नई गतिविधियों को विकसित करने के लिए योजनाओं का हुआ निरिक्षण - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Saturday, February 6, 2016

नई गतिविधियों को विकसित करने के लिए योजनाओं का हुआ निरिक्षण

रुद्रपुर 06 फरवरी -नवाचार के अन्तर्गत नई योजनाओं के चयन हेतु जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता ने आज कलक्ट्रेट स्थित एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में जनपद की विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं तथा समितियों द्वारा प्रस्तुत की गई नई योजनाओं को परखा। योजना प्रबन्धकों द्वारा शिक्षा, लघु उद्योग, चिकित्सा आदि के क्षेत्र में कुछ नया करने की सोच के साथ लगभग 25 से अधिक योजनाएं प्रस्तुत की गई। विभिन्न योजनाओं के निरीक्षण के उपरान्त जिलाधिकारी ने प्रस्तुत की गई मात्र चार योजनाओं को ही विकसित करने के मकसद से सहयोग राशि प्रदान करने पर सहमति जतायी, जिनमें से दो योजनाएं बच्चों के शैक्षिक उन्नयन एवं दो योजनाएं लघु उद्योग से सम्बन्धित हैं। विभिन्न समितियों द्वारा प्रस्तुत की गई योजनाओं से जिलाधिकारी सन्तुष्ट नहीं हुए उन्होंने योजना प्रबन्धकों से कहा कि नवाचार का मतलब है कि कुछ नया और अच्छा करना इसलिए वे नवाचार से सम्बन्धित नई योजनाओं को लेकर पुनः आवेदन करें। जिलाधिकारी ने बताया कि नवाचार के अन्तर्गत आवेदन प्राप्त करने हेतु आज ही पुनः विज्ञप्ति जारी कर दी जायेगी तथा 10 दिने के बाद पुनः उनके आवेदनों पर विचार किया जायेगा।
 
        जिलाधिकारी ने बताया कि सरकार द्वारा नई गतिविधियों को  विकसित करने के मकसद से प्रप्येक जनपद के लिए 01 करोड के फण्ड की व्यवस्था की गई है ताकि जनपदवासी कुछ नया करने के लिए प्रेरित हो साथ ही उन्हें स्वरोजगार भी मिल सके। उन्होंने जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी को निर्देश दिये कि जिन योजनाओं को गत वर्ष फण्ड मिल चुका है उन्हें पुनः सूची में न रखा जाये साथ ही जो भी प्रोजेक्ट चल रहे हैं उनका मूल्यांकन अवश्य किया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि चल रही योजनाओं से जनता को फायदा होने पर ही आगे के लिए धनराशि स्वीकृत की जाये। उन्होंने योजना प्रबन्धकों को सुझाव दिये कि उनके द्वारा निर्मित की जा रही वस्तुओं की गुणवत्ता सही होनी चाहिए और वह पर्यावरण एवं मानव स्वास्थ्य के अनुकूल होनी चाहिए। 
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी ललित चन्द आर्य, जिला शिक्षा अधिकारी पीएन सिंह व डीसी सती, संयुक्त निदेशक उद्योग बी आर आर्य, मुख्य कृषि अधिकारी पीके सिंह, जिला उद्यान अधिकारी रतन सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी वर्षा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं जनपद की विभिन्न समितियों से नकुल पाण्डेय, नीलम जयाल,लख्खा सैनी, जोईल मसीह, पुनीत सिंह, सुभाष दंगारिया, विपिन रावत आदि उपस्थित थे।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad