जनपद का जीआईएस मैप तैयार करने हेतु कार्यशाला का हुआ आयोजन - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Saturday, May 7, 2016

जनपद का जीआईएस मैप तैयार करने हेतु कार्यशाला का हुआ आयोजन

जीआईएस मैप बन जाने के बाद सभी सूचनाएं एक क्लिक में प्राप्त होंगी
 
रूद्रपुर 07 मई-जनपद का जीआईएस मैप तैयार करने हेतु कलक्ट्रेट सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता ने कहा जनपद का जीआईएस मैप बन जाने के बाद सभी सूचनाएं एक क्लिक में प्राप्त कि जा सकती है। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा सभी अधिकारी अपने विभागो से सम्बन्धित डेटा को जिस रूप में मांगा गया है उसी रूप में उपलब्ध कराये। उन्होने कहा कम्प्यूटर में सभी सूचनाओं को एक्सल में तैयार करें। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपद में जीआईएस के प्रबन्धन तथा अपडेटिंग हेतु जिला समन्वयक कमेटी गठित की गई है जिसमें मुख्य विकास अधिकारी को इसका नोडल अधिकारी बनाया गया है। सभी विभागाध्यक्ष इस कमेटी के सदस्य होगें। जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी समिति के संयोजक सचिव होगें। जिलाधिकारी ने सभी विभागाध्यक्षों को अपने-अपने विभागों से सम्बन्धित जीआईएस तीन माह में तैयार करने के निर्देश दिये। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी डा0 आशीष श्रीवास्तव द्वारा जनपद की कोर जीआईएस इन्फ्रांस्टक्चर की सीडी का विमोचन किया।
 
        सेन्टर आफ एक्सीलैन्स फार एन.आर.डी.एम.एस. इन उत्तराखण्ड भूगोल विभाग कुमाऊ विष्वविद्यालय के प्रो.जेएस रावत ने नियोजन व प्रशासन में जीआईएस के प्रयोग व उपयोग के बारे में विस्तार पूर्वक पावर प्रजन्टेशन के माध्यम से जानकारी दी। उन्होने अवगत कराया आनेवाला समय जी गवर्नेन्स का होगा। जिसमें सूचनाएं कम्प्यूटर के माध्यम से डिजिटल मानचित्रों द्वारा प्राप्त होगीं। उन्होने जिला उधमसिंह नगर के लिये तैयार किये गये जीआईएस का भी प्रदर्शन किया तथा जनपद के जीआईएस इन्फ्रा स्टैक्चर को उधमसिंह नगर के जनपद के उपयोग हेतु स्टौल किया। कार्यशाला में जनपद के जीआईएस को तीन माह में तैयार करने हेतु एक रणनीति भी तैयार की गई। श्री रावत ने बताया केन्द्र सरकार व राज्य सरकार दोनो के प्रयासो से यह कार्य चलाया जा रहा है।  उन्होने कहा जिले की कोई भी योजना बनाने में जीआईएस का अहम योगदान है। श्री रावत ने बताया यह प्रोजेक्ट पहले जनपद अल्मोडा में प्रारम्भ किया गया था। अल्मोडा जनपद की सभी सूचनाएं जीआईएस पर उपलब्ध है। 
      कार्यशाला में मुख्य विकास अधिकारी डा0आशीष कुमार श्रीवास्तव ने सभी विभागाध्यक्षो को निर्देश देते हुये कहा कि वह अपनी विभागीय सूचनाएं सीघ्र अद्यतन कर जीआईएस हेतु उपलब्ध कराये। उन्होने कहा किस विभाग द्वारा कितना कार्य किया गया है इसकी समीक्षा बैठक जुलाई माह में की जायेगी। 
       कार्यशाला में अपर जिलाधिकारी आशीष भटगई,शोध वैज्ञानिक विनोद रावत,नरेश पंत,ओसामा तिवारी,उप जिलाधिकारी एपी बाजपेयी,ऋचा सिंह,पूरन सिंह राणा,डीपी सिंह,जिला अपदा प्रबन्धन अधिकारी डा0अनिल शर्मा,एआरटीओ नन्द किशोर सहित लोनिवि,शिक्षा,जल निगम,जल संस्था,कृषि,स्वास्थ्य आदि विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad