वनाग्नि की धटनाओं को रोकने के लिये व्यापक प्रबन्ध करने के निर्देश - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Monday, May 2, 2016

वनाग्नि की धटनाओं को रोकने के लिये व्यापक प्रबन्ध करने के निर्देश

रूद्रपुर  02 मई- प्रदेश में बढ रहे वनाग्नि की घटनओं को देखते हुये जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता ने सभी उप जिलाधिकारियों व खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वनाग्नि की  धटनाओं को रोकने के लिये व्यापक प्रबन्ध करें। उन्होंने जनपदवासियों से अपील की है कि पर्यावरण व सामान्य जनजीवन के लिये वनों को दावाग्नि से बचाये रखना अनिवार्य है । इस लिहाज से वनों को आग से बचाने के लिये आगे आये। उन्होंने उप जिलाधिकारियों व खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये है कि इस कार्य में वन पंचायतों,सरपंचों व ग्राम प्रधानों का भी व्यापक सहयोग लिया जाय। इसके अलावा वन पंचायत व ग्राम पंचायत स्तर पर वृहद जनजागरूकता अभियान चलाया जाय ताकि लोग वनों के महत्व को समझ कर आग से वनों को वचाने के लिये पहल कर सकें। 
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये है कि यदि कोई शरारती तत्व वनों में आग फैलाते हुये पाया जाय तो उनके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करते हुये प्राथमिकी भी दर्ज कराये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये किे यदि किसी क्षेत्र में वनाग्नि की सूचना मिलती है तो यथाशीघ्र सम्बन्धित क्षेत्र के उप जिलाधिकारी,खड विकास अधिकारी को सूचित करने के साथ ही आपदा कन्ट्रोल कक्ष के दूरभाष नं0-05944-250719,250823 एवं 250103 पर सूचना दें ताकि तत्काल वनाग्नि को फैलने से रोका जा सकें। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के अधिकांश क्षेत्रों में वन गूजर परिवार निवास करते है इसलिये वन गूजरों को भी वनाग्नि से होने वाले नुकसान के सम्बन्ध में जागरूक किया जाय व गुजरों को भी आग बुझाने के टिप्श दिये जाय। 
गर्मी के मौसम के मदृृदेनजर जिलाधिकारी ने जल निगम,जल संस्थान के अभियंतओं को को निर्देश दिये है कि जिले में सभी जगहों पर पेयजल आपूर्ति सुचारू रहनी चाहिये। जिन स्थानों पर हैण्डपम्प खराब है उन्हें तत्काल ठीक कराया जाय। जिलाधिकारी ने नगर निगम व नगर पालिका व नगर पंचायतों के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि बढती गर्मी को ध्यान मे ंरखते हुये अपने-अपने क्षेत्रों में प्याऊ की व्यवस्था करायें ताकि आम जन को पेयजल के लिये परेसानी न हों। जिलाधिकारी ने जनपद में उपलब्ध फायर हाईड्रेण्ट को पुख्ता करने के निर्देश जल निगम व जल संस्थान एवं अग्निशमन के अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा बढती गर्मी के मद््देनजर सम्भावित अग्निकाण्ड से निपटने के लिये हाईड्रेण्ट व्यवस्था को दुरूस्त रखा जाय। इसके अलावा जिले में उपलब्ध प्राकृतिक जल श्रोतों की तत्काल देखभाल/मरम्मत कराई जाय। उन्होंने कहा कि जो क्षेत्र संवेदनशील है वहां पर हाईडेªण्ट स्थापित करने हेतु प्रस्ताव तैयार किये जाय।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad