राज्यपाल के सलाहकारों ने की कृषि क्षेत्र में किये जा रहे शोधकार्याें की समीक्षा - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Wednesday, May 4, 2016

राज्यपाल के सलाहकारों ने की कृषि क्षेत्र में किये जा रहे शोधकार्याें की समीक्षा

पंतनगर 04 मई -  महामहिम राज्यपाल के सलाहकार रविन्द्र सिंह व प्रकाश मिश्रा ने जीबी पंत कृषि  एवं प्रौद्योगिकी विष्वविद्यालय पहुंचकर विष्वद्यालय द्वारा कृषि क्षेत्र में किये जा रहे शोधकार्याें की समीक्षा की, साथ ही राज्य में कृषि के विकास हेतु आवष्यक सुझाव भी दिये। महामहिम के सलाहकार श्री सिंह ने कहा कि विष्वविद्यालय द्वारा ऐसे प्रयास किये जाये जिससे कृषि की नई तकनीकों की जानकारी किसानों तक पहुंच सके, ताकि किसान नई तकनीक अपनाकर खेती करें । इस हेतु मोबाईल पर सन्देश देने जैसी व्यवस्था भी की जाय। उन्होंने कहा कि औद्यानिक खेती के ़क्षेत्र में बीजों की विभिन्न किस्में विकसित की जायें ताकि लोगों को एक ही फसल की कई किस्में प्राप्त हो सकें। श्री सिंह ने कहा कि ऐसी तकनीक विकसित की जाये जिससे आम, लीची व अमरुद जैसे फलों की पैदावार बेमौसम में भी हो सके और हम इन बेमौसमी फलों का निर्यात अन्य राज्यों में भी कर सकें। उन्होंने रामनगर(नैनीताल) व उधमसिंह नगर क्षेत्रों में लीची की खेती को बढावा देने की बात कही। श्री सिंह ने कहा कि किसानों को जैविेक खेती अपनाने व रासायनिक खादों का कम प्रयोग करने हेतु प्रोत्साहित किया जाये ताकि मृदा कि उत्पादन क्षमता बरकरार रहे। उन्होंने कहा कि पारम्परिक खेती के अलावा मछलीपालन, रेशम, फल व फूल उत्पादन को भी बढावा दिया जाय। उन्होंनें टिहरी डैम में भी मछलीपालन उद्योग को विकसित करने का सुझाव दिया। श्री सिंह ने कहा कि विष्वविद्यालय के विषेशज्ञों द्वारा मार्केटिंग के क्षेत्र में भी षोध किये जायं ताकि किसानों को उनके उत्पादों का अच्छा दाम मिल सके। उन्होंने पहाडी क्षेत्रों में भी विभिन्न किस्मों के बीज व फसल उत्पादन करने की बात कहीं ताकि स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सके और पहाडों से पलायन रुक सके। 
 
यूनिवर्सिटी के कुल सचिव जे कुमार ने विष्वविद्यालय में होने वाले शोध कार्याें एवं विष्वविद्यालय की उपलब्धियों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में विष्वविद्यालय में 40 शोध सेण्टर हैं तथा 138 कार्यक्रम चलाये जा रहें है।
इसके बाद श्री सिंह और श्री मिश्रा ने विष्वविद्यालय परिसर में स्थित पर्वतीय खेती एवं लघु फार्म तकनीकी केन्द्र का निरीक्षण किया। 
बेैठक में निदेषक प्रशासन/सीडीओ डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव, एसएसपी अनन्त शंकर ताकवाले, एडीएम आशीष भटगई,एसडीएम एपी वाजपेयी,डीन जीके सिंह, रीता रघुवंषी, उमा मलकानिया, एससी शर्मा, करुणा विष्वनाथ, वीपी सिंह, आषुतोश सिंह, मनोज कुमार, एसपी सिंह आदि उपस्थित थे।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad