राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम विषय पर कार्यशाला सम्पन्न - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Monday, January 4, 2016

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम विषय पर कार्यशाला सम्पन्न

रूद्रपुर 04 जनवरी - चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के तत्वाधान में राष्ट्रीय  स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम विषय पर किच्छा के अन्तर विभागीय समन्वयन की एक दिवसीय कार्यशाला सीएमओ कार्यालय सभागार में सम्पन्न हुई। कार्यशाला में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम(आरबीएसके) में भाग लेने वाले सहमतियों का पंजीकरण तथा आरबीएस,महिला एवं बाल विकास से सम्बन्धित अंागनवाडी केन्द्रो में कुपोशित बच्चों के लिए उपचार कार्यक्रम,राष्ट्रीय किषोर स्वास्थ्य कार्यक्रम,डब्लूआईएफएस कार्यक्रम के तहत आयरत फोलिक एसिड टेबलेट एवं एलविडाजोल टेबलेट विशय,राष्ट्रीय टीका कार्यक्रम,17 जनवरी से पल्स पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस,किलकारी कार्यक्रम की शुरूआत एवं इसकी कार्यप्रणाली,तम्बाकू नियन्त्रण कार्यक्रम,नाॅन कम्यूनिकेषन डिजीज,स्टेट ब्लड ट्रान्सफ्यूजन काउन्सिल,डायरियां नियन्त्रण,एचआईवी/एड्स कन्ट्रोल कार्यक्रमों पर चर्चा के साथ इन्जेक्टिव पोलियों वैक्सिन व खुषियों की सवारी एवं 108 एम्बुलेन्स के बारे में जानकारी दी गई। 
 
       कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुये मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 एच के जोशी  ने कहा कि इस कार्यशाला का आयोजन राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम से जुडे लोगों को विभिन्न प्रकार के बाल रोग,उनके लक्षण एवं रोगो से बचाव की जानकारी देने तथा अभियान के दौरान उनकी भूमिका की जानकारी देने के मकसद से किया गया है। उन्होने कहा कि यह खुशी  की बात है की कार्यशाला में उपस्थित लोगों ने विभिन्न विषयों पर अनेक सवाल जबाब किये इससे पता चलता है कि अभियान से जुडे सभी कर्मचारी बहुत ही जागरूक हैं। उन्होंने सम्बन्धित डाॅक्टर एवं कर्मचारियों को निर्देश  दिये कि विभिन्न प्रकार के रोगों को लेकर समाज में अनेक भ्रान्तियां फैली हुई है,इसलिये उनका कर्तव्य बनता है कि वें लोगों को बीमारियों के लक्षण एवं बचाव की जानकारी देकर उनके मन में बसे भय को दूर करें। उन्होने  कहा कि कई प्रकार के रोग ऐसे है जिनका कोई इलाज नहीं है। इन लाईलाज रोगों से बचाव की जानकारी देकर लोगों को जागरूक किया जाय ताकि भावी पीढी को इन रोगों से बचाया जा जा सके। उन्होने  कहा कि लोगों को आयोडीन युक्त नमक का प्रयोग करने के लिये प्रेरित किया जाय। उन्होने बताया कि शीघ्र ही हमारे जनपद में थैलीसीमिया के रोगियों की पहचान हेतु अभियान की व्यवस्था लागू की जायेगी। 
     कार्यशाला में डाॅ0 अंकित काण्डपाल ने प्रोजेक्टर के माध्यम से विभिन्न प्रकार के बाल रोग,उनके लक्षण एवं बचाव के बारे में जानकारी दी। 
      कार्यशाला में अपर सीएमओ एसएस दुग्ताल, जिला षिक्षा अधिकारी पीएन सिंह, डाॅ0चित्रा वाल्दिया, डाॅ0 रष्मि सेमवाल, नीरज सक्सेना, नीरज पांडे, मौ0रिजवान, शिवकान्त यादव,विनोद जोशी ,मंदीप भुल्लर, हेमलता, हरमी जोषी,देवेन्दर कौर,रोशनी सिंह आदि उपस्थित थे।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad