पंतनगर - पंतनगर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के सम्बन्ध में देश  के पर्यटन,नागरिक उड्यन एवं संस्कृति राज्य मंत्री डाॅ0 महेश  शर्मा ने आज पंतनगर एयरपोर्ट पर वीआईपी कक्ष में क्षेत्रीय सांसद भगत सिंह कोश्यारी  तथा जिलाधिकारी डाॅ0 पंकज कुमार पाण्डेय के साथ विस्तार से चर्चा की। डाॅ0 शर्मा ने कहा कि कुमाऊं क्षेत्र के लिये पंतनगर महत्वपूर्ण संस्थान है यहा पर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण से जहां क्षेत्र के उद्यमियों को लाभ होगा वही पर्यटन को भी बढावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट विस्तारीकरण हेतु केन्द्र सरकार द्वारा गंभीरता से विचार किया जायेगा। उन्होंने एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिये शीघ्र ही सांसद भगत सिंह कोश्यारी  व जिलाधिकारी को हर सम्भव आर्थिक मदद देने का आष्वासन दिया । डाॅ0 श र्मा ने कहा कि कुमाऊं मण्डल में उनके आने का मकसद है कि प्रदेश के कुमाऊं क्षेत्र को पर्यटन के क्षेत्र विकसित किया जाय और पर्यटन की प्रदेश में अपार सम्भावनायें भी है यदि पर्यटन को सही दिशा  दी जाय तो वह रोजगार मुख्य साधन भी बन सकता  है। उन्होंने कहा कि जागेष्वर धाम को देश  के प्रमुख 25 आदर्श  स्मारक के रूप में शा मिल कर लिया गया है । उन्होंने कहा कि जागेष्वर धाम की महत्ता को दृश्टिगत रखते वहां मोबाइल एप्स शु रू किया जा रहा है।  
 
डाॅ0 शर्मा ने एयरपोर्ट पंतनगर के विस्तारीकरण के सम्बन्ध में कहा कि पडोसी देश चीन के वाॅडर पर स्थित होने की वजह से पंतनगर एयरपोर्ट का महत्व भारतीय सेना के लिहाज से भी आवष्यक है इसलिए हवाई अड्डे का विस्तार किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार का पूरा प्रयास है कि एयरपोर्ट को कार्गो हब के रूप में विकसित किया जायेगा ताकि खराब होने वाले खाद्य पदार्थ फल,सब्जी आदि के विनिमय को बढावा मिल सकें। उन्होंने कहा कि पंतनगर तराई का यह सिर्फ पर्यटन क्षेत्र ही नही बल्कि औद्यौगिक,कृशि,पषुपालन आदि के क्षेत्र में अहम भूमिका रखता है अतः हवाई उडान को पूरे हप्ते संचालित कराने का प्रयास किया जायेगा।  
जिलाधिकारी ने डाॅ0 षर्मा को बताया कि एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिये जमीन तो उपलब्ध हैै लेकिन एयरपोर्ट को पूर्ण रूप से विकसित करने के लिये आर्थिक संसाधनों का अभाव है जो केन्द्र सरकार के सहयेग के बिना सम्भव नही है । जिलाधिकारी द्वारा भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा तैयार किये गये मैप का भी अवलोकन कराया गया तथा बताया कि इस बावत सर्वे कार्य किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने मंत्री जी को बताया कि पंतनगर एयरपेार्ट पर हप्ते में मात्र चार दिन ही हवाई सेवायें संचालित की जाती है जिसे सप्ताहभर षुरू किये जाने की नितान्त आवष्यकता है। 
क्षेत्रीय सांसद भगत सिंह कोष्यारी ने पर्यटन मंत्री को बताया कि पंतनगर एयरपोर्ट चीन देश के वार्डर पर स्थित है अतः देश की सुरक्षा के लिहाज से एयरपोर्ट का विस्तारीकरण आवष्यक है। 
बैठक में निजी सचिव डाॅ0 बीबीआरसी पुरूशोत्तम ,जिलाधिकारी डाॅ0 पंकज कुमार पाण्डेय,एसएसपी नीलेष आनन्द भरणें,एयरपोर्ट के निदेषक एन सुब्रहमन्यम,प्रबन्धक एसएच बृजवाल उप जिलाधिकारी विजय कुमार जोगडण्डे के अलावा विधायक राजकुमार ठुकराल व राजेश षुक्ला जिलाध्यक्ष भाजपा उत्तम दत्ता सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थें।

इनसाइड कवरेज न्यूज़ - www.insidecoverage.in, www.kashipurcity.com, www.adpaper.in