राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर में डेटा फीडिंग कार्य की दी गई जानकारी - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Friday, June 3, 2016

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर में डेटा फीडिंग कार्य की दी गई जानकारी

रूद्रपुर 03 जून - राष्ट्रीय  जनसंख्या रजिस्टर(एनपीआर) में डेटा फीडिंग कार्य की जानकारी दिये जाने के सम्बन्ध में एक दिवसीय कार्यशाला जिला जनगणना अधिकारी/अपर जिलाधिकारी दीप्ति वैष्य की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। कार्यशाला में प्रदेश  के सहायक निदेशक जनगणना लक्ष्मण सिंह व सांख्यिकीय अनुवेशक प्रदीप कुमार द्वारा चार्जवाईज नियुक्त किये गये सुपरवाईजरों/डाटा इन्टरी आॅपरेटरों को राश्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर में जनपद में निवासरत परिवारों के डेटा को फीड किये जाने की तकनीकी जानकारी दी गई। 
कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए जिला जनगणना अधिकारी/अपर जिलाधिकारी श्रीमती वैष्य ने चार्जवाईज नियुक्त किये गये सुपरवाईजरों/डाटा इन्टरी आॅपरेटरों से कहा कि विषेशज्ञों से एनपीआर में डेटा फीडिंग कार्य का प्रशिक्षण लेने के उपरान्त राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर(एनपीआर) में डेटा फीडिंग का कार्य त्रुटि रहित किया जाये। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय स्तर का कार्य है इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि आज जिन चार्जवाईज नियुक्त किये गये सुपरवाईजरों/डाटा इन्टरी आॅपरेटरों को प्रशिक्षत किया जा रहा है वे अपने सहयोगी कर्मचारियों को भी इस कार्य में प्रशिक्षत करें ताकि डेटा फीडिंग का कार्य सुगमता पूर्वक व त्रुटि रहित सम्पन्न हो सके। साथ ही उन्होंने कहा कि इस कार्य हेतु नियुक्त सुपरवाईजरों की जो जिम्मेदारी तय की गई इै वे उसका ईमानदारी पूर्वक पालन करते हुए उचित समय पर कार्य का सम्पादन करना सुनिष्चित करें।राष्ट्रीय  जनसंख्या रजिस्टर के बारे में जानकारी देते हुए एडीएम ने बताया कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर देश  के सामान्य निवासियों का एक रजिस्टर है जो नागरिकता अधिनियम 1955 और नागरिकता अधिनियम 2003 के नियमों के अनुसार स्थानीय(ग्राम स्तर),तहसील, जिला, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गणनाकारों द्वारा घर-घर जाकर इक्ट्ठे किये गये परिवारों के डेटा को साॅफ्टवेयर के माध्यम से फीड किया जायेगा ताकि जनपद में निवासरत सभी परिवारों/सदस्यों की पहचान राष्ट्रीय पोर्टल पर दर्ज हो सके। उन्होंने बताया कि इस कार्य के सफलता पूर्वक सम्पादन के लिए आज चार्जवाईज नियुक्त किये 50 से अधिक सुपरवाईजरों/डा0इ0आॅ0 को प्रषिक्षण दिया जा रहा है जो तहसील व ग्राम पंचायत स्तर के अन्य कर्मचारियों को भी प्रषिक्षित करेगें।
    कार्यषाला में जनगणना सहायक टीयू खान, अपर सांख्यिकीय अधिकारी प्रभाश चन्द्र मण्डल व विभिन्न तहसीलों से आये प्रषिक्षार्थी उपस्थित थे।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad