सकें। उन्होंने कहा कि यदि विद्यालयों में बच्चों के लिये षुद्ध पेयजल आपूर्ति हो जाय तो कीटाणु की सम्भावना कम रहेगी।
    बैठक में सीएमओ डाॅ0 एचके जोशी,अति0 सीएमओ एसएस पांगती,जिला शिक्षा अधिकारी डीसी सती,जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेश मिश्रा, समेत नीरज पाण्डे,नीरज कुमार सक्सेना,जेसी चन्दोला,तरूण षर्मा आदि लोग उपस्थित थें। 
A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad