विकास कार्यो एवं कल्याणकारी योजनाओं की विभागवार हुई समीक्षा - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Wednesday, May 4, 2016

विकास कार्यो एवं कल्याणकारी योजनाओं की विभागवार हुई समीक्षा

रूद्रपुर  04 मई-महामहिम राज्यपाल के सलाहकार वीरेन्द्र सिंह एवं प्रकाश मिश्रा ने आज कलक्ट्रेट सभागार में जनपद में जिला योजना समेत विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत चल रहे तमाम विकास कार्यो एवं कल्याणकारी योजनाओं की विभागवार समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सरकार विकास कार्यो के क्रियान्वयन के लिये सतत प्रयासरत है लिहाजा विकास कार्य अनवरत गति संचालित रहने चाहिये। उन्होंने अधिकाारियों से कहा है कि जनपद के विकास के लिये वह ठोस प्रयास कर योजनाअों  को धरातल उतारें। श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है इसलिये योजना के तहत जिन लोगों के बीमा कार्ड नही बने है उनको बीमा कार्ड उपलब्ध कराये जाये। इसके लिये बीमा कम्पन्नी से सम्पर्क स्थापित किया जाय। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से योजना के अन्तर्गत अब तक की उपलब्धि पर जानकारी हासिल की । उन्होंने निर्देश दिये कि योजना का व्यापक लाभ लोगों को मिले इसके लिये कार्ड बनाने की प्रक्रिया को लाइन किया जाय। श्री सिंह ने निर्देश दिये कि जनपद में रूद्रपुर सहित अन्य शहरों के समुचित विकास के लिये सिवरेज सिस्टम व कूडा निस्तारण के लिये कार्य किया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि रूद्रपुर शहर के साथ ही अन्य जिले के अन्य शहरों में भी कूडा निदान हेतु डम्पिंग प्लांट हेतु भूमि चयन की जाय। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत प्रत्येक घर को शौचालय उपलब्ध कराने की बात कही। इस बावत सीडीओ ने बताया कि योजना के तहत जिले में 87 प्रतिशत लोगों को शौचालयों से आच्छादित किये जा चुके है तथा 13 प्रतिशत लोगों को मार्च 2017 तक आच्छादित कर दिया जायेगा। उन्होंने मनरेगा के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यो की जानकारी लेते हुये अधिकारियों को निर्देश दिये कि योजना के तहत अधिक से अधिक लोगों का रोजगार उपलब्ध होना चोहिये । श्री सिंह ने इन्दिरा आवास सहित अन्य आवासों की समीक्षा करते हुये कहा कि विभिन्न आवास योजनाओं के अन्तर्गत निर्धारित लक्ष्य के तहत पात्र लोगों को अवश्य आवास उपलब्ध होने चाहिये । श्री सिंह ने जनपद में लोनिवि  के तहत बनाई जा रही सडकों,सिंचाई विभाग की नहरों एवं पेयजल की उपलब्धता के सम्बन्ध में विशेष जानकारी ली। जिलाधिकारी ने बताया कि 28 मार्च से अवैध खनन एवं ओवर लोडिग में लिप्त 265 वाहनों को सीज कर आवश्यक कार्यवाही की गई । उन्होंने कहा कि राजस्व पुलिस व वन विभाग की संयुक्त टीमें समय-समय पर अवैध खनन व ओवरलोडिंग पर अंकुश लगाने हेतु आकस्मिक निरीक्षण कर रही है । 
 
 
श्री सिंह ने जनपद में चल रहे खनन की समीक्षा करते हुये कहा कि सम्बन्धित अधिकारी शासन को अवगत कराये कि खनन वाहनों व खनन से सडकों तथा नहरों को प्रतिवर्ष कितना नुकसान हुआ है इसका आंकलन प्रस्तुत करें। उन्होंने किसानांें के गन्ना बकाया भुगतान पर चर्चा की तथा सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिये कि वह किसानों के गन्ना बकाये के भुगतान हेतु शासन से पत्र व्यवहार करे। इसके अलावा किसानों हेतु संचालित योजनाओं का व्यापक फायदा दिलाने के लिये किसानों को आॅन लाइन किया जाय। उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी राशन कार्डो को डिजीटाईजेशन करते हुये उनको आधार कार्ड से लिंक कर लिया जाय और यह कार्य  जून माह तक पूर्ण किया जाय।  
जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता द्वारा सलाहकारों को जिले में विभिन्न योजनाओं के तहत सम्पादित किये जा रहे कार्यो की विस्तार से जानकारी दी । उन्होंने एनएचआई द्वारा सडक चैडीकरण पर किये जा रहे कार्यो की प्रगति रिपेार्ट से अवगत कराया। 
बैठक में एसएसपी अनन्त शंकर ताकवाले,सीडीओ डाॅ0 आशीष श्रीवास्तव,एडीएम दीप्ति वैश्य,आशीष भटगई,एसडीएम एपी बाजपेयी,विजय कुमार जोगडण्डे,डीपी सिंह के अलावा सीईओ डा0नीता तिवारी,डा0पीएन सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थें।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad