बाढ सुरक्षा हेतु आपसी समन्वय बनाकर व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाएँ - जिलाधिकारी - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Saturday, May 21, 2016

बाढ सुरक्षा हेतु आपसी समन्वय बनाकर व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाएँ - जिलाधिकारी

रूद्रपुर  21 मई- जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता ने जिले के आला अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह मानसून को दृष्टिगत रखते हुये बाढ सुरक्षा हेतु पूरी मूस्तैदी के साथ आपसी समन्वय बनाकर सभी प्रकार की व्यवस्थायें सुनिश्चित कर लें ताकि बाढ जैसी आपदा आने पर किसी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पडे।
 
 
जिलाधिकारी आज कलक्ट्रेट सभागार में बाढ सुरक्षा हेतु विभागों द्वारा तैयार किये गये प्रस्तावों पर चर्चा कर रहे थें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि उप जिलाधिकारियों से समन्वय बनाकर आपदा के दौरान किये जाने वाले कार्यो की सभी तैयारियां यथा समय पूरी कर लें। जिलाधिकारी को सिंचाई विभगा के अभियंताओं ने बताया कि जनपद के तीनों डिवीजनों में बाढ सुरक्षा के 11 करोड की धनराशि के 62 प्रस्ताव तैयार कर लिये गये है। जिलाधिकारी ने कल्याणी व्यू नदी के डिसिल्टिंग व सफाई कार्य हेतु 15 लाख की धनराशि स्वीकृत की तथा ईई सिंचाई संजय राज को कार्य जल्दी प्रारम्भ करने के निर्देश दिये। इसके अलावा जिलाधिकारी ने जिले की अन्य नदियों में मानक के अनुसार डिसिल्टिंग कार्य्र कराने के निर्देश दिये। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया गया कि आपदा हेतु स्वास्थ्य टीमों का गठन कर लिया गया है । जिलाधिकारी ने सीएमओं को निर्देश दिये कि संबेवदनशील स्थानों हेतु आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं का पर्याप्त स्टाक रख लिया जाय तथा आपदा घटित होने पर पुलिस विभाग से समन्वय करते हुये स्थावस्थ्य टीम के साथ स्ट्रक्चर भी रखे जाय। उन्होंने पूर्ति विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये संवदेनशील दूरस्थ गांव जो सडक मार्ग से दूर हो वहां पर पर्याप्त खाद्यान्न व धरेलू गैस का कोटा सुरक्षित रख लिया जाय। जिलाधिकारी ने अपर पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट को निर्देश दिये कि बाढ से बचाव के लिये एहतियात के तौर पर काली नदी सहित अन्य नदियों में राफ्टिंग की व्यवस्था करायें ताकि राफ्टरों को तैराकी का प्रशिक्षण देकर वचाव कार्यो के लिये तैयार किया जा सकें। 
जिलाधिकारी ने जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी डॉ0 अनिल शर्मा को निर्देश दिये कि वह 23 मई(सोमवार)से जिले की सभी तहसीलों का भ्रमण कर आपदा प्रबन्धन के कार्यो का मुआयना कर 28 मई को रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये आपदा के कार्यो में तत्काल सूचना प्राप्त करने हेतु सभी उप जिलाधिकारयों व तहसीलदारों की गाडियों में वायरलैस सेट लगाये जाय। इसके अलावा तहसीलदारों को आपदा के लिये लम्बी मैक्स गाडियां दी जाय तथा आपदा के लिये हैड माउण्टेन लाइट,जैकेट,मोटी रस्सी,वैलचे आदि सुरक्षात्मक सामग्री की भी व्यवस्था की जाय। जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी दीप्ति वैश्य को निर्देश दिये कि वह शीघ्र ही जिले के अधिशासी अधिकारियों की बैठक लेकर नगरों की नालियों की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करवायें। उन्होंने जल निगम व जल संस्थान के अधिकारियों से कहा कि पेयजलापूर्ति हेतु टैंकरों की व्यवस्था तैयार रखें। उन्होंने लोनिवि के अभियंतओं को निर्देश दिये कि वह जेसीवी,पोकलेण्ड,डोजर,क्रेन आदि उपकरण दुरूस्त रखें तथा इन आपरेटरों के मोबा0 नं0 आपदा प्रबन्धन कन्ट्रोल रूम तथा पुलिस को भी उपलब्ध करायें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जो पटवारी अपने क्षेत्र में घटित होने वालों घटनाओं की सूचना जिला आपदा प्रबन्धन कन्ट्रोल रूम को नही दे रहे उनका स्पष्टीकरण लिया जाय। जिलाधिकारी ने कार्यदाई संस्थाओं के अभियंताओं से कहा कि वह आपदा के दौरान किये जाने वाले निर्माण कार्यो के प्रस्ताव तैयार करें तो  उनकी कार्य अनुमति अवश्य लें। अग्निशमन हेतु ओवरहैड जल टैंक के निर्माण कराये जाने की बात पर जिलाधिकारी ने जल संस्थान के अभियंता को प्रस्ताव तैयार प्रस्तुत करने के निर्देश दिये ।
बैठक र्में अपर जिलाधिकारी दीप्ति वैश्य व आशीष भटगई,पीडी बाल कृष्ण,जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी डॉ0 अनिल शर्मा,एसीएमओ डॉ0एसएस दुग्ताल,एसडीएम एपी वाजपेई,कलक्ट्रेट प्रभारी चन्द्र सिंह इमलाल समेत सिंचाई,लोनिवि,विद्युत,जल संस्थान,पशु चिकित्सा आदि महकमों के अधिकारी उपस्थित थें।
A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad