अल्पसंख्यक समुदाय के उत्थान हेतु कल्याणकारी एवं विकासपरक योजनाओं की हुई समीक्षा - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Thursday, July 30, 2015

अल्पसंख्यक समुदाय के उत्थान हेतु कल्याणकारी एवं विकासपरक योजनाओं की हुई समीक्षा

रुद्रपुर 30 जुलाई- अल्पसंख्यक समुदाय के उत्थान हेतु शासन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी एवं विकासपरक योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये जिला अल्प संख्यक कल्याण एवं कार्यान्वयन एवं अनुश्रवण समिति के उपाध्यक्ष अब्दुल सलीम द्वारा आज विकास भवन में कार्यो की समीक्षा की गई। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद में अल्पसंख्यक कल्याण योजनाओं के  अन्तर्गत जो निर्माण कार्य चल रहे उनमें तेजी लायी जाये, ताकि संचालित योजनाओं को लाभ समुदाय के लोगों को तत्परता से मिल सकें। उन्हांेंनें जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी यशवंत सिंह को निर्देश दिये कि मदरसों में तैनात शिक्षकों को दिये जा रहे वेतन को आॅन लाइन कर दिया ताकि वेतन ससमय उनके खातों में जमा हो जाय। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिले में अल्पसंख्यक समिति द्वारा जो निर्माण कार्य आदि किये जा रहे उनकी सूचना समिति के पदाधिकारियों एवं सदस्यों को अवश्य मिलनी चाहिये । 
 
श्री अब्दुल सलीम ने जनपद के विभिन्न हिस्सों जैसे महुआखेडागंज में निर्माणाधीन आईटीआई भवन,जसपुर में महिला डिग्री कालेज,रूद्रपुर में अल्प संख्यक छात्रावास तथा बरा के इं0का0 में कम्प्यूटर लेबरेटरी कक्ष, बाजपुर में रा0इं0कालेज,बाजपुर विकास खण्ड के ग्राम जीवनपुर में रा0हाई स्कूल,सितारगंज में रा0औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सहित अन्य निर्माण कार्यो की समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्देश दिये कि इनके निर्माण कार्यों में तेजी लाया जाये तथा इन भवनों के लोकार्पण अथवा उद्घाटन कार्यक्रमों में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों एवं अल्पसंख्यक समिति के पदाधिकारियों को भी अवश्य आमन्त्रित किया जाय। 
बैठक का संचालन करते हुये जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी यशवंत सिंह ने उपाध्यक्ष अब्दुल सलीम को जिले में अल्य संख्यकों हेतु संचालित विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 2014-15 में कक्षा 01 से 10 तक के अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को राज्य योजना के तहत 489.10 लाख की धनराशि 63088 छात्रों को उपलब्ध कराई गई, जबकि केन्द्र सेक्टर के तहत 297.84 लाख की धनराशि 5752 छात्रों को वितरित की गई। उन्होंने बताया कि जिले में अरबी फारसी के 201 मदरसों का आधुनिकीकरण 109.61 लाख की धनराशि से किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले के विकास खण्ड बाजपुर के मुडिया पिस्तौर व ग्राम घनसारा,काशीपुर के ग्राम चापट में कब्रिस्तान की चहारदीवारी का निर्माण कार्य पूरा हो गया है जबकि काशीपुर के महुआखेडागंज में कब्रिस्तान के चहारदीवारी का निर्माण कार्य प्रगति पर चल रहा है। 
बैठक में जिला अल्पसंख्यक कल्याण समिति के सदस्य परवेज के अलावा अपर परियोजना प्रन्बधक उ0प्र0 रा0 निर्माण नि0हल्द्वानी सीके सकलानी सहित एई रूद्रपुर/गदरपुर संजय भारती आदि उपस्थित थें।
www.kashipurcity.com & www.adpaper.in - न्यूज़, जॉब अलर्ट, ऑनलाइन डील

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad