गांधी जयन्ती पर जनपद में चलाया जायगा स्वच्छता पखवाड़ा - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Wednesday, September 28, 2016

गांधी जयन्ती पर जनपद में चलाया जायगा स्वच्छता पखवाड़ा

रूद्रपुर  28 सितम्बर- महात्मा गांधी जयन्ती के उपलक्ष्य में जनपद भर में 01 अक्टूवर से 16 अक्टूवर तक समूचे जनपद में विषेश स्वच्छता पखवाडा मनाया जायेगा। आज विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 आशीष  श्रीवास्तव ने स्वजल एवं विकास महकमे के अधिकारियों को स्वच्छता पखवाडा मनाये जाने के सम्बन्ध में आवष्यक दिशा  निर्देश  दिये। सीडीओ ने स्वच्छता पखवाडे हेतु निर्धारित रोस्टर के अनुसार अधिकारियों को तत्परता से कार्य करने के निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि खुले में शौच से मुक्ति(ओडीएफ) में प्रदेश में जनपद प्रथम स्थान पर है तथा षीघ्र ही देश में हमारा प्रदेश भी ओडीएफ में पहले स्थान पर  आ जायेगा। 
 
    स्वच्छता पखवाडे के अन्तर्गत 01 अक्टूवर को सभी कर्मचारी/अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों की सफाई करेंगे,02 अक्टूवर को प्रातः 07 बजे से 09 बजे तक सभी ग्राम सभाओं में सार्वजनिक तौर पर सफाई होगी तथा उसके बाद ग्राम सभा की खुली बैठक कराई जायेगी,जिसमें सभी गावं स्तरीय अधिकारी,आंगनवाडी वर्कर,स्कूल,चिकित्सालय,स्वंय सेवी संगटन के लोग भी षामिल होगे जिसमें लोगों को स्वच्छता की पूरी जानकारी दी जायेगी। 05 अक्टूवर को सडक/मार्ग की सफाई की जायेगी, 07 अक्टूवर को नालियों की सफाई,15 अक्टूवर को प्रातः 07 बजे से 09 बजे तक अधिकारी/कर्मचायिों द्वारा रूद्रपुर शहर की सफाई की जायेगी जिसमें स्वंय सेवी संगठन एवं एनएसएस को भी शामिल किया जायेगा इसके बादे हाथों की स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा जिसमें कम से कम 05 लाख लोगों की हाथों की सफाई  का लक्ष्य रखा गया है,े तदुपरान्त 16 अक्टूवर को स्वच्छता गौरव यात्रा निकाली जायेगी। सीडीओ ने उन खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि जहां षौचालय नही बने है वह 20 अक्टूवर तक हर हाल में षौचालयों का निर्माण कर लें। सीडीओं ने निेर्देष दिये कि जिन स्कूलों ने स्वच्छता कलेण्डर तैयार कर लिया है तथा जो आंगनवाडी केन्द्र सबसे स्वच्छ हो उसे पुरस्कृत किया जायेगा। उन्होंने कहा कि ओडीएफ हो चुकी ग्राम सभाओं की बैठक लेकर जो ग्राम सभा सबसे स्वच्छ पाई जायेगी एसडीएम एवं बीडीयो की समिति द्वारा उस ग्राम सभा का पुरस्कार के लिये  चयन कर उनको 01 लाख रूपये मनरेगा से दिया जायेगा। इसके अलावा उन्होंने निर्देष दिये कि 50 ग्राम प्रधानों एवं दो ब्लाक प्रमुख का भी ओडीएफ के अन्तर्गत पुरस्कार के लिये चयन किया जाय।
सीडीओ ने लीड बैंक अधिकारी को निर्देश दिये कि वह 02 अक्टूवर(रविवार) को सभी बैंक शाखाओं को ख्ुाला रखा जायेगा तथा भारत सरकार एवं राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जनता को दी जायेेगी।  बैठक में पीडी बालकृश्ण,डीडीओं आरसी तिवारी,परयिोजना अधिकारी स्वजल भीम सिंह समेत सभी विकास अधिकारी आदि उपस्थित थें। 


Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper, Baal Ki Khaal - Online youtube Channel

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad