’मिशन पोषण आरोहण‘‘ से बच्चों की सेहत में हो रहा सुधार - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Monday, June 6, 2016

’मिशन पोषण आरोहण‘‘ से बच्चों की सेहत में हो रहा सुधार

 रुद्रपुर 05 जून - आज ’’ वजन एवं पोषण दिवस‘‘ के अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने खेडा स्थित आंगनबाडी केन्द्र पहुंचकर ’’मिशन पोषण आरोहण‘‘ के तहत गोद लिये हुए अतिकुपोषित/कुपोषित बच्चों का हालचाल जाना। उन्होंनें बच्चों के स्वास्थ्य की प्रगति जानने के लिए बच्चों का वजन तुलवाया और बच्चों को उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करने वाला पोशक आहार किट वितरित किया। साथ ही बच्चों को स्वास्थ्यवर्द्धक बार्नबीटा एवं हैण्डवाश  लिक्विड डेटोल का भी वितरण किया। 
 
उन्होंने बच्चों की माताओं को भोजन करने से पूर्व उनके स्वयं के और बच्चों के हाथ धोने हेतु जागरुक किया ताकि बच्चों को गन्दगी के कारण होने वाली पेट की गम्भीर बीमारियों से बचाया जा सके।’’मिशन पोषण आरोहण‘‘ के अन्तर्गत अधिकारियों द्वारा दिये जाने वाले सहयोग एवं निगरानी  के फलस्वरुप बच्चों के स्वास्थ्य में आशातीत सुधार हो रहा है।  वजन परीक्षण के दौरान पाया गया कि बच्चों के भार में पिछले माह की तुलना में 200 ग्राम तक की वृद्धि हुई है। राहुल नाम का बच्चा जो अतिकुपोशित श्रेणी में था अब स्वास्थ्य में सुधार होने से कुपोषित श्रेणी में आया है। इस दौरान सीडीओ ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश  दिये कि आरटीज नामक मानसिक रोग से ग्रस्त बच्ची जागृति को तुरन्त देहरादून स्थित रफायल संस्था में रेफर किया जाये ताकि बच्ची का उचित इलाज हो सके। देहरादून स्थित ’’रफायल‘‘ एक ऐसी संस्था है जहां मानसिक रुप से विकलांग बच्चों का उपचार किया जाता है। उन्होंने निर्देश  दिये कि जनपद के सभी क्षेत्रों का सर्वे कर मानसिक रुप से विकलांग बच्चों की सूची तैयार की जाये ताकि उन्हें उपचार सुविधा उपलब्ध करायी जा सके। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी गर्भवती महिलाओं को आयरन की गोलियों का वितरण भी समय पर किया जाये। सीडीओ ने स्तनपान कराने वाली माताओं को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जब स्तनपान कराने वाली माता का स्वास्थ्य सही होगा तभी स्तनपान करने वाले बच्चे का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा।
   जिला कार्यक्रम अधिकारी एके मिश्रा ने बताया कि जनपद स्थित अन्य आंगनबाडी केन्द्रों पर भी अधिकारियों द्वारा गोद लिये हुए बच्चों का वजन परीक्षण करवाया गया तथा पोषक आहार किट का वितरण किया गया। 
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेष मिश्रा, आंगनबाडी सुपरवाईजर तुलसी आर्या, आंगनबाडी कार्यकत्री अमिता पाल व शकुन्तला देवी सहित बच्चों के अभिभावक उपस्थित थे।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad