जनपद में शतप्रतिशत लोग हो शिक्षित - भगत सिंह कोश्यारी - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Wednesday, September 9, 2015

जनपद में शतप्रतिशत लोग हो शिक्षित - भगत सिंह कोश्यारी

रूद्रपुर 09 सितम्बर - क्षेत्रीय सांसद भगत सिंह कोश्यारी  ने आज कलक्टेªट स्थित एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में जिला अनुश्रवण समिति की बैठक में राष्ट्रीय  माध्यमिक शिक्षा अभियान, सर्व शिक्षा अभियान, मध्याह्न भोजन योजना एवं साक्षर भारत कार्यक्रम की संयुक्त रुप से समीक्षा की। श्री कोश्यारी ने शिक्षा महकमे के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो विद्यालय जीर्ण-शीर्ण अवस्था में पहुंचे चुके हैं,उनको तत्काल घ्वस्त कर उनके स्थान पर नये विद्यालय भवनों को निर्माण किया जाय। उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि वह जिले के सभी स्कूलों की बिजली,पेयजल,शौचालय,कम्प्यूटर व्यवस्था एवं शिक्षकों की तैनीताी की स्थित का सर्वे कराकर सूची शासन के साथ क्षेत्रीय जनप्रतिनिधयों को उपलब्ध करायें, ताकि जनपद की शिक्षा व्यवस्था को दुरूस्त किया जा सके। 
श्री कोश्यारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि साक्षर भारत कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद में शतप्रतिशत लोग शिक्षित हो इसके लिये भरसक प्रयास किये जाय। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि विद्यालयों में दिये जा रहे मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता व उपलब्धता बनाये रखने के लिये विद्यालयो का औचक निरीक्षण किया जाय तथा जिन विद्यालयों  में इस मामले में लापरवाही पाई जाये उनके खिलाफ कार्यवाही की जाय। उन्होंने सांसद आदर्ष ग्राम बग्गा चैवन एवं सरपुडा के षिक्षा व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने इन चयनित ग्रामों में षिक्षा के मामले में विषेश निगरानी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जो बैठकें आयोजित कराई जाती हैं, उनके एजेण्डे की हार्ड प्रति बैठक के पूर्व ही जनप्रनिधियें को उपलब्ध कराई जाय। श्री कोष्यारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस बैठक में जो कमियां प्रकाष में आई हैं,अगली बैठक में उनकी पुनरावृत्ति बर्दाष्त नहीं की जायेगी। 
क्षेत्रीय विधायक राजकुमार ठुकराल द्वारा अपनी विधान सभा रूद्रपुर क्षेत्र के वार्ड नं0 12,13,14,15 एवं 16 में षिक्षा हेतु आज भी कोई विद्यालय न होने का मुद्दा उठाया । सांसद ने इस बात को गुभीरता से लेते हुये जिला षिक्षा अधिकारी को तत्काल प्रस्ताव तैयार कर उपलब्ध कराने के निर्देष दिये। 
जिलाधिकारी डाॅ0 पंकज कुमार पाण्डेय ने षिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि रमसा के अन्तर्गत जो निर्माण कार्य किये जा रहे है उनको समयबद्धता के साथ दु्रतगति से पूरा किया ।
जिला शिक्षा अधिकारी डाॅ0 पीएन सिंह ने शिक्षा के क्षेत्र में जनपद में किये गये विकास व निर्माण कार्यो का विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने सांसद को सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत किये जा रहे निर्माण कार्यो की जानकादी देते हुये बताया कि 188.37 लाख की लागत से 39 अतिरिक्त कक्षा कक्ष,24.64 लाख की लागत 14 बालिका षौचालय,59.84 लाख की लागत से 34 काॅमन षौचालय तथा 13.69 लाख की लागत से 04 विद्यालय भवनों का वृहद मरम्मत किया गया। उन्होंने सांसद के समक्ष विद्यालयों में तैनात अध्यापकों को अनुमोदित वेतन के सापेक्ष धनराशि कम अवमुक्त होने की बात कही। उन्होंने विद्यालयों में कम्प्यूटर शिक्षा को बढावा देने के लिये विद्यालयों को सांसद निधि से कम्प्यूटर उपलब्ध कराने की बात कही जिसपर कोश्यारी ने कम्प्यूटर उपलब्ध कराने का आष्वासन दिया। उन्होंने निर्माण कार्यो में पारदर्षिता बनाये रखने के लिये प्रत्येक विकास खण्ड में अवर अभियंता की तैनाती की मांग रखी। 
बैठक में विधायक राजकुमार ठुकराल, डाॅ0 प्रेम सिंह राणा,पुश्कर सिंह धामी के अलावा अपर जिलाधिकारी आशीष भटगई,कलक्टेªट प्रभारी भगत सिंह फोनिया,सीएमओ डाॅ0 एचके जोषी,मुख्य शिक्षा अधिकारी डाॅ0 नीता तिवारी,जिला शिक्षा अधिकारी डाॅ0 पीएन सिंह,जिला समाज कल्याण अधिकारी अनुराग शंखधर,ईई लोनिवि अषोक कुमार,जिला सूचना विज्ञान अधिकारी दीपक जौहरी,जिला कार्यक्रम अधिकारी ललिता वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व खण्ड शिक्षा अधिकारी उपस्थित थें।     

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad