मुख्य विकास अधिकारी ने की विभिन्न कार्यों की समीक्षा - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Wednesday, June 8, 2016

मुख्य विकास अधिकारी ने की विभिन्न कार्यों की समीक्षा

रुद्रपुर 08 जून - मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने विकास भवन सभागार में इन्दिरा आवास योजना, शौचालय निमार्ण, आधार सीडिंग व मनरेगा आदि कार्याें की समीक्षा की। खण्ड विकास अधिकारियों द्वारा वर्ष  2015-16 में प्रस्तावित इन्दिरा आवासों की द्वितीय किस्त के प्रस्ताव उपलब्ध न कराये जाने पर सीडीओ ने कडी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि वर्ष 2015-16 में प्रस्तावित इन्दिरा आवासों की द्वितीय किस्त के प्रस्ताव शीघ्र उपलब्ध कराये जायें। साथ ही उन्होंने निर्देश  दिये कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत वर्श 2016-17 के ग्रामवार लाभार्थियों की सूची दिये गये फोरमेट पर बनाकर शीघ्र उपलब्ध करायी जाये। इन्दिरा आवासों में निर्मित होने वाले शौचालयों के निर्माण कार्याें को तीव्र गति से करने के निर्देश देते हुए सीडीओ ने कहा कि वर्श 2014 से पूर्व के प्रस्तावित सभी इन्दिरा आवासों के शौचालय जिनका निमार्ण मनरेगा के तहत स्वीकृत है हर हाल में 30 जून तक पूरा कर लिया जाये अन्यथा सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी के खिलाफ कडी कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत स्वीकृत जिन षौचालयों का निर्माण पूरा हो गया है उनकी रिपोर्ट एफटीओ नम्बर के साथ दो दिन के भीतर उपलब्ध करा दी जाये। 
 
   जनपद स्थित बैंकों द्वारा आधार बेस पर मनेरगा के मजदूरों का भुगतान नहीं किये जाने पर सीडीओ ने कडी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने लीड बैंक अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी बैंक प्रबन्धकों हेतु आदेश जारी किये जायें कि वे आधार बेस पर मनरेगा के मजदूरों का पेमेन्ट कर दें अन्यथा आगे की कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। उन्होंने स्पश्ट कहा कि जब भारत सरकार से आधार बेस पर भुगतान किये जाने के निर्देश जारी हो गये हैं तो बैंकों द्वारा मजदूरों को क्यों परेशान किया जा रहा है। 
    आधार सीडिंग के कार्याें की समीक्षा के दौरान आधार कार्ड के पीओ वेरिफिकेशन कार्य के लम्बित मामलों को देखकर सीडीओ भडक उठे। उन्होंने कहा कि पूरे जनपद में 45 हजार से अधिक पीओ वेरिफिकेशन के मामले लम्बित पडें है जो घोर लापरवाही का द्योतक है। उन्होंने सभी बीडीओ को निर्देश दिये कि ग्राम पंचायतवार रोस्टर बनाकर आधार कार्ड के पीओ पेरिफिकेशन कार्य को 15 जून तक हर हाल में पूरा कर लिया जाये। उन्होंने जिला विकास अघिकारी को निर्देष दिये कि  आधार कार्ड के पीओ वेरिफिकेषन कार्यों का प्रतिदिन निरीक्षण किया जाये।
    ब्लाकवार षौचालय निर्माण की प्रगति की समीक्षा के दौरान सीडीओ ने बीडीओ जसपुर को निर्देश दिये विकास खण्ड जसपुर के अन्तर्गत जिन षौचालयों का निमार्ण षेश रह गया है उन्हें 10 जून तक पूरा कर लिया जाये ताकि विकास खण्ड जसपुर को 11 जून को ओडीएफ(खुले में शौच मुक्त) घोशित किया जा सके। साथ ही उन्होंने विकासखण्ड काशीपुर क्षेत्र के 100 शौचालयों के निमार्ण की जिम्मेदारी परियोजना प्रबन्धक स्वजल को सौंपते हुए इनका निर्माण इस माह के अन्त तक पूर्ण करने के निर्देश दिये ताकि विकास खण्ड काशीपुूर को भी इसी माह के अन्त तक ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) घोषित  किया जा सके। सीडीओ ने बताया कि जो लोग अतिक्रमण की जमीन में निवासरत हैं उन लोगों के षौचालय उसी जमीन पर बनाये जायेगें। उन्होंने बताया कि भारत सरकार व राज्य सरकार ने अतिक्रमण की जमीन पर निवासरत लोगों हेतु यह छूट प्रदान की है कि इन लोगों हेतु शौचालय अतिक्रमण की भूमि पर ही निर्मित कर दिये जायें।
     बैठक में प्रशिक्षु आईएएस मनुज गोयल, जिला विकास अधिकारी आरसी तिवारी, एपीडी रमा गोस्वामी, बीडीओ मीना मैनाली, तेजबाला आर्य, जेसी गुणवन्त, डीएन काण्डपाल,शंकर दत्त गजरौला, हरीश चन्द जोषी व प्रभारी बीडीओ ष्याम किषोर, लीड बैंक अधिकारी श्रीधर चेतन, परियोजना प्रबन्धक स्वजल भीम सिंह आदि उपस्थित थे।

A Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad