समाज कल्याण मंत्री ने किया बहुउद्देशीय शिविर का शुभारम्भ - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Monday, January 11, 2016

समाज कल्याण मंत्री ने किया बहुउद्देशीय शिविर का शुभारम्भ

रूद्रपुर 11 जनवरी  - जवाहर लाल नेहरु जिला चिकित्सालय में आयोजित बहुउद्देशीय शिविर में प्रदेश के चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण मंत्री सुरेन्द्र सिंह नेगी ने शिविर का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलित कर किया साथ ही उन्होंने जिला चिकित्सालय के आषा हेल्थ डेस्क का भी फीता काटकर उद्घाटन किया। श्री नेगी ने शिविर में जनपद के 401 पात्र लोगों को विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत  दी जाने वाली धनराशि के चैक एवं उपकरण वितरित किये। उन्होंने 244 लोगों की वृद्धावस्था पेंशन, 41 महिलाओं की विधवा, 07 लोगो की विकलांग एवं 09 लोगांे की किसान पेंशन स्वीकृत की। उन्होने 27 विकलांगों को कृत्रिम अंग, 07 लोगों कोे बस पास एवं 60 कन्याओं को गौरादेवी कन्या धन योजना के अन्तर्गत एफडी वितरित की और 06 लोगों के अटल आवास स्वीकृत किये। 
 
शिविर में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए श्री नेगी ने सर्वप्रथम जनपदवासियों को नववर्ष  की शुभमामनाएं दी और उनके उज्जवल भविश्य एवं उत्तम स्वास्थ्य की कामना की। उन्होंने कहा कि इस राज्य का निर्माण अभावग्रस्त जिंदगियों को उभारने के लिए हुआ है इसी भावना से राज्य सरकार गरीब व असहाय लोगों  के लिए अनेक महत्वाकांक्षी योेजनाएं बनाकर उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोडने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच हर वर्ग के गरीब व कमजोर लोगों  को सहारा देने की है इसलिए उन्होंने परित्यक्ता एवं बौने लोगांेगों  के लिए भी पंेषन योजनाएं बनाई हैं । उन्होंने कहा कि एक ही छत के नीचे लोगों को विभिन्न कल्याणकारी येाजनाओं का  लाभ देना सरकार की जिम्मेदारी है और जनता की आवष्यकता भी है। इसलिए मुख्यमंत्री के निर्देष पर बहुउद्देशीय शिविरों का  आयोजन किया जा रहा है। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योेजनाओं का लाभ पाने से कोई भी व्यक्ति न छूटे इसके लिए जनजागरूकता जरूरी है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से कहा कि लोग निराशा के शिकार है इसलिए उनकी हरसंभव मदद की जाए। अधिकारी जागरूकता कार्यक्रम बनाकर लोगों  को जागरूक करें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे अपने क्षेत्रों के विकलांग लोगों  की सूची बनाकर उपलब्ध कराए ताकि उन्हें कृत्रिम उपकरण एवं पेंशन योजनाओं से आच्छादित किया जा सके। उन्होने कहा कि अब 20 प्रतिशत विकलांगता की श्रेणी में आने वाले लोगों को भी पेंषन योजना का लाभ दिया जायेगा। श्री नेगी ने अभिभावकों का आह्वान किया कि वे अपने अपने बच्चों को मात्र किताबी ज्ञान न दे अपितु उनकेा उत्तम स्वास्थ्य के साथ अच्छे संस्कार भी दे। बच्चों को धूम्रपान एवं नशे  की लत से दूर रखें क्योंकि प्रदेश  एवं राष्ट्र  का भविश्य आने वाली पीढी के हाथों में है। श्री नेगी ने बाल स्वास्थ्य योेजना, खुशियो की सवारी एवं मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योेजना  के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्हांेने बताया कि बाल स्वास्थ्य योजना के अन्तर्गत आंगनबाडी केन्द्र मे बच्चे के पंजीकरण होने के बाद 12वीं कक्षा तक बच्चे के स्वास्थ्य पर जो भी खर्च आयेगा उसे उठाने की जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग एवं सरकार की होगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत मरीज के भर्ती होने के बाद 50 हजार तक का इलाज मुफ्त किया जायेगा। उन्होंने कहा कि षीघ्र ही इस बीमा राशि को बढाकर 1 लाख 75 हजार कर दिया जायेगा जिससे प्रदेश के 90 प्रतिशत लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने जिला चिकित्सालय को आधुनिक सुविधाओं से लैस करने के लिए जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता के प्रयासों की सराहना की। 
 
शिविर में पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तिलक राज बेहड ने कहा कि सरकार जनता के द्वार आये और जन समस्याओं को सुने यह राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता है निष्चित रुप से स्थानीय जनता इससे लाभान्वित होगी। 
          षिविर में 30 से अधिक शिकायतें दर्ज हुई। समस्याओं के समाधान हेतु स्वास्थ्य मंत्री द्वारा अधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देश दिये गये। शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा जन समस्याओं के निवारण हेतु स्टाल लगाये गये। शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 343 लोगों का षुगर, 125 की खून की जांच, 70 ईएनटी, 30 विकलांग प्रमाण पत्र, 88 ओपीडी, 85 नेत्र परीक्षण, 14 महिलाओं का स्त्री रोग विषेशज्ञों द्वारा परीक्षण किया गया साथ ही 40 मरीजों को निःषुल्क परीक्षण कर दवा वितरित की गई। राजस्व विभाग द्वारा मौके पर 30 आय, 14 जाति,20 निवास 10 चरित्र प्रमाण पत्र बनाये गये। बाल विकास विभाग द्वारा 50 लोगों को पुष्टाहार वितरित किया गया।
       शिविर में नारायण सिंह बिश्ट, साहब सिंह विर्क, हरीश बावरा, हरीशष पनेरु, प्रेमलता सिंह, पुश्कर राज जैन, ब्लाक प्रमुख दलजीत सिंह, जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता, सीडीओ आशीष  कुमार श्रीवास्तव, एसडीएम विजय कुमार जोगडण्डे व अनिल शुक्ला, मुख्य चिकित्सा अधिकारी एचके जोशी , सहायक निदेषक समाज कल्याण एनके शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad