मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में 01 लाख 75 हजार की मिलेगी केसलेस सुविधा - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Saturday, July 30, 2016

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में 01 लाख 75 हजार की मिलेगी केसलेस सुविधा

रुद्रपुर 30 जुलाई - अब से जनपदवासियों को मिलेगा नई मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ। इस योजना के तहत लाभार्थी को भर्ती होने पर रुपये 01 लाख 75 हजार की केसलेस सुविधा मिलेगी। जनपद में नई मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में कलकट्रेट सभागार में आयोजित बैठक जिलाधिकारी डाॅ0 आशीष  कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य महकमें के अधिकारियों को निर्देश  दिये कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत स्मार्ट कार्ड बनाये जाने हेतु 01 अगस्त से सर्वे  कार्य प्रारम्भ कर दिया जाय। उन्होंने कहा यह एक महत्वाकांक्षी योजना है जो जनहित से जुडी है। कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन प्रकिया को टीम भावना के साथ समयबद्ध तरीके से सम्पन्न किया जाय। उन्होने कहा कि आशा  कार्यकत्रियों को योजना के फार्म भरवाये जाने का प्रषिक्षण दिया जाय तथा फार्म के एकत्रीकरण हेतु ब्लाक स्तर पर नोडल अधिकारी नामित किया जाये ताकि आशाओं द्वारा सर्वें कार्य पूर्ण किये जाने के बाद एकत्रित फार्म सम्बन्धित ब्लाक के नोडल अधिकारी के सुपुर्द किये जायें। जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य एवं केन्द्र के सरकारी कर्मचारी व सेवानिवृत्त पेंषनर्स तथा आयकरदाता एवं उनके आश्रितों को छोडकर सभी व्यक्तियों को योजना का लाभ दिया जाये। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देष दिये कि नई मुख्यमंत्री स्वास्थ्य  बीमा योजना के प्रचार प्रसार हेतु सभी पीएचसी, सीएचसी, तहसील कार्यालयों, निगम कार्यालयों व पब्लिक स्थानों पर फ्लैक्सी लगवायी जाये, साथ ही लोगों को यह भी जानकारी दी जाये कि जिन लोगो के मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पहले से ही स्मार्ट कार्ड बने हुए हैं उन्हें भी नई योजना का लाभ मिलेगा। जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को निर्देष दिये कि 02 अगस्त को प्रत्येक विकासखण्ड में स्पेषल बीडीसी बैठक आयोजित की जाये जिसमें स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा बीडीसी सदस्यों,ग्राम प्रधानों व जनप्रतिनिधियों को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के क्रियान्वयन की जानकारी दी जाय ताकि उनके द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा सके। उन्होने कहा कि यदि कोई प्राइवेट हास्पिटल इस योजना में सम्मिलित होना चाहता है तो वह आवेदन कर सकता है। 
 
      मुख्य चिकित्सा अधिकारी एचके जोषी ने बताया कि नई मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ राज्य एवं केन्द्र के सरकारी कर्मचारी व सेवानिवृत्त पेंशनर्स तथा आयकरदाता एवं उनके आश्रितों को छोडकर समस्त एपीएल एवं बीपीएल परिवार के सदस्यों को मिलेगा। इस योजना के तहत प्रतिवर्ष रूपये 01 लाख 75 हजार की कैसलेस चिकित्सा का उपचार मिलेगा तथा इस योजना का लाभ सरकारी एवं योजना के तहत पंजीकृत प्राइवेट चिकित्सालयों में भर्ती होकर उपचार कराने की दशा  में ही मिलेगा। योजना का लाभ आगामी 01 अगस्त से मिलना शुरू हो जायेगा। योजना का लाभ परिवार के सभी सदस्यों को मिलेगा। उन्होने कहा कि यह बीमा योजना बजाज एलियाज बीमा कम्पनी द्वारा संचालित होगी। 
      बैठक में एडीएम रवनीत चीमा,अपर सीएमओ एसएस दुग्ताल,डीपीआरओ रमेश  त्रिपाठी,जिला शिक्षा अधिकारी डीसी सती,जिला कार्यक्रम अधिकारी एके मिश्रा,स्वास्थ्य विभाग से डा0 सुनीता चुफाल,डा0 एचएस ऐरी आदि उपस्थित थे।

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad