रूद्रपुर 21 मार्च- वर्ष 2016-17 के लिये जनपद में स्थित 103 मदिरा की दुकानों के लिये व्यवस्थापन का कार्य आज जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता की अध्यक्षता में विकास भवन स्थित शहीद उधम सिंह सभागार में लाटरी विधि से पारदिर्शता के साथ प्रारम्भ हुई। मदिरा की दुकानों का आंबटन जिलाधिकारी द्वारा लाटरी प्रणाली से किया गया। लाटरी प्रक्रिया को बडी स्क्रीन पर भी प्रदर्शित किया जा रहा था। उल्लेखनीय है कि जनपद में 34 विदेशी मदिरा की तथा 68 देशी मदिरा की तथा एक दुकान बियर की स्थापित है इस प्रकार कुल 103 मदिरा की दुकानों के व्यवस्थापन का कार्य किया जाना है। व्यवस्थापन के कार्य को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिये विकास भवन में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। व्यवस्थापन के प्रथम चरण में कुछ दुकानों के लिये मात्र एक-एक आवेदन पत्र ही प्राप्त होने की दशा में देशी मदिरा काशीपुर नं0-4 की दुकान सीमा,काशीपुर नं0-5 शशिबाला, खटीमा नं0-2 प्रेमलता, लोहियाहैड खटीमा आलोमति,मेलाघाट की जागन लाल व सिसेैया बियर की दुकान लखविन्दर सिंह के नाम आबंटित कर दी गई । लाटरी विधि से विदेशी मदिरा की रूद्रपुर नं0-1 की दुकान बाबू लाल गुप्ता,काशीपुर नं0-1 राम नरेश ,काशीपुर नं0 3 दीपा वर्मा,रूद्रपुर नं0-2 जितेन्द्र ,सितारगंज उपेन्द्र सिंह,काशीपुर नं0-2 भूपेन्द्र सिंह,किच्छा नं0-1 रोमा गुप्ता के नाम आबंटित हुई । 
विदेशी मदिरा की दुकानों की आबंटन प्रक्रिया निरन्तर जारी है जिसके अन्तर्गत जसपुर की हरीश चन्द्र,बाजपुर जसकीरत,काशीपुर रोड देवी दत्त,खटीमा न0-1 नीरज नागपाल,खटमा न0-2 चन्द्रशेखर,किच्छा न0-2 अनुपमा जायसवाल,गदरपुर श्रीराम,सिद्धार्थ मिल गेट अंकित,शक्तिफार्म हजारा राम,बाजपुर दोराहा दीवान सिंह,लालपुर सरस्वती देवी,आईजीएल गेट काशीपुर श्रीमती सिन्धू सिंह तथा दिनेशपुर की दुकान विद्या चन्दोला के नाम आंवटित हुई। समाचार लिखे जाने तक विदेशी मदिरा के आंवटन की प्रक्रिया गतिमान थी। विदेशी मदिरा की दुकानों के आवंटन प्रक्रिया के बाद 68 देशी मदिरा की दुकानों की ेआवंटन प्रक्रिया प्रारम्भ की जायेगी। 
 
         जिला आबकारी अधिकारी राजीव चैहान ने बताया कि इस बार देशी शराब की दुकानों के लिये 3790 आवेदन कर्ताओं ने शुल्क जमा किया उनमें से 2934 पुरूष व 856 महिलाए है जबकि विदेशी मदिरा की दुकानों के लिये 9064 आवेदन प्राप्त हुये जिसमें 7337 पुरूष व 1727 महिलाए है उधर एक बियर की दुकान के लिये एक ही आवेदन प्राप्त हुआ। उन्होने बताया कि आवदेन पत्र के बिक्री के लिये विदेशी मदिरा के लिये 22 हजार तथा देशी मदिरा के लिये 18 हजार रूपये आवेदन शुल्क के रूप में जमा कराया गया है। उन्होने बताया विभाग को आवेदन पत्रों के शुल्क के रूप में 27 करोड रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। श्री चैहान ने बताया कि वर्ष 2016-17 के लिये 107 करोड का राजस्व अर्जित करने का लक्ष्य रखा गया है। 
       मदिरा दुकानों की आवंटन प्रक्रिया के अवसर पर अपर जिलाधिकारी दीप्ति वैश्य,एएसपी पंकज भट्ट,जिला आबकारी अधिकारी राजीव चैहान के अलावा आबकारी निरीक्षक महेन्द्र सिंह बिष्ट,विरेन्द्र जोशी,श्रीमती बिष्णु थापा,सोनू सिंह,प्रतिमन सिंह,भुवन चन्द्र डंगवाल,पूरन चन्द्र जोशी,विक्रम सिंह भण्डारी,एनएस बरफाल,दीवान सिंह जीना आदि लोग मौजूद थे।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper