’’ग्राम उदय से भारत उदय‘‘ अभियान के तहत जिलाधिकारी ने सुनी समस्याएं - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Monday, April 18, 2016

’’ग्राम उदय से भारत उदय‘‘ अभियान के तहत जिलाधिकारी ने सुनी समस्याएं

रुद्रपुर/किच्छा 17 अप्रेल  - जनपद में 14 अप्रेल से 24 अप्रेल तक ’’ग्राम उदय से भारत उदय‘‘ अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में  जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता ने ग्राम सिरौलीकला पहुंचकर ग्रामवासियों की समस्याएं सुनी। उन्होंने कहा कि पहले गांवों के विकास हेतु योजनाएं अधिकारी बनाते थे किन्तु अब ग्रामवासी अपने गांव की योजनाओं का प्रस्ताव खुद बनाकर ग्राम सभाओं की खुली बैठकों में प्रस्तुत करेगें ताकि गांवों की मुख्य योजनाएं धरातल पर आ सके। जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के तहत 14 अप्रेल से 24 अप्रेल तक आयोजित होने वाले कार्यक्रम तीन चरणों (1) सामाजिक समरसता (2) ग्राम पंचायतों में किसान सभा का आयोजन (3) ग्राम सभा की खुली बैठकों का आयोजन में सम्पन्न किये जाने हैं। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में 14 अप्रेल से 16 अप्रेल तक चलने वाला सामाजिक समरसता कार्यक्रम सम्पन्न हो गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिये कि द्वितीय चरण में 17 से 20 अप्रेल तक ग्राम पंचायतों में किसान सभा का आयोजन व तृतीय चरण में 21 से 24 अप्रेल के मध्य सभी ग्राम पंचायतों में किसी एक दिन ग्राम सभा की खुली बैठकों का आयोजन किया जाये।  जिलाधिकारी ने ग्राम विकास/ग्राम पंचायत अधिकारियों को निर्देष दिये कि 24 अप्रेल को राश्ट्रीय पंचायत दिवस के अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ग्राम सभाओं को सम्बोधित करेगें, इसलिए ग्राम प्रधान के नेतृत्व में किसी सार्वजनिक स्थान पर टेलीविजन/रेडियों की व्यवस्था कर लोगों को एकत्रित किया जाय ताकि सभी लोग एक ही स्थान पर माननीय प्रधानमंत्री के सम्बोधन को सुन सकें। 
 
     जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम सिरौलीकला में अभी भी 123 परिवारों के पास षौचालय नहीं हैं, एसलिए वे संकल्प ले कि इस वर्श अवष्य शौचालय बनाएगें। उन्हें स्वच्छता मिशन के अन्तर्गत प्रोत्साहन धनराशि उपलब्ध कराई जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद को कुपोषण मुक्त करने के लिए मिशन पोषण आरोहण कार्यक्रम चलाया गया है, जिसके अन्तर्गत 432 बच्चों को अधिकरियों द्वारा गोद लिया गया है। अब तक 300 बच्चों का वजन 500 ग्राम से 01 किग्रा तक बढा हैं। साथ ही जनपद में कूडा बीनने वाले बच्चो को षिक्षा की मुख्य धारा से जोडने के लिए मिषन आगाज योजना चलाई गइ्र्र है। जिलाधिकारी ने सिरौलीकला में रुपये 05.50 लाख से निर्मित पंचायत भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय प्रथम का निरीक्षण भी किया। उन्होंने विद्यालय के सौन्दर्यीकरण करने पर ग्राम प्रधान सहदुल रहमान की सराहना करते हुए कहा कि उन्हें इस कार्य के लिए पुरस्कृत किया जायेगा। क्षेत्रवासियों द्वारा बंगाली समाज के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवास बनाने, मुख्य रास्तों का सुधारीकरण करने एवं गन्ने के मूल्य का भुगतान करने की मांग रखी गई। 
     इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी आरसी तिवारी द्वारा मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना एवं आजीविका योजना के बारे में, स्वजल परियोजना प्रबन्धक भीम सिंह द्वारा मिषन स्वाभिमान व जिला पंचायत राज अधिकारी रमेष त्रिपाठी द्वारा ग्राम उदय से भारत उदय की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी गई।
   कार्यक्रम में ग्राम प्रधान सहदुल रहमान, ब्लाक प्रमुख दलजीत सिंह, क्षेत्र पंचायत सदस्य संजीव सिंह, पुश्कर राज जैन, उप जिलाधिकारी डीपी सिंह, एपीडी रमा गोस्वामी, बीडीओ विमल कुमार, सहायक विकास अधिकारी गिरीष कुमार, ग्राम विकास अधिकारी रवि चन्द्रा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad