राशन कार्डो का आधार कार्ड से लिंक करने हेतु अभियान चलाने के निर्देश - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Saturday, April 30, 2016

राशन कार्डो का आधार कार्ड से लिंक करने हेतु अभियान चलाने के निर्देश

रूद्रपुर 30 अप्रेल- जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता द्वारा जिला पूर्ति अधिकारी बिपिन कुमार को निर्देश देते हुये कहा कि राशन कार्डो को डिजीटाईजेशन व आधार कार्ड से लिंक करने हेतु अभियान चलायें ताकि शतप्रतिशत राशनकार्डो का डिजीटाईजेशन व आधार कार्ड से लिंक कराये जा सकें। उन्होंने कहा कि इस कार्य को पहली प्राथ्मिकता में लिया जाय। उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद केन्द्रों पर कोई शिकायत न आये इसके लिये क्रय केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया जाय। उन्होंने कहा कि किसी भी केन्द्र से घटतोली की शिकायत नही आनी चाहिये यदि किसी केन्द्र से घटतोली की शिकायत प्राप्त हुई तो सम्बन्धित केन्द्र प्रभारी के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि खरीद केन्द्र पर काश्तकार का बैंक व एकाउन्ट नंम्बर अवश्य लें ताकि गेहूं क्रय का भुगतान सीघे काश्तकार को एकाउन्टपेई चैक के द्वारा किया जा सकें। जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी व एआर सहकारिता को निर्देश दिये कि वे सीड प्लाण्टों का औचक निरीक्षण करें व किसानों से बात करें कि उन्हें सीड प्लाण्टों में गेहूं का समर्थन मूल्य से कम धनराशि का भुगतान तो नही किया जा रहा है । 
      जिला पूर्ति अधिकारी  विपिन कुमार ने बताया कि  जनपद में कुल 134 गेहूं क्रय केन्द्र स्थापित किये गये है जिसमें खाद्य विभाग के 09,यूसीएफ के 27 एवं सहकारिता के 98 क्रय केन्द्र खोले गये है । स्वीकृत गेहूं क्रय केन्द्रों की सूची सभी क्रय एजेन्सियों,सम्ब्न्धित उप जिलाधिकारियों व तहसीलदारों को उपलब्ध कराई गई है। सभी क्रय केन्द्रों पर आवश्यक व्यवस्थायें सुनिचित की गई है। उन्होंने बताया कि अब तक क्रय केन्द्रों के माध्यम से 283.200 मी0 टन गेहूं क्रय किया जा चुका है । 
सहायक निबन्धक सहकारिता एमपी त्रिपाठी ने बताया कि किसी भी गेहूं क्रय केन्द्र से किसानों की कोई भी शिकायत नही आ रही है। वर्तमान में क्रय केन्द्रों पर गेहूं का समर्थन  मूल्य 1525 रूपये निर्धारित किया गया है किसानों को गेहूं का बाजार मूल्य 1700 रूपया प्रति कुन्टल मिल रहा है । बाजार में मूल्य अधिक होने के कारण किसान अपना गेहूं कम मात्रा में खरीद केन्द्रों पर बिक्री हेतु ला रहे है।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad