रुद्रपुर 06 मई - विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचे इस हेतु जिलाधिकारी डाॅ0 नीरज खैरवाल द्वारा कवायद षुरु कर दी गयी है। जिलाधिकारी के निर्देष पर आज कलक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा पावर प्रजेन्टेषन के माध्यम से विभागीय योजनाओं एवं उनके क्रियान्वयन के सम्बन्ध में जानकारी उपलब्ध करायी गयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस प्रजेन्टेषन के आयोजन का मकसद यह है कि प्रत्येक विभाग के अधिकारी को अपने विभाग के अलावा अन्य विभागीय योजनाओं की जानकारी मिल सके और वे अपनी विभागीय योजनाओं के साथ-साथ अन्य विभागीय योजनाओं का भी प्रचार-प्रसार कर सकें। जिलाधिकारी ने कहा कि जानकारी के अभाव में जनता सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रही है। सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिले इसके लिए योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार जरुरी है। सरकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार को बल दिये जाने के मकसद से जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देष दिये कि जनता दूरभाश के माध्यम से योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सके इस हेतु एक हेल्पलाईन नम्बर जारी किया जाय। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे अपने विभाग में एक कर्मचारी को योजनाओं की जानकारी दिये जाने के बावत प्रषिक्षित करें ताकि वह हेल्पलाईन नम्बर पर लोगों को योजनाओं की जानकारी दे सकें। जिलाधिकारी ने निर्देष दिये कि अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं का 05 से 10 मिनट का संक्षिप्त प्रजेन्टषन भी बनाया जाय ताकि वे जनपद में आयोजित होने वाले बहुउद्देषीय षिविरांे, क्षेत्र पंचायत एवं जिला पंचायत की बैठकों में जनप्रतिनिधियों व जनता को विभिन्न संचालित योजनाओं की जानकारी दे सकें। उन्होंने कहा कि विभागीय योजनाओं के संक्षिप्त प्रजेन्टेषन में जनपद के प्रसिद्ध उत्पादों एवं वस्तुओं का विवरण अवष्य डाला जाय ताकि प्रसिद्ध उत्पादों अथवा वस्तु की दूर-दूर तक प्रसिद्वि हो सके। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को लाभार्थियों का रजिस्ट्रेषन करने के निर्देष भी दिये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिये कि जनपद की बेबसाईट पर विभागीय योजनाओं एवं विकास कार्याें से सम्बधित सूचनाओं को अपडेट किया जाय ताकि जनता बेबसाईट के माध्यम से भी जनपद में संचालित योजनाओं एवं विकास कार्याें की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके। उन्होंने कहा कि जनपद की बेबसाईट पर विकास कार्याें से सम्बन्धित सूचनाओं के अपडेट होने से विकास कार्याें के क्रियान्वयन में पारदर्षिता तो आयेगी ही साथ ही लोगों द्वारा सूचना के अधिकार का प्रयोग भी कम ही किया जायेगा क्योंकि लोगों को सूचनाएं जनपद की बेबसाईट के माध्यम से प्राप्त हो जायेंगी। जिलाधिकारी ने जिला सूचना विज्ञान अधिकारी को निर्देष दिये कि सभी विभागों के अधिकारियों को कम्पयूटर फण्डामेंटल, एमएस आफिस एवं जिले की बेबसाईट के बारे में प्रषिक्षण प्रदान किया जाय ताकि अधिकारियों का तकनीकी ज्ञान विकसित हो सकें। जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को जिला स्तरीय अधिकारियों के भ्रमण कार्यक्रम एवं बहुउद्देषीय षिविरों के आयोजन हेतु रोस्टर तैयार करने के भी निर्देष दिये। 
 
   बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रताप सिंह षाह, जिला उद्यान अधिकारी रतन सिंह, जिला षिक्षा अधिकारी पीएन सिहं, सहायक आयुक्त गन्ना धर्मवीर सिंह, अपर सीएमओ एसएस दुग्ताल, जिला सेवायोजन अधिकारी अनुभा जैन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

www.kashipurcity.com : News, Career, Technology. #adigitalpaper, Digital Khabar, Baal Ki Khaal, BKK News, Net Guru Online- NGO, UK News Live, Ye Bhi Sikhte hain,