रूद्रपुर 03 जुलाई - जिलाधिकारी डा0 पंकज कुमार पाण्डेय द्वारा कैम्प कार्यालय में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की समीक्षा की। उन्होने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता को बनाये रखने के लिए विशेष प्रयास किये जाए। उन्होने कहा विद्यालयों में जो विद्यार्थी जिस विषय में कमजोर है, उन्है एक्सट्रा क्लास लगाकर उनकी पढाई की जाय। उन्होने कहा सभी टीचरों को शिक्षा सम्बन्धी ट्रेनिंग अवश्य कराये, ट्रेनिग में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारियों को भी बुलाये जो अपने अनुभव बता सकें।
 
उन्होने आरईएस के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे विद्यालय के निर्माण कार्यो में तेजी लाए। जीजीआईसी बाजपुर में बालिका छात्रावास बनाया जा रहा है, इसमें पूर्व में पानी व बाउंड्री वाल का इस्टीमेंट न जोडने को गम्भीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने शिक्षा अधिकारी माध्यमिक का स्पष्टीकरण लेते हुए लिखित में इस बारे में की गई कार्यवाही से अवगत कराने को कहा। उन्होने कहा आरईएस द्वारा विद्यालयों के जो निर्माण कार्य कराये गये थे, उसके अवशेष 10 प्रतिशत धनराशि आरईएस को देने के लिए शासन को पत्र प्रेषित करे। उन्होने कहा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्र्तगत जिन विद्यार्थियो का इलाज होना है, उन्है चिन्हित कर उनका उचित उपचार करे। उन्होने कहा भविष्य में जो भी बालिका छात्रावास बनेंगे, उनमें बाउड्री वाल, पेयजल व विद्युत आपूर्ति हेतु धनराशि की मांग पहले से ही कर ली जाय। उन्होने कहा जिन विद्यालयों का परीक्षाफल अच्छा आ रहा है, वहां के प्रधानाचार्य/अध्यापकों को पुरस्कृत किया जाय। उन्होने कहा जनपद में कुछ माॅडल विद्यालय विकसित किये जायेंगे, जिसमे उद्योगो से भी सहयोग लिया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा गौरा देवी कन्याधन योजना की धनराशि सभी पात्र कन्याओं को मिलनी चाहिए इसके लिए सभी विद्यालय 31 जुलाई तक छात्राओं से फार्म भरवाकर समाज कल्याण में जमा करवाए। उन्होने कहा छात्रवृत्ति की लिस्ट भी विद्यालयों द्वारा समय से उपलब्ध कराई जाय। उन्होने कहा छात्रवृत्ति पाने वाले छात्रो के खाते शीघ्र ही खुलवाएं जाय। बैठक में शिक्षा विभाग द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्य की भी समीक्षा की गई। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अन्र्तगत वर्ष 2015-16 हेतु स्वीकृत परिव्यय 4.56 करोड के सापेक्ष अभी तक 2.67 करोड की धनराशि प्राप्त हो गई है जिसमें से 1 करोड 32 लाख की धनराशि व्यय कर ली गई है।
    बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी नीता तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी पीएन सिंह, ब्लाक प्रमुख रूद्रपुर दलजीत सिंह सहित समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

www.kashipurcity.com & www.adpaper.in - न्यूज़, जॉब अलर्ट, ऑनलाइन डील