कुछ दिन पहले  सरकार ने 11.44 लाख पैन कार्ड बंद कर दिए थे। और सरकार ने कहा था कि जिन्हें एक से अधिक पैन कार्ड आवंटित कर दिए गए हैं उनके पैन कार्ड नंबरों को ब्लॉक कर दिया है।
अब सरकार ने आधार कार्ड के साथ भी ऐसा किया है। सरकार ने करीब 81 लाख से ज्यादा आधार कार्ड ब्लाक कर दिए हैं। आधार कार्ड को जारी करने वाली संस्था यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने यह कदम उठाया है। 

आपको भी ये जानकारी पता होनी चाहिए की अगर आपने आधार कार्ड का लगातार तीन सालों तक इस्तेमाल नहीं किया तो आधार नंबर को जारी करने वाली संस्था इसे ब्लॉक कर सकती है।
इसलिए सरकार ने कहा है कि आधार नंबर जारी होने के बाद इसका इस्तेमाल जरूर कर लें ताकि ये ब्लॉक न हो।
इसके लिए आप अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करा सकते हैं।
अगर इनकम टैक्स भरते हैं तो फिर अपने पैन कार्ड से इसे लिंक करा दें।
नया पैन कार्ड बनवाना हो तो फिर अपना आधार नंबर जरूर दें
या फिर नया मोबाइल कनेक्शन लेने के लिए आधार का प्रयोग कर लें।

इससे आपका आधार नंबर एक्टिव रहेगा और फिर ब्लॉक नहीं होगा।
अगर आप अपना आधार नम्बर चेक करना चाहते हैं की एक्टिव है या नहीं इसके लिए
आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाकर के वैरिफाई आधार नंबर पर क्लिक करें। वहां पर अपना आधार नंबर और सिक्युरिटी कोड डालें। कोड डालने के बाद अगर वेबसाइट पर हरा निशान आता है, तो इसका मतलब है कि आपका आधार एक्टिव है। इसके बाद स्क्रीन पर आपकी सारी डिटेल आ जाएगी।
आधार नंबर के ब्लॉक होने की स्थिति में फिर से आधार केंद्र पर जाना होगा, जहां फॉर्म भरके अपने बॉयोमेट्रिक्स भी देने होंगे। और अपना मोबाइल नंबर भी देना होगा। पहले वाली बॉयोमेट्रिक्स और दोबारा से ली गई बॉयोमेट्रिक्स डिटेल्स को मैच करने के बाद आपका आधार नंबर फिर से एक्टिव हो जाएगा।
इसके लिए आपको 25 रुपये फीस भी देनी ही।
इस मेसेज को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और अपने दोस्तों की भी सहायता करें।