ऊर्जा संरक्षण का एक अच्छा उपाय सोलर एनर्जी
 
रुद्रपुर 11 मार्च - उर्जा संरक्षण विषय पर उत्तराखण्ड अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण(उरेडा),उधमसिंह नगर के तत्वाधान में यूआईआरडी सभागार में आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न हुई। कार्यशाला का शुभारम्भ जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता द्वारा किया गया तथा समापन मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव द्वारा किया गया। आज कार्यशाला के अन्तिम दिन असिस्टेंट प्रोफेसर यूनीवर्सिटी आॅफ पेट्रोलियम, देहरादून से सामी रहमान एवं अमन सिंह ने एमएसएमई कलस्टर में उर्जा संरक्षण से होने वाली वित्तीय बचत एवं इस हेतु व्यवसायिक एवं शासकीय भवनों में एनर्जी आडिट की आवश्यकता एवं महत्व पर व्याख्यान दिये।  
 
आज कार्यशाला के समापन अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने अपने सम्बोधन में कहा कि ऊर्जा संरक्षण के लिए यह जरुरी है कि कोई भी निर्माण कार्य ट्रेडिशनल ज्ञान को ध्यान में रखकर किया जाये क्योंकि पुराने समय में जो भवन बनाये जाते थे वे प्रत्येक मोैसम के अनूकूल होते थे जिनमें कम से कम बिजली उपकरणों की आवश्यकता होती थी, जिससे बिजली भी कम खर्च होती थी। उन्होंने कहा कि उर्जा की बचत को दृष्टिगत रखते हुए किसी भी बिल्डिंग अथवा भवन के निर्माण के समय एनर्जी आडिटर से सलाह लेने के बाद ही भवनों में आवश्यकतानुसार बिजली उपकरण स्थापित किये जायें ताकि बिजली की कम से कम खपत हो। उन्होंने कहा कि ऊर्जा संरक्षण का एक अच्छा उपाय सोलर एनर्जी का प्रयोग है और हमारा वातावरण भी इसके अनुकूल है। इसलिए सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का सहयोग लेकर सोलर प्लांट स्थापित किये जायें ताकि सौर ऊर्जा के उपयोग को बल मिले। उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह गर्व की बात है कि सौर ऊर्जा के क्षेत्र में हमारा देश विश्व में लीडर कन्ट्री के रुप में जाना जाता है। हमें इस क्षेत्र में और नये आयाम स्थापित करने होगें। 
उरेडा के परियोजना अधिकारी जीसी मेहरोत्रा ने सोलर प्लांट से सम्बन्धित योजनाओं एवं उनकी स्थापना में आने वाले व्यय तथा सरकार से मिलने वाली सब्सिडी के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
कार्यशाला में पीडी बालकृष्ण, डीडीओ आरसी तिवारी, संयुक्त निदेशक उद्योग बीआर आर्य, जिला उद्यान अधिकारी रतन सिंह, डीपीआरओ रमेश त्रिपाठी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी रविन्द्र चन्द्रा,ईई नगर पालिका किच्छा प्रतिभा कोहली, ईई नगर पंचायत सितारगंज सरिता राणा,ईई पिडकुल किच्छा राहुल कुमार सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं इण्डस्ट्री के प्रबन्धक उपस्थित थे।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper