मुख्य विकास अधिकारी ने की विकास कार्यों की समीक्षा - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Tuesday, January 12, 2016

मुख्य विकास अधिकारी ने की विकास कार्यों की समीक्षा

रूद्रपुर 12 जनवरी  - मुख्य विकास अधिकारी डा0 आशीष  कुमार श्रीवास्तव ने आज विकास भवन सभागार में जनपद के खण्ड विकास अधिकारियों के साथ इन्दिरा आवास, स्वजल के अन्तर्गत शौचालय निर्माण,एनआरएलएम के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूह एवं मनरेगा आदि के कार्याें की समीक्षा की। उन्होंने इन्दिरा आवासों के निर्माण कार्याें में ढिलाई बरतने पर बाजपुर के खण्ड विकास अधिकारी बीसी जोशी  का एक माह का वेतन रोकने के निर्देश  डीडीओ को दिये। मनरेगा के तहत कराये जाने वाले कार्यो में लापरवाही के लिए उन्होने सभी डीपीओ और कम्प्यूटर आपरेटरों के एक माह के वेतन रोकने के निर्देश दिये। 
 
      सीडीओ ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि वर्श 2009-10 से वर्श 2014-15 तक इन्दिरा आवासों के प्रस्तावों के अन्तर्गत जो इन्दिरा आवास अपूर्ण स्थिति में है उनका 31 जनवरी तक हर हाल में निर्माण पूरा कर लिया जाय अन्यथा सम्बन्धित बीडीओ को प्रतिकूल प्रविश्टि दी जायेगी साथ ही वर्ष  2016-17 के लिये प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों की सूची 20 जनवरी तक उपलब्ध करा दी जाय। स्वजल योजना की समीक्षा के दौरान उन्होने परियोजना प्रबन्धक भीम सिंह को निर्देश दिये कि खटीमा तहसील के अन्तर्गत ग्राम सरपुडा को हर हाल में 31 जनवरी तक ओडीएफ(षौचालय युक्त) किया जाय। उन्होने कहा कि वर्श 2017 तक जनपद का प्रत्येक गांव ओडीएफ (खुले में षौच मुक्त) हो जाना चाहिये। इस हेतु युद्ध स्तर पर कार्य किये जायें। राश्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिषन की समीक्षा के दौरान उन्होने कहा कि तराई ब्राण्ड लांच हो गया है अब स्वयं सहायता समूह के उत्पादों का विक्रय तराई ब्राण्ड के नाम से किया जायेगा। उन्होने कहा कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर सरस मार्केट स्थित इन्दिरा अम्मा कैन्टीन के समीप स्वयं सहायता समूह के उत्पादों के विक्रय हेतु दुकानें खोली जायेगीं। उन्होने कहा कि महिलाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिये उन्हे ई-रिक्षा चलाने की ट्रेनिंग दी जायेगी साथ ही उनके लाइसेन्स भी बनाये जायेगें और एसएचजी की महिलाओं द्वारा चालाये जाने वाले रिक्षा को ‘‘निर्भया ई-रिक्षा‘‘ नाम दिया जायेगा। सीडीओ ने रूद्रपुर,काशीपुर एवं सितारगंज के खण्ड विकास अधिकारियों से कहा कि वें उनके क्षेत्र में स्थापित इण्डस्ट्रीज के प्रबन्धकों से सम्पर्क कर त्योहारों के लिये गिफ्ट पैक की डिमाण्ड करने को कहें और त्योहारों पर भेंट किये जाने वाले गिफ्ट पैक स्वयं सहायता समूह के माध्यम से तैयार करवाकर प्रबन्धकों को उपलब्ध करवायें। उन्होने निर्देश दिये कि पेकेजिंग,लिफाफा बनाने एवं ई-रिक्षा चलाने के प्रषिक्षण हेतु स्वयं सहायता समूह से प्रस्ताव मांगे जायें । मनरेगा के कार्यो की समीक्षा के दौरान उन्होने निर्देश दिये कि मनरेगा के तहत 60 प्रतिशत कार्य कृशि क्षेत्र में किये जायें इसके अन्तर्गत चालखाल,नांद,मुर्गीबाडा एवं बकरीबाडा आदि बनाने के कार्य किये जायें। उन्होने निर्देश दिये कि मनरेगा के तहत दी जाने वाली मजदूरी राशि  हर हाल में तीन दिन के भीतर प्रत्येक मजदूर के खाते में ट्रास्फर कर दी जायें। डीले पेमेंट का कोई भी मामला देखने को न मिलें। सीडीओ ने बीडीओं को निर्देश दिये कि हर गांव में प्रत्येक सोमवार को रोजगार दिवस मनाया जाय और इस दिन गांवो में किये जाने वाले विकास कार्यो की जानकारी ग्रामीणो को दी जाय। 
      बैठक में पीडी बालकृश्ण,डीडीओ आरसी तिवारी,एपीडी रमा गोस्वामी,परियोजना प्रबन्धक भीम सिंह,जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी यषवंत सिंह,बीडीओ मीना मैनाली,जगदीश चन्द्र गुणवंत,शंकर दत्त गजरोला,तेजवाला आर्य,डीएन काण्डपाल,एबीडीओ जीसी आर्य,हरीश चन्द्र आर्य आदि उपस्थित थे।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad