आपदा प्रबन्धन के सभी सिस्टम दुरुस्त रखें जायें-अपर मुख्य सचिव - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Thursday, April 28, 2016

आपदा प्रबन्धन के सभी सिस्टम दुरुस्त रखें जायें-अपर मुख्य सचिव

रुद्रपुर 27 अप्रेल - गर्मी के मौसम में प्रदेश  के वन क्षेत्रों में होने वाली अग्नि दुर्घटनाओं पर प्रभावी नियन्त्रण पाने के मकसद से अपर मुख्य सचिव वन एस रामास्वामी ने वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला प्रषासन द्वारा किये जा रहे कार्याें की समीक्षा की। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों का निर्देष कि अग्नि दुर्घटनाओं पर प्रभावी नियन्त्रण पाने के लिए सभी विभागों का सहयोग लिया जाये। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबन्धन के सभी सिस्टम दुरुस्त रखें जायें व अग्नि दुर्घटनाओं पर काबू पाने के लिए सचल दल व मोबाईल टीम गठित की जायें। उन्होंने कहा कि अग्नि सुरक्षा कार्याें में लगे सभी अधिकारियों/कर्मचारियों की पेयजल व भोजन व्यवस्था सहित सभी जरुरतों का ख्याल रखा जाये ताकि अग्नि सुरक्षा कार्याें में लगे अधिकारियों/कर्मचारियों को ड्यटी के दौरान संषाधनों का अभाव न रहे। वन पंचायतों का सहयोग लेने पर विषेश जोर देते हुए उन्होंने सभी डीएफओ को निर्देष दिये कि अग्नि सुरक्षा कार्याें में वन पंचायतों का सहयोग लिया जाये और वन विभाग द्वारा वन पंचायतों को सभी प्रकार की सुविधाएं एवं संषाधन उपलब्ध कराये जायें। साथ ही उन्होंने सभी डीएफओ को निर्देष दिये कि जानबूझकर वनों में आग लगाने वाले षरारती तत्वों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाये। उन्होंने कहा कि सभी संवेदनषील स्थानों पर हर समय पानी के टैंकरों की व्यवस्था की जाये। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देष दिये कि अग्नि दुर्घटनाओं पर नियन्त्रण पाने के लिए वन विभाग की हर सम्भव मदद की जाये। साथ ही अग्नि दुर्घटनाओं पर नियन्त्रण पाने के लिए व्यापक जनजागरुकता फैलायी जाये। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरुक करने के लिए जगह-जगह बैनर लगायें जायें,साथ ही बसों व अन्य वाह्नों पर प्रेरणादायी स्लोगन लिखे स्टीकर चस्पा किये जायें। ग्राम विकास विभाग के सहयोग से ग्राम प्रधानों को जागरुक किया जाये और ग्राम प्रधानों को भी अग्नि दुर्घटनाओं पर काबू पाने वाले व दुर्घटनाओं से राहत दिलाने वाले सभी संषाधन उपलब्ध कराये जायें। उन्होंने निर्देश  दिये कि अतिरिक्त फण्ड के लिए मदवार प्रस्ताव बनाकर कल तक अनिवार्य रुप से फैक्स अथवा वाट्स से प्रेशित कर दिये जायें। उन्होंने कहा कि जिले के सभी संवेदनषील स्थानों की सूची तैयार की जाये तथा संवेदनषील स्थलों का लगातार निरीक्षण किया जाये और वाट्स के माध्यम से अग्नि दुर्घटनाओं व किये जाने वाले बचाव कार्यों की सूचना प्रतिदिन दी जाय। 
विडियों कांफ्रेंस में जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता ने अग्नि दुर्घटनाओं से प्रभावित क्षेत्रों का ब्योरा दिया। उन्होंने कहा कि अभी तक जनपद में अग्नि दुर्घटनाएं कम हुई हैं और इन दुर्घटनाओं पर काबू पाने के लिए सभी व्यस्थाएं दुरुस्त रखी गई हैं।
   वीडियो कांफ्रेंस में डीएफओ तराई केन्द्रीय सनातन, वन संरक्षक हल्द्वानी सुरेन्द्र मेहरा, प्रभागीय वनाधिकारी रामनगर वन प्रभाग कहकसा नसीम, उप प्रभागीय वनाधिकारी आनन्द चन्द आर्य, एसडीएम तीरथपाल, मुख्य कृषि  अधिकारी पीके सिंह आदि उपस्थित  थे। 
- - -
जिला सूचना अधिकारी,

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad