रुद्रपुर 28 जनवरी- मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने जनपद की सभी ग्राम पंचायतों को ओडीएफ (खुले में शौच से मुक्त) बनाने की मुहिम को साकार रुप देने के लिए लगातार प्रयासरत हैं । उनके  निर्देशानुसार जनपद को खुले में शौच से मुक्त किये जाने के लिये चलाये जा रहे मिशन स्वाभिमान के तहत 25 जनवरी को जनपद के सभी विकासखण्डों की 339 ग्राम पंचायतों में एक साथ 8000 (आठ हजार) से अधिक शौचालयों का निर्माण कार्य आरम्भ कर दिया गया है। शौचालयों के निर्माण कार्याें की प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी लेने के मकसद से सीडीओ द्वारा खण्ड विकास अधिकारियों से लगातार दूरभाष पर वार्ता की जा रही है। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि जिन शौचालयों का निर्माण कार्य 25 जनवरी को शुरू किया गया है उन्हें आगामी 15 फरवरी तक हर हाल में बनाकर तैयार कर लिया जाय। उन्होंनेे विकासखण्ड रुद्रपुर की ग्राम पंचायत सिरोलीकला एवं भंगा में भ्रमण कर शौचालय निर्माण की स्थिति का जायजा भी लिया। 
       सीडीओ ने बताया कि वर्ष 2015-16 में सरकार ने जनपद में 13635 शौचालय बनाने का लक्ष्य दिया था जिसके सापेक्ष दिसम्बर 2015 तक 7400 शौचालयों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया । उन्होंने बताया कि 25 जनवरी को शुरु किये गये अभियान के तहत 8000 शौचालय 15 फरवरी 2016 तक बनकर तैयार कर लिये जायेगें। जिसके फलस्वरुप इस वर्ष दिये गये लक्ष्य को पार करते हुए जनपद में कुल 15 हजार से अधिक शौचालयों का निर्माण हो जायेगा। 
      सीडीओ ने बताया कि जनपद में कुल 391 ग्राम पंचायते हैं जिनमें से अब तक 52 ग्राम पंचायत ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि 15 फरवरी तक 8000(आठ हजार) शौचालयों का निर्माण कार्य पूरा हो जाने पर जनपद की 67 ग्राम पंचायत ओडीएफ हो जायेगी। उन्होंने बताया कि वर्ष 2015-16 मे सरकार ने जनपद की 16 ग्राम पंचायतों को ओडीएफ बनाने का लक्ष्य दिया किन्तु  लक्ष्य को पार करते हुए इस वर्ष जनपद की 67 ग्राम पंचायते ओडीएफ हो जायेंगी।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper