रूद्रपुर 19 सितम्बर - जिला ग्राम्य विकास अभिकरण (डीआरडीए) की शासी निकाय की बैठक जिला पंचायत अध्यक्ष ईष्वरी प्रसाद गंगवार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में अधिकारियों द्वारा डीआरडीए के अन्तर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं की वित्तीय वर्ष  2015-16 एवं 2016-17 की भौतिक प्रगति प्रस्तुत करने के साथ ही योजनाओं के नियमों में हुए बदलाव की भी जानकारी दी गई।
 
    बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष ईष्वरी प्रसाद गंगवार ने कहा कि सभी अधिकारी जनपद के सभी जन प्रतिनिधियों के साथ सामंजस्य बनाकर ही योजनाओं का क्रियान्वयन करें ताकि जनपद के सभी विकास खण्डों में समान रुप से विकास कार्य हो सकें। उन्होंने कहा कि अधिकारियों द्वारा विकास कार्य समय पर पूरे किये जायं ताकि लोगों को शीघ्र ही योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि एससी एवं एसटी वर्ग के लोगों को योजनाओं में उनके लिए निर्धारित प्रतिशत के अनुसार लाभ दिया जाय। जिंप अध्यक्ष ने जनपद में शौचालय आच्छादन के क्षेत्र में तीव्र गति से कार्य होने पर जिलाधिकारी एवं सम्बन्धित अधिकारियों को बधाई दी। साथ ही उन्होंने निर्देष दिये कि षौचालय निमार्ण केदर्श  ग्राम बग्घा चैवन में प्रस्तावित सभी कार्य समय पर पूरे किये जायं ताकि स्थानीय जनता शीघ्र ही योजनाओं का लाभ ले सके। 
   बैठक में जिलाधिकारी डाॅ0 आशीष  कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के अन्तर्गत ग्राम बग्घा चाौवन के लिए कुल 70 कार्य स्वीकृत हुए थे जिनमें से 61 कार्य पूरे कर लिये गये है, शेष कार्य प्रगति पर हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री कृषि  योजना का लाभ जनपद के सभी विकास खण्डों को दिया जायेगा। परियोजना प्रबन्धक डीआरडीए बालकृश्ण ने बताया कि वर्श 2015-16 में जनपद में इन्दिरा आवास योजना के अन्तर्गत 2019 आवास स्वीकृत हुए हैं। उन्होंने बताया कि 1938 आवासों की प्रथम किस्त एवं 142 आवासों की ़िद्वतीय किस्त प्राप्त हो गई है। उन्होंने बताया कि वर्श 2016-17 से इन्दिरा आवास योजना का नाम परिवर्तित होकर प्रधानमंत्री आवास योजना हो गया है और इस योजना के तहत अब रुपये 01 लाख 30 हजार प्रति आवास के हिसाब से दिये जायेगें। उन्होंने बताया कि एसईसीसी 2011 के सर्वे के अनुसार जनपद में प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थी परिवारों की संख्या 6769 है। बैठक में सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा राष्ट्रीय  ग्रामीण आजीविका मिषन, सीसीएस आवास योजना,सांसद आदर्ष ग्राम योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना, आईडब्लयू एमपी योजना, प्रधानमंत्री कृशि सिंचाई योजना, सीमान्त क्षेत्र विकास कार्यक्रम आदि योजनाओं की वर्श 2015-16 एवं वर्श 2016-17 की प्रगति प्रस्तुत की गई। 
 बैठक में पीडी बालकृश्ण, डीडीओ आरसी तिवारी, एपीडी बालकृश्ण, समिति के सदस्य मालती विष्वास, वहीद उल्ला खंा, संदीप चीमा, तेज सिंह, मुख्य कृशि अधिकारी पीके सिंह, परियोजना प्रबन्धक स्वजल भीमसिंह, जिला उद्यान अधिकारी रतन सिंह, मुख्य पषु चिकित्साधिकारी  रवि चन्द्रा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper, Baal Ki Khaal - Online youtube Channel