शिक्षा के स्तर को उपर उठाने का कार्य करें अधिकारी - चीमा - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Thursday, October 20, 2016

शिक्षा के स्तर को उपर उठाने का कार्य करें अधिकारी - चीमा

रूद्रपुर 20 अक्टूबर - राष्ट्रीय  माध्यमिक शिक्षा अभियान (रमसा),सर्व शिक्षा अभियान,मध्याह्न भोजन एवं साक्षर भारत कार्यक्रमों की समीक्षा के लिए कलक्ट्रेट  स्थित एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में आयोजित जिला अनुश्रवण समिति की बैठक विधायक हरभजन सिंह चीमा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में अध्यक्ष श्री चीमा द्वारा वर्श 2016-17 में रमसा के  अन्तर्गत रू0 2260.60 लाख से 16 माध्यमिक विद्यालयों के सुदृढीकरण कार्याें एवं 01 नवीन विद्यालय के उच्चीकरण,सर्व शिक्षा अभियान के तहत रू0 197.50 लाख से विद्यालय भवन निर्माण व काल्प योजना के अन्तर्गत जनपद के 11 उच्च प्राथमिक विद्यालय हेतु रू0 22.33 लाख से कम्प्यूटर हार्डवेयर एवं सहवर्ती उपकरण क्रय किये जाने की अनुमति प्रदान की गई। इस अवसर पर श्री चीमा ने अधिकारियों को निर्देष दिये कि  अधिकारी शिक्षा के स्तर को उपर उठाने का कार्य करें ताकि सरकारी विद्यालयों में अधिक से अधिक बच्चें प्रवेष लें। उन्होंने निर्देष दिये कि विद्यालयों में बनने वाले मध्याह्न भोजन, विद्यालयों में होने वाले निर्माण कार्याें सहित विद्यालयों की अन्य व्यवस्थाओं का अधिकारियों द्वारा समय- समय पर निरीक्षण किया जाय ताकि विद्यालयों में सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त बनी रहे। उन्होंने कहा कि अगली बैठक में अधिकारियों द्वारा किये गये स्थलीय निरीक्षणों की रिपोर्ट नाम व तिथि सहित उपलब्ध करायी जाय ताकि अधिकारियों द्वारा किये गये निरीक्षण कार्याें की जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में बनने वाला मध्याह्न भोजन मानकों के अनुरुप बनाया जाय। श्री चीमा ने कहा कि जनपद में जितने भी विद्यालय भवन निर्माण कार्य चल रहे हैं और जो शुरु किये जाने हैं वे तेजी से किये जायें साथ ही उनकी गुणवत्ता का विशेष  ख्याल रखा जाय। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में बनने वाले शौचालयों की गुणवत्ता पर जनता द्वारा सवाल उठाये जा रहे हैं, इसलिए शौचालयों की गुणवत्ता पर शेष ध्यान दिया जाय। उन्होंने कहा कि रमसा के अन्तर्गत वर्श 2011-12 से जिन दो विद्यालयों भवनों का निमार्ण जारी है उसे षीघ्र पूरा किया जाय। उन्होंने कहा कि विद्यालयी व्यवस्थाओं में सुधार लाने के लिए छात्र-छात्राओं के अभिभावकों की भी राय ली जाय। इस हेतु समय-समय पर अभिभावक सभाओं का आयोजन किया जाय। श्री चीमा ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि काशीपुर में मात्र एक ही राजकीय कन्या इण्टर कालेज है, जिस कारण से प्रति वर्श 01 हजार से अधिक बालिकाएं विद्यालय में प्रवेष लेने से वंचित रह जाती है। उन्होंने जिलाधिकारी से कहा कि काषीपुर में द्वितीय राजकीय राजकीय कन्या इण्टर काॅलेज की स्थापना हेतु प्रस्ताव बनाकर षासन को भेजा जाय। 

     जिलाधिकारी चन्द्रेश कुमार ने मुख्य शिक्षा अधिकारी डा0 पीएन सिंह को निर्देश दिये कि कक्षा 01 से कक्षा 12 तक के सभी विद्यालयो में अभिभावक/जन प्रतिनिधि निरीक्षण पंजिका रखी जाय ताकि अभिभावकों व जन प्रतिनिधियों द्वारा पंजिका में विद्यालय की व्यवस्थाओं के बावत शिकायत दर्ज की जा सकें। जिलाधिकारी ने जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वें स्वंय भी समय-समय पर अपने क्षेत्र में स्थित विद्यालयों को निरीक्षण करते रहें। उन्होने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देष दिये कि बच्चों की विद्यालयी ड्रेस की धनराशि तत्काल ट्रांसफर कर दिया जाय साथ ही उन्होने निर्देष दिये कि समावेशित शिक्षा के तहत विकलांग बच्चों को उपकरण हेतु मिलने वाली धनराशि उनके अभिभावकों को उपलब्ध करायी जाय। समिति के सदस्यों द्वारा मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता सहित विद्यालयों में निर्मित शौचालयों में फैली गंदगी की शिकायत की गई इस पर जिलाधिकारी ने आष्वासन दिया कि समय-समय पर विद्यालयों में बनने वाले भोजन की गुणवत्ता की जांच करने हेतु निरीक्षण किया जायेगा साथ ही उन्होने शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि विद्यालयों में निर्मित शौचालयों में पानी की व्यवस्था दुरूस्त रखी जाय ताकि शौचालयों में साफ-सफाई व्यवस्था बनी रहे। 
     बैठक में विधायक राजकुमार ठुकराल,उपाध्यक्ष जिला पंचायत संदीप चीमा,मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय,जिला शिक्षा अधिकारी सुभागा आर्या व डीसी सती,समिति के सदस्य राजेश बजाज,सलमा,सावित्री देवी,ईई लोनिवि बीसी पंत सहित विभिन्न विभगों के अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper, Baal Ki Khaal - Online youtube Channel

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad