रुद्रपुर 26 जुलाई - सन् 1999 में हुए कारगिल युद्ध के शहीदों की स्मृति में कारगिल दिवस को जनपद भर में शौर्य दिवस के रुप में श्रद्धा पूर्वक मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम जिला मुख्यालय पर पुलिस लार्द स्थित शहीद स्मारक स्थल एवं युवा भवन में आयोजित हुए। सर्व प्रथम पुलिस लाईन स्थित शहीद स्मारक स्थल पर जिलाधिकारी डाॅ0 आशीष  कुमार श्रीवास्तव, वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक अनन्त शंकर ताकवाले, विधायक राजकुमार ठुकराल, हरीश  बावरा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों व जनप्रतिनिधयों द्वारा कारगिल युद्ध में शहीद हुए जनपद के हवलदार पदम राम व रायफलमेन अमित नेगी के चित्रों पर पुश्प चक्र अर्पित किये गये। इसके उपरान्त पुलिस लाईन मेैदान में जिलाधिकारी, वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक व क्षेत्रीय विधायक द्वारा पौधा  रोपण किया गया। तदुपरान्त युवा भवन में देश भक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। वहीं इन्दिरा चैक स्थित ब्लड बैंक भवन में रक्तदान षिविर का आयोजन भी किया गया जंहा पर जिलाधिकारी श्रीवास्तव द्वारा भी रक्तदान किया गया। 
 
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनपदवासियों को कारगिल दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कारगिल दिवस इस बात का द्योतक है कि भारतीय सेना अजेय है। कोई भी देश भारत की तरफ आखं उठाकर नहीं देख सकता। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जब भी भारतीय सेना का कोई भी व्यक्ति उनके पास किसी कार्य हेतु आता है तो उनके कार्य सर्वप्रथम किये जायें,क्योंकि जब सेना के जवान ड्यूटी पर तैनात रहते हैं तभी हम चैन की नींद सोते हैं। 
इस अवसर पर वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि हर व्यक्ति सेना में भर्ती नहीं हो सकता परन्तु जो व्यक्ति जिस क्षेत्र में कार्यरत है उस क्षेत्र में ही अपने दायित्वों को ईमानदारी से निभायें यही उनकी सच्ची देश सेवा होगी। क्षेत्रीय विधायक राजकुमार ठुकराल ने कहा कि हमें मनुश्य का चैला मिला है और हमें इसे देष सेवा में समर्पित करना चाहिए। 
 
   जिला सैनिक कल्याण अधिकारी लेफ्टिनेंट कमाण्डर एनएन त्रिपाठी ने सन् 1999 में हुए कारगिल यु़द्ध के कारणों एवं कारगिल मिशन पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी सेना के घुसपैठियों ने सन 1999 में  भारत के दुर्गम क्षेत्र में स्थित कारगिल नामक स्थान पर भारतीय सेना पर आक्रमण किया जहां भारतीय सैनिकों ने अपने अद्म्य साहस का प्रदर्षन करते हुये पाकिस्तानी सेना को मार भगाया। श्री त्रिपाठी ने बताया कि इस युद्ध में देष के 527 जवान शहीद हुये जिसमें से प्रदेष के 75 व जनपद के दो जवान शामिल है। इस युद्ध में देश के 1363 जवान घायल हुये। उन्होने बताया कि इस युद्ध में शहीद हुये जवानो की स्मृति में प्रतिवर्श 26 जुलाई को कारगिल दिवस मनाया जाता है। इससे पूर्व जिलाधिकारी,वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक व विधायक राजकुमार ठुकराल द्वारा वीर सैनिकों के परिजनों को षाॅल ओढाकर सम्मानित किया गया। उन्होने श्रीमती पुश्पा देवी धर्म पत्नी स्र्व0नायब सूवेदार माधवानन्द,लछुली देवी धर्म पत्नी स्व0प्रेम सिंह,कल्पना देवी पत्नी स्व0 रमेश सिंह,श्रीमती बलबिन्दर कौर माता सिपाही अंग्रेज सिंह,श्रीमती गोदावरी देवी माता स्व0 मनोज सिंह रावत व सिपाही गोकला नन्द पाठक को षाॅल भेट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर सूचना विभाग में पंजीकृत सांस्कृतिक दल थारू सांस्कृतिक विकास समिति व विभिन्न स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा देश भक्ति पर आधारित कार्यक्रम पेश किये गये। 
      इस अवसर पर कर्नल आरपी सिंह,कैप्टन हरक सिंह कार्की व सुरजीत सिंह सहित सभी जनपद स्तरीय अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper