विकास की हर मुहिम में प्रदेश सरकार आपके साथ है - Harish Rawat in Nanank Matta - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Breaking News

Post Top Ad

Monday, November 7, 2016

विकास की हर मुहिम में प्रदेश सरकार आपके साथ है - Harish Rawat in Nanank Matta

नानकमत्ता/झनकट 07 नवम्बर- मुख्यमंत्री हरीश रावत द्वारा आज नानकमत्ता में गुरूनानक इण्टर कालेज व झनकट में रा0इ0का0 में विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुये कहा हम विकास को पार्टी के दायरे में नही क्षेत्र की आवश्यकता की दायरे में देखते है।
 
 विकास की हर मुहिम में प्रदेश सरकार आपके साथ है। उन्होने कहा वर्ष 2014 में एक टूटा हुआ उत्तराखण्ड था आज हम विकास की हर गाडी को पटरी पर ला गये है। इस वर्ष 15 लाख से अधिक यात्रियों द्वारा सकुशल चार धाम यात्रा की गयी है। उन्होने कहा अगले वर्ष इसमे आशातीत वृद्धि होगी। अगले वर्ष हेमकुण्ड साहिब जाने के लिए रोपवे की व्यवस्था की जायेगी। उन्होने कहा कि नानकमत्ता,रीठासाहिब व हेमकुण्ड साहिब धार्मिक स्थलो के विकास हेतु एक नया सर्किट बनाया जायेगा ताकि हमारे राज्य का विकास हो सके व अधिक से अधिक तीर्थ यात्री इन यात्राओ से जुड सके। उन्होने कहा कि देश में सबसे अधिक तरक्की करने वाले 06 राज्यों में उत्तराखण्ड का नाम भी शामिल है जो हमारे लिये गर्व का विषय है। उन्होने कहा कि हमारे प्र्रदेश में कृषक विकास दर 05 प्रतिशत से अधिक हो गयी है। सेवा क्षेत्र का भी लगातार विकास हो रहा है। श्री रावत ने कहा कि हमारा प्रदेश देश में ऐसा राज्य है जहां सर्वाधिक पेशन योजनाये संचालित की जा रही है। उन्होने कहा कि पहले हमारे प्रदेश में 01 लाख 74 हजार लोगों को पेशन दी जाती थी वर्तमान में 07 लाख 13 हजार लाभार्थी विभिन्न पेशन योजनाओ का लाभ पा रहे है। वर्ष 2017 तक 10 लाख लोगो को पेशन देने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होने कहा कि महिला सशक्तिकरण को बढावा देने के लिये प्रदेश सरकार द्वारा अनेक योजनाये चलाई जा रही है। उन्होने कहा आंगनबाडी में कुपोषित बच्चों को सप्ताह में दो दिन दूध देने की व्यवस्था की जा रही है। श्री रावत ने कहा प्रत्येक महिला स्वंय सहायता समूह को प्रोत्साहन के रूप में 05 हजार रूपये की सहायता दी जा रही है। जो महिला स्वंय सहायता समूह कार्य कर रहे है उन्हें 20 हजार रूपये का अनुदान सामूहिक रूप से खेती करने वाले समूहों को 01 लाख की धनराशि दी जायेगी। उन्होने कहा इस वर्ष 16 हजार लोगो को रोजगार उपलब्ध करा दिया गया है। 20 हजार लोगो को शीघ्र ही रोजगार  उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होने कहा कि पं्रदेश में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना चलायी जा रही है इससे भी अधिक से अधिक लोगो को रोजगार मिलेगा। श्री रावत ने नानकमत्ता क्षेत्र में 100 विद्युत पोल लगाने,नानकमत्ता क्षेत्र में 03 सडको की वित्तीय स्वीकृति देने,स्व0 सतनाम सिंह सोनू के नाम से पार्क बनाये जाने,तपेडा में शहीद द्वार बनाये जाने, ग्राम भरौनी  में 33 केवी का सबस्टेशन बनाने की घोषणा की वही उन्होने विद्युत विभाग के अधिकारियो को निर्देश देते हुये कहा कि नानकमत्ता क्षेत्र में 200 किलोवाट का ट्रांसफार्मर लगाने की पूर्व में जो घोषणा की गयी थी उसे एक सप्ताह में स्थापित करने के निर्देश दिये। उन्होने जिलाधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि एक सप्ताह के अन्तर्गत  उप तहसील नानकमत्ता में स्टाफ की भी नियुक्ति कर दी जाय। झनकट में श्री रावत द्वारा प्रान्तीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मण्डल के सदस्यों को शपथ दिलायी गयी। इस अवसर पर श्री रावत द्वारा सेना में शहीद हुए सैनिकों की वीरांगनाओं को शाल ओढाकर सम्मानित किया गया। श्री रावत द्वारा वीर सैनिकों के लिये खटीमा में शहीद स्मारक बनाने की घोषणा की गई। उन्होने जिलाधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि झनकट में शुलभ शौचालय बनाये जाने व स्ट्रीट लाईट लगाये जाने के प्रस्ताव शीघ्र बनाकर प्रस्तुत किये जाय। 
    श्री रावत द्वारा इससे पूर्व गुरूद्वारा श्री नानकमत्ता साहिब में मत्था टेक कर अरदास की गयी। गुरूद्वारा कमेटी के डेराकार सेवा के प्रमुख बाबा तरसेम सिंह द्वारा श्री रावत को सरोपा भेट किया गया। 
    इस अवसर पर पूर्व विधायक गोपाल सिंह राणा,नारायण सिंह,श्याम विश्वास,मालती विश्वास,प्रकाश तिवारी,दयाकृष्ण,आनंद सिंह,अरविन्द दीपू,भुवन कापडी,कमान सिंह जेठी,हरविन्दर सिंह,सन्तोष वर्तवाल,नारायण पाल,कामील खान,वहिदुल्ला, जिलाधिकारी चन्द्रेश कुमार,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सेंथिल अबुदई सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper, Baal Ki Khaal BKK News, Net Guru Online- NGO, Social Media Breaking

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad