रुद्रपुर 24 फरवरी - जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता ने जिला स्तरीय समीक्षा समिति व जिला समन्वय समिति की बैठक में बैंकर्स को निर्देश दिये कि शासकीय योजनाओं के अन्तर्गत ऋण चाहने हेतु जितने भी आवेदन बैंकों को प्राप्त होते हैं, बैंक उन आवेदनों को या तो स्वीकृत कर दें या अस्वीकृत कर दें किन्तु ऋण सम्बन्धी आवेदनों को लम्बित कतई न रखा जाये। उन्होंने बैंक प्रबन्धकों को सख्त हिदायत दी कि वे विकास योजनाओं के ग्राहकों को न बहकायें अपितु ग्राहकों का सही मार्ग दर्शन करते हुए स्वरोगार स्थापित करने हेतु ऋण उपलब्ध करायें। बैंक समन्वयकों द्वारा अपने बैंक से सम्बन्धित सभी शाखाओं की सही-सही जानकारी न दिये जाने पर जिलाधिकारी  ने कडी नाराजगी जाहिर की तथा उन्होंने बैंक समन्वयकों को निर्देश दिये कि वे अपने बैंक से सम्बन्धित जिले की सभी ब्रांचों के कार्याें की सही-सही जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित होवें। 
 
जिलाधिकारी कल देर सांय विकास भवन सभागार में जनपद के सभी बैंकों के क्षेत्रीय प्रबन्धकों, शाखा प्रबन्धकों तथा विकास से सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ले रहे थे। इस दौरान उन्होंनें वार्षिक ऋण योजना 2015-16, ऋण जमानुपात की प्रगति, विभिन्न शासकीय योजनाओं एनआरएलएम,नवीन ऋण सह अनुदान आवासीय योजना, किसान क्रेडिट  कार्ड, राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना, स्वतः रोजगार योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, वीर चन्द्र सिंह गढवाली पर्यटन विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, नाबार्ड की योजना आदि की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने बैंकर्स व विकास कार्याें से सम्बन्धित अधिकारियों को आपसी सामन्जस्य बनाकर कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने विकास से सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं का ठीक से अध्ययन करने के बाद बैंकर्स से बात करें तथा उसके उपरान्त ही योजना से सम्बन्धित प्रस्तावों को बैंको को प्रेषित करें। उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी को स्वतः रोजगार योजना के अन्तर्गत लम्बित पडे आवेदनों पर शीघ्र कार्यवाही किये जाने हेतु जिलाधिकारी की तरफ से पत्रावली तैयार कर सभी ब्राच मेैनेजरों को प्रेषित करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने लीड बैंक अधिकारी विपिन तिवारी को निर्देश दिये कि बीएलबीसी की बैठकों के आयोजन हेतु अधिकारियों के नाम सहित शीघ्र ही रोस्टर तैयार किया जाये। उन्होंने सभी बैंकों के शाखा प्रबन्धकों को निर्देश दिये कि बैंकों द्वारा भेजी गई आरसी के आधार पर तहसीलों द्वारा जो ऋण की वसूली की जाती है इस ऋण वसूली की एवज में जिला प्रशासन के लिए निर्धारित प्रतिशत का भुगतान ससमय सम्बन्धित तहसीलों को कर दिया जाये। उन्होंने ब्रान्च मेैनेजरों से कहा कि वे अब तक की गई वसूली की रिपोर्ट नाम व ऋणराशि सहित उपलब्ध करा दें। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में आयोजित किये जाने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम बैंक आफ बडौदा के आर सेटी के माध्यम से करवाये जायेगें। उन्होंने जिला प्रोबेशन अधिकारी वर्षा को निर्देश दिये कि समाज कल्याण विभाग के प्रशिक्षण कार्यक्रम आर सेटी को सुपुर्द किये जायें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के उपरान्त प्रशिक्षार्थियों को जो प्रमाण पत्र उपलब्ध कराये जायें उनकी मान्यता का विशेष ख्याल रखा जाये। ट्रेनिंग के उपरान्त उपलब्ध कराये गये प्रमाण पत्र हर जगह मान्य हों ताकि प्रशिक्षार्थी को आसानी से रोजगार मिल सकेे। समीक्षा के दौरान उन्होंने किसान क्रेडिट  कार्ड बनाने के कार्य को प्राथमिकता से लेने के लिए कहा।
लीड बैंक अधिकारी विपिन तिवारी ने बताया कि वार्षिक ऋण योजना 2015-16 में दिसम्बर 2015 तक कुल उपलब्धि 69 प्रतिशत रही। जिसमेें से कृषि क्षेत्र की उपलब्धि 70 प्रतिशत, उद्योग में 72 प्रतिशत एवं अन्य प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र में उपलब्धि 59 प्रतिशत है।
    बैठक में एपीडी रमा गोस्वामी, संयुक्त निदेशक उद्योग बीआर आर्य, मुख्य कृषि अधिकारी पीके सिंह, जिला उद्यान अधिकारी रतन सिंह, जिला पर्यटन अधिकारी किशन सिंह रावत, क्षेत्रीय प्रबन्धक एसबीआई अनीता कुलश्रेष्ठ, विभिन्न बैंको से ब्रांच मैनेजर मनीष गरकोटी, ललित पंत, हिमांशु अवस्थी, नवनीत कुमार, जीतेन्द्र आदि उपस्थित थे।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper