रुद्रपुर 21 जुलाई - वनाधिकार के अन्तर्गत आजीविका के लिए वन क्षेत्रों में हक- हकूक चाहने हेतु वन क्षेत्रों में निवासरत जनजाति समुदाय के लोगों द्वारा प्राप्त दावों के निस्तारण के सम्बन्ध में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक जिलाधिकारी डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि जिन लोगों द्वारा दावे किये गये हैं उनमें से जो व्यक्ति अनुसूचित जनजाति के हैं और वर्ष  2005 से पूर्व वन विभाग से हक हकूकों हेतु कन्सेशन प्राप्त करते रहे हैं उन्हें सैद्धान्तिक रुप से वनाधिकार अधिनियम 2006 के अन्तर्गत वन क्षेत्रों में आजीविका जुटाने हेतु अधिकार प्रदान किये जायें। उन्होंने कहा कि एक्ट में स्पश्ट लिखा है कि जिनकी आजीविका वनों पर निर्भर हैं उन्हें वनाधिकार अधिनियम 2006 के तहत दिये जाने वाले सभी अधिकार दिये जायें। उन्होंने कहा कि दावाकर्ताओं को कन्सेशन न देकर अधिकार दिये जायें। उन्होंने उप जिलाधिकारी खटीमा एवं  सितारंगज को निर्देष दिये कि दावाकर्ताओं द्वारा प्रस्तुत किये गये सभी प्रमाण पत्रों की जांच 01 माह के भीतर पूरी कर सूची जिलाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध करा दी जाये, साथ ही कहा कि दावाकर्ताओं द्वारा जो साक्ष्य उपलब्ध कराये गये हैं, उन्हें वन विभाग द्वारा भी सत्यापित करवाया जाये। उन्होंने कहा कि आवष्यक प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही दावाकर्ताओं को वनाधिकार अधिनियम 2006 के तहत प्रदान किये जाने वाले सामुदायिक अधिकारों की स्वीकृति दी जायेगी। बता दें कि जनपद के वन क्षेत्रों में निवास करने वाले अनुसूचित जनजाति के लोगों की आजीविका जंगलों से लकडी बीनने, जडे और कन्द प्राप्त करने, चारा, वन्य खाद्य फल और अन्य लघु वन उत्पादन जमा करने पर निर्भर है। इन लोगों की आजीविका वनों पर आश्रित हैं किन्तु वन विभाग द्वारा इन्हें वन कानून के तहत अधिकार प्रदान नहीं किये जा रहे है। इन लोगों ने वन अधिकार अधिनियम 2006 के तहत दावे प्रस्तुत किये हैं। आज जिला वनाधिकार समिति की बैठक में प्रस्तुत किये गये दावों के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की गई। 

बैठक में जिला समाज कल्याण अधिकारी/सचिव वनाधिकार समिति सुश्री वर्षा ने बताया कि वनाधिकार कानून के अन्तर्गत कुल 3090 दावें प्राप्त हुए हैं जिनमें से खटीमा क्षेत्र से 2422, सितारगंज क्षेत्र से 30 एवं गदरपुर से 638 दावें प्राप्त हुए हैं।
बैठक में उप जिलाधिकारी ़़ऋचा सिंह व अनिल षुक्ला, उप प्रभागीय वनाधिकारी आनन्द चन्द आर्य व नवीन चन्द पन्त, सहायक समाज कल्याण अधिकारी जगजीत सिंह, मधूसूदन, बच्चू राज राणा, जिला पंचायत सदस्य पूनम राणा, रविन्द्र सिंह राणा आदि उपस्थित थे।

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper