शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जिलाधिकारी ने लगाई कडी फटकार - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Tuesday, May 10, 2016

शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जिलाधिकारी ने लगाई कडी फटकार

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की समीक्षा जिलाधिकारी ने की समीक्षा 

रुद्रपुर 10 मई -शिक्षा विभाग के अधिकारियों को विभागीय पूर्ण जानकारी न होने पर जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता ने कडी फटकार लगाई तथा सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविश्टी देने के निर्देश  दिये। उन्होंने निर्देश  दिये कि प्रत्येक खण्ड शिक्षा अधिकारी को अपने विकास खण्ड में स्थित विद्यालयों, कक्षा व वर्गवार छात्र-छात्राओं की संख्या,शौचालय युक्त व शौचालय विहीन विद्यालयों की संख्या आदि की पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने हिदायत दी कि सभी अधिकारी पूरी जानकारी के साथ ही बैठक में उपस्थित हों।
 
जिलाधिकारी कलक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की समीक्षा कर रहे थे। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश  दिये कि सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को अपने-अपने विकास खण्ड क्षेत्र में स्थित विद्यालयों व विद्यालयों में पढने वाले अनुसूचित जाति/जनजाति, ओबीसी एवं सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं की पूरी जानकारी होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने सरकारी विद्यालयों में छात्र-छात्राओं की गिरती नामांकन दर व परीक्षा परिणाम के गिरते स्तर पर चिन्ता जाहिर की। उन्होंने कहा कि ऐसे विद्यालयों की सूची तैयार करें जिंन विद्यालयों का परीक्षा परिणाम अच्छा नहीं रहा है और उन कारणों को भी तलाशा जाये जिस वजह से परीक्षा परिणाम अच्छा नहीं रहा है, साथ ही इन विद्यालयों पर विषेश ध्यान दिया जाये और सभी संसाधनों से आच्छादित किया जाये। जिलाधिकारी ने निर्देश  दिये कि विकलांग छात्र-छात्राओं एवं उनकी आवष्यकतानुसार उपकरणों की सूची तैयार कर शीघ्र उपलब्ध करायी जाये ताकि इन बच्चों को समाज कल्याण विभाग की योजनाओं के अन्तर्गत लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश  दिये कि वे अपने-अपने से सम्बन्धित विकासखण्ड मे स्थित विद्यालयों का सर्वे कर उन विद्यालयों की सूची 03 दिन के भीतर उपलब्ध करायें जंहा षौचालय, हैण्ड पम्प, पेयजल, बिजली आदि की सुविधाएं उपलब्ध नहीं है अथवा जीर्ण-क्षीण अवस्था में पढ़ी हैं  ताकि इन विद्यालयों में शीघ्र ही जीर्णाेंद्धार के कार्य सम्पन्न कराये जा सके। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी विषय पढाने के लिए मानदेय पर शिक्षकों को नियुक्त किया जाये और मिषन आगाज के छात्र-छात्राओं को भी अंग्रेजी विषय का ज्ञान प्रदान किया जाये। उन्होंने कहा कि बच्चों में विभिन्न कौशलों के विकास हेतु समय-समय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाये जायें।
बैठक में पूर्व विधायक गोपाल सिंह राणा, ब्लाक प्रमुख खटीमा दान सिंह राणा, मुख्य शिक्षा अधिकारी नीता तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी पीएन सिंह, ईई लोनिवि अषोक कुमार व केसी पन्त, जिला समाज कल्याण अधिकारी वर्शा, विभीषण सिंह सहित सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad