कोई भी व्यक्ति आधार पंजीकरण से वंचित नही रहना चाहिये-अपर जिलाधिकारी - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Wednesday, June 1, 2016

कोई भी व्यक्ति आधार पंजीकरण से वंचित नही रहना चाहिये-अपर जिलाधिकारी

 रूद्रपुर  01 जून-  0 से 18 वर्ष के प्रत्येक बच्चे के साथ ही जो व्यक्ति आधार कार्ड से वंचित रहे गये है उनको आधार कार्ड उपलब्ध कराया जायेगा। जिन विद्यालयों,आंगनबाडी केन्द्रों एवं बैंक प्रतिष्ठानों में आधार कार्ड कार्ड के पंजिकरण का कार्य नही हुआ है इसके लिये 6 जून सोमवार से आधार पंजीकरण अभियान संचालित किया जायेगा। इस सम्बन्ध में आज कलक्ट्रेट सभागार में अपर जिलाधिकारी दीप्ति वैश्य की अध्यक्ष्ता में यू0आई0डी0सी0ए0आई आरओ दिल्ली के शुभायु भट्टाचार्य एवं सम्बन्धित अधिकारियों के साथ आधार पंजीकरण पर व्यापक चर्चा की गई । अपर जिलाधिकारी ने अपर सांख्यकीय अधिकारी प्रभाश  मण्डल को निर्देश दिये के वह आधार कार्ड बनाने वाली एजेन्सियों क्रमशः नेकटान,कार्वी,एनएसडीएल एवं सीएससी के प्रतिनिधियों का  विकास खण्डवार रोस्टर तैयार कर आगामी 6 जून (सोमवार) से आधार कार्ड पंजीकरण का कार्य शुरू करा दें तथा प्रथम चरण में खटीमा,सितारगंज,जसपुर व काशीपुर से पंजीकरण का कार्य शूरू करायें। उन्होंने आगाह किया कि स्कूलों,आंगनबाडी केन्द्रों का कोई भी 0 से 18 वर्ष तक का बच्चा तथा क्षेत्र का अन्य व्यक्ति आधार पंजीकरण से वंचित नही रहना चाहिये । एडीएम क्षेत्र के उप जिलाधिकारियों एवं खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह आपसी समन्वय बनाकर आधार पंजीकरण अभियान का अनुश्रवण सुनिश्चित करें। उन्होंने आधार कार्ड एजेन्सियों से कहा कि वह आपसी समन्वय बनाकर निर्धारित अवधि में जो बच्चे,युवा एवं व्यक्ति आधार कार्ड से अभी तक वंचित है उनको हरहाल में आधार कार्ड उपलब्ध हो जाने चाहिये। उन्होंने कहा कि खटीमा,सितारगंज विकास खण्डों को पहले चरण में उसके पश्चात्् जसपुर व काशीपुर तदुपरान्त बाजपुर,गदरपुर,रूद्रपुर किच्छा क्षेत्रों को कवर कर लिया जाय। आधार पंजीकरण के कार्य को पहले चरण में 5-5 दिन में निस्तारित कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड को छात्रवृत्ति के लिये भी अनिवार्य कर दिया गया है इस लिहाज से प्रत्येक छात्र व पेन्शनर्स के आधार कार्ड अवश्य बनना चाहिये । एडीएम ने कहा कि ग्राम पंचायतों के निर्धारित केन्द्रों पर आधार कार्ड पंजीकरण कार्य यथा समय पर प्रारम्भ कर दिया जाय तथा कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाय ताकि कोई व्यक्ति/बच्चा आधार पंजीकरण से छूटने न पाय। ऐजेन्सियो द्वारा बताया गया कि उनके पास 79 मशीने उपलब्ध है। उन्होने आश्वसत किया कि आधार कार्ड से वंचित सभी लोगो को आधार कार्ड करा दिये जाये। 

अपर जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा अधिकारी डीसी सती व जिला कार्यक्रम अधिकारी एके मिश्रा को निर्देश दिये कि वह अपने विद्यालयो ंव केन्द्र के आधार कार्ड से वंचित विद्यार्थिर्यों व बच्चों की संख्या उपलब्ध करा दें। उन्होने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद के समस्त कार्डधारकों के राशन कार्ड भी आधार कार्ड से लिंक हो जाने चाहिये। बैंक आफ बडोदा के मनोज कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के अन्तर्गत 355134 खाते खुले है जिनमें से 02 लाख 30 हजार खताधारियों के खाते आधार से जुड चुके है। 
       बैठक में पीडी बालकृष्ण,जिला शिक्षा अधिकारी डीसी सती,जिला कार्यक्रम अधिकारी एके मिश्रा,मख्य प्रशासनीक अधिकारी धरम सिंह राणा,प्रभाष मण्डल,शुभायु भट्टाचार्य,अमित श्रीवास्तव,राजीव दीक्षित,मनोज कुमार आदि उपस्थित थे। 
A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad