योग साधना से पुलिस कार्मिकों को मिलेगी तनाव से मुक्ति - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Monday, August 22, 2016

योग साधना से पुलिस कार्मिकों को मिलेगी तनाव से मुक्ति

रूद्रपुर 22 अगस्त- जनसहभागिता कार्ययोजना के अनुसार वरिष्ठ  पुलिस अधीक्षक अनन्त शंकर ताकवाले द्वारा  रिजर्व पुलिस लाइन रूद्रपुर में आयोजित जीवन रूपान्तरण करने वाली योग साधना शिविर चलाया जा रहा है जिसमें पाॅथ आफ डिवाइन लाईफ मुम्बई के योग प्रशिक्षक आचार्य कार्तिकेय रत्न भूषण जी द्वारा सभी पुलिस कार्मिकों एवं अधिकारियों को प्रातः 06 बजे से 07 बजे तक एवं सायं 05 बजे से 06 बजे तक निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा  है। इस योग साधना शिविर से पुलिस कार्मिकों को तनाव से मुक्त कराये जाने के प्रयास किये जा रहे है। श्री ताकवाले ने बताया कि योग साधक आचार्य जी द्वारा मानव शरीर में उपस्थित पंच तत्वों के शुद्धिकरण एवं संन्तुलन की साधना के गुर जवानों को बताये जा रहे है जिससे वह सम्पूर्ण शरीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को सहज प्राप्त कर सकते है । इसके अलावा हमारे मेरूदण्ड में उपस्थित उर्जा केन्द्रों (सप्त चक्रों) को भी सक्रिय एवं सन्तुलित करना सिखाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस योग साधना से अपार लाभ प्राप्त किये जा सकते है तथा योग साधना के जरिये भूतशुद्धि क्रिया से मस्श्तिक में धारणा शक्ति,स्मरण शक्ति का अभूतपूर्व विकास होने के साथ ही मानव का मन शान्त व प्रसन्न एवं मन की आतंरिक व वाह्य सजगता का विकास होता है। इसके अलावा मानसिक संकीर्णता तथा क्रोध जीवन से दूर होकर व्यक्ति में विशुद्ध प्रेम पैदा हो जाता है । श्री ताकवाले ने बताया कि योग साधना से प्राणायाम से निर्मित कम्पन रक्त से आॅक्सीजन की मात्रा एवं हीमाग्लोबिन की मात्रा को भी बढाता है साथ ही शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता को भी बढाता है।

श्री ताकवाले ने बताया कि योग साधना एक ऐसी कारगर जीवन प़द्धति है जिससे मनुष्य  की सभी प्रकार की शारीरिक समस्याओं,रक्त ,पेट,फेफडों की सभी प्रकार की समस्याओं से हमेशा  के लिय मुक्ति मिल जाती है वही मानव का मन एकाग्र होकर आत्म विष्वास में बृद्धि होती है तथा मानव के विचारों में आमूलचूल परिवर्तन होकर आभा मण्डल भी विकसित हो जाता है । उन्होंने बताया कि व्यक्ति यदि योग साधना में निरन्तर सक्रिय रहे तो उसका सम्पूर्ण जीवन रूपान्तरित होने लगता है तथा जीवन आनन्दित बन जाता है। श्री ताकवाले ने कहा कि है कि योग साधना हेतु किसी भी प्रकार के मार्ग दर्षन के लिये  पुलिस लान में योग साधक आचार्य से सम्पर्क किया जा सकता है । 

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper, Baal Ki Khaal - Online youtube Channel

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad