रूद्रपुर (रविवार) 20 मार्च-विकास भवन सभागार का जीर्णाेद्धार कर आधुनिकतम उच्च तकनीक में परिवर्तित कर सभागार का नाम शहीद उधम सिंह के नाम पर रखा गया है । इस वातानुकूलित सभागार का आज जिला पंचायत अध्यक्ष ईश्वरी प्रसाद गंगवार,जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता एवं मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने पूजा अर्चना के बाद विधिवत रूप से लोकार्पण किया। नई तकनीक से बनाये गये भव्य शहीद उधम सिंह सभागार के निर्माण के लिये श्री गंगवार से जिलाधिकारी एवं सीडीओ के कार्यो सराहना कर बधाई दी। उन्होंने कहा कि डीएम एवं सीडीओ के प्रयासों से जनपद में विकास कार्य निरन्तर गतिमान है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत जनपद में सौ फीसदी शौचालयों का निर्माण कर हमारा जनपद प्रदेश में शौचालय निर्माण में प्रथम स्थान पर है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि अन्य विकास कार्यो में भी हमारा जिला प्रथम स्थान पर रहेगा। 
 
जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता ने कार्यदाई संस्था समेत विकास महकमें के अधिकारियों को आधुनिकतम सभागार के निर्माण पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है जिले के सरकारी कार्यालयों को माॅडालाईज किये जाने का है । उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह टीम भावना से विकास कार्यो को आम जन तक पहुंचायें तथा जन समस्याओं को अपने स्तर से ही निस्तारित करने के लिये आगे आये। उन्होंने कहा कि जनसमस्याये चाहे ब्लाक स्तर की हो या जिला स्तर की उनके निराकरण में किसी प्रकार का विलम्ब ना करें। जिलाधिकारी ने बताया कि कूडा बीनने वाले व कुपोषित बच्चों के लिये के मिशन आगाज व मिशन पोषण आरोहण जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम संचालित किये गये है। 
सीडीओ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि शहीद उधम सिंह के नाम से बनाये गये इस उच्च तकनीकी से युक्त सभागार के निर्माण में विकास भवन के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों का सहयोग प्राप्त हुआ है। सभागार को  कार्यदायी संस्था ग्रामीण निर्माण विभाग के अभियंताओं ने 05 माह के समय में तैयार किया है। सभागार को निर्मित करने में लगभग 30 लाख की धनराशि व्यय हुई है। उन्होंने बताया कि सभागार साउण्ड प्रुव है,सभागार में प्रोजेक्टर,यूपीएस,एलईडी,टीवी, तथा इंटरक्टिव स्क्रीन भी लगाई गई है । सभागार पूर्ण रूप से वातानुकूलित है।  सीडीओ ने बताया कि इसके साथ ही सभागार के सम्मुख आकर्षक मछली तालाव व नक्षत्र वाटिका भी विकसित की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी जन सामान्य को देने के लिये सभागार में योजनाओं के माॅडल भी प्रदर्शित किये गये हेै वही एलईडी के जरिये  भी योजनायें प्रदर्शित की जा रही है। कार्यक्रम का संचालन राजबहादुर शर्मा द्वारा किया गया। 
श्री गंगवार,डीएम व सीडीओ द्वारा सभागार परिसर में पौधा  रोपण भी किया गया। इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख दलजीत सिंह समेत पीडी डीआरडीए बालकृष्ण,डीडीओ आरसी तिवारी,ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिशसी अभियंता अनुपम भटनागर,एआर सहकरिता एमपी त्रिपाठी,डीपीआरओ आरसी त्रिपाठी,मुख्य कृषि अधिकारी पीके सिंह,जिला समाज कल्याण अधिकारी वर्षा,जिला कार्यक्रम अधिकार अखिलेश मिश्रा,उद्यान अधिकारी रतन सिंह सहित मनरेगा में 100 दिन कार्य पूरा करने वाले परश राम,नारी स्वयं सहायता समूह की हीरा देवी,इन्दिरा आवास के लाभार्थी शेष राम प्रगतिशील किसान अरविन्द मौर्य तथा विकास भवन के अधिकारी/कर्मचारी आदि लोग मोैजूद थें।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper