आपदा के दौरान कम्युनिकेशन सिस्टम की महत्वपूर्ण भूमिका -वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Breaking News

Post Top Ad

Wednesday, November 23, 2016

आपदा के दौरान कम्युनिकेशन सिस्टम की महत्वपूर्ण भूमिका -वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक

 रुद्रपुर 23 नवम्बर - किसी भी प्रकार की प्राकृतिक अथवा मानव जनित आपदा से निपटने के लिए हम कितने हैं तैयार। यह जानने के लिए जिला प्रशासन द्वारा ’’इन्सीडेन्ट रिसपोन्स सिस्टम’’ विशय पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला के अन्तर्गत प्रषिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त आज रुद्रपुर के विभिन्न क्षेत्रों में माॅक ड्रिल का आयोजन किया गया। माॅक ड्रिल का अभ्यास रुद्रपुर के 04 स्थानों भूत बंगला में वाल्मिकी मन्दिर के निकट नजमा के मकान, संजय नगर खेडा में परिमल के मकान, काशीपुर बाईपास पर स्थित जनता इण्टर कालेज एवं नैनीताल हाईवे पर स्थित मेट्रो पोलिस माॅल में  किया गया। इन स्थानों पर भूकम्प, आग लगने व बम फटने जैसी आपदाओं को दर्षाया गया जहां पर जनपद स्तरीय रेस्क्यू टीम ने दलबल एवं राहत एवं बचाव कार्य में उपयोगी उपकरणों के साथ ससमय घटना स्थलों पर पहंुचकर राहत एवं बचाव कार्यों को अन्जाम दिया। इन्सीडेन्ट रिसपोन्स टीम के रिस्पोंस्बिल आॅफिसर जिलाधिकारी चन्द्रेष कुमार, आॅपरेषन सेक्षन चीफ वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक सेंथिल अबुदई कृश्णराज एवं इन्सीडेन्ट कमाण्डर एडीएम प्रताप सिंह षाह ने भी घटना स्थलों का मौका मुआयना कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवष्यक दिशा-निर्देश दिये। प्रत्येक घटना स्थल पर राहत एवं बचाव कार्य में लगे अधिकारियों/कर्मचारियों को गाईड करने के लिए एक सुपर वाईजर तैनात किया गया तथा कार्यवाही के निरीक्षण हेतु दो-दो आॅब्जरवर तैनात किये गये। 

      इस अवसर पर जिलाधिकारी चन्द्रेश कुमार ने कलक्ट्रेट में स्थापित ईमरजेन्सी आॅपरेषन सेन्टर में सभी अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस माॅक ड्रिल के आयोजन का मुख्य उद्देष्य यह है कि इन्सीडेन्ट रिसपोन्स सिस्टम के अन्तर्गत जनपद स्तर पर अधिकारियों की जो जिम्मेदारियां निर्धारित की गई हैं वह उन जिम्मेदारियों को निभाने में सक्षम हो सकें, दक्ष हो सकें। उन्होंने कहा कि माॅक ड्रिल का आयोजन इसलिए किया जाता है ताकि इसके बाद जो कमियां निकलकर सामने आये उन कमियों को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि आज आयोजित माॅक ड्रिल के अभ्यास में यह निकलकर आया है कि हम किसी आपदा से निपटने के लिए 80 प्रतिषशत तैयार है जिसे बढाकर कम से कम 90 प्रतिशत किये जाने की आवष्यकता है। जिलाधिकारी ने कहा कि कम्युनिकेशन व्यवस्था को सुदृढ करने के लिए जिला स्तर पर सुपर वाईजरों की टीम का गठन कर उन्हें प्रषिक्षत किया जायेगा ताकि जनपद का कम्युनिकेशन सिस्टम मजबूत बन सके। उन्होंने कहा किसी भी आपदा के दौरान हमें तीव्र प्रतिक्रिया करनी होगी साथ ही आपेरशन पीरियड को भी कम किये जाने की आवष्यकता है, क्योंकि जितनी जल्दी प्रतिक्रिया होगी उतनी ही जिन्दगियों को बचाने में हम सफल होगें। 
  इस अवसर पर वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक सेंथिल अबुदई कृश्णराज ने कहा कि आज माॅक ड्रिल का सफल आयोजन हुआ। माॅक ड्रिल की योजना इतनी बेहतर थी कि स्थानीय जनता को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पडा। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा अवसर है जब सभी विभागों के अधिकारियों/कर्मचारियों ने एक साथ मिलकर कार्य किया है। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य को सफल बनाने के लिए आपसी समन्वय बहुत जरुरी है और माॅक ड्रिल में इसे बखूबी निभाया गया। उन्होंने कहा कि जनपद के कम्युनिकेशन सिस्टम को मजबूत किये जाने की आवष्यकता है क्योंकि किसी भी आपदा के दौरान कम्युनिकेशन सिस्टम की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। आपदा प्रबन्धन विषेशज्ञ बीबी गणनायक ने स्टेजिक एरिया प्रबन्धन की तारीफ करते हुए कहा कि ऐसा प्रबन्धन पहले उन्होंने किसी माॅक ड्रिल में नहीं देखा। उन्होंने कहा कि अधिकारियों/कर्मचारियों ने रुचिपूर्वक माॅक ड्रिल में प्रतिभाग किया जो एक सुखद अनुभव है। उन्होंने कहा कि किसी भी आपदा के दौरान सुपरर्वाजर की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है इसलिए सुपर वाईजर की नियुक्ति सोच विचार कर ही की जानी चाहिए। सुपर वाईजर को उर्जावान होना चाहिए ताकि वह स्फूर्ति के साथ सम्बन्धित कार्याें को सम्पादन कर सके। साथ ही उन्होंने कहा कि आपदा के दौरान ट्रेफिक मेनेजमेन्ट भी बेहद जरुरी है ताकि यातायात व्यवस्था सुचारु बनी रहे। 
   माॅक ड्रिल में डीडीओ अजय सिंह, एएसपी पंकज भट्ट, एसडीएम विनोद शर्मा व नरेश दुर्गापाल, मुख्य कोशाधिकारी तृप्ति श्रीवास्तव, तहसीलदार डाॅ0 अमृता षर्मा व एचएस मुरारी, डीएसटीओ ललित चन्द आर्य, ईई लोनिवि केसी पन्त, डिप्टी पषु चिकित्साधिकारी मृगेश चैधरी, ईई जल संस्थान तरुण षर्मा, कृशि रक्षा अधिकारी विधि उपाध्याय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।
Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper, Baal Ki Khaal BKK News, Net Guru Online- NGO, UK News Live

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad