जिला भूमि एवं जल संरक्षण समिति की बैठक सम्पन्न - काशीपुर ब्रेकिंग न्यूज़

Kashipur Breaking News [ www.kashipurcity.com ] Powered By : न्यूज़ वन नेशन

Breaking

Post Top Ad

Thursday, September 8, 2016

जिला भूमि एवं जल संरक्षण समिति की बैठक सम्पन्न

रूद्रपुर 08 सितम्बर - जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में बाढ आदि के कारण होने वाले भू-कटाव को रोकने के लिए पिचिंग, ठोकरें निर्माण आदि कार्याें के प्रस्तावों के अनुमोदन के सम्बन्ध में जिला भूमि एवं जल संरक्षण समिति की बैठक जिलाधिकारी डाॅ0 आषीश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में माननीय विधायकों, ब्लाक प्रमुखों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा अपने क्षेत्र में स्थित भू-कटाव वाले स्थानों के पिचिंग, ठोकरें निमार्ण आदि भूमि संरक्षण से सम्बन्धित कार्याें के कराये जाने की मांग की गई। जिनमें से अधिकांष परियोजनाओं के निर्माण पर  जिलाधिकारी द्वारा सहमति दी गई। जिलाधिकारी ने कहा कि विधायकों व अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा जिन-जिन क्षेत्रों के भू-कटाव नियन्त्रण से सम्बन्धित कार्याें के प्रस्ताव रखे गये हैं वे उनका प्राथमिकता के आधार पर चयनकर दो दिन के भीतर प्रस्ताव उपलब्ध करा दें ताकि 12 सितम्बर तक परियोजनाओं की स्वीकृति को अन्तिम रुप दिया जा सके। जिलाधिकारी ने कृशि विभाग व सिचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि इस वर्ष  भूमि संरक्षण से सम्बन्धित जितनी भी परियोजनाओं पर कार्य किया जाना है वे सभी परियोजनाएं अगले मानसून सत्र के आरम्भ होने से पूर्व ही पूर्ण कर ली जायें। उन्होंने मुख्य कृषि  अधिकारी को निर्देष दिये कि सभी योजनाओं की गाईड लाईन का ठीक प्रकार से अध्ययन किया जाय तथा प्रस्तावित भू-संरक्षण से सम्बन्धित परियोजना को उस पर खर्च होने वाली धनराषि के अनुसार उसी योजना में रखा जाय जिसके अन्तर्गत परियोजना पूरी तरह से बनकर तैयार हो सके। उन्होंनंेनें  निर्देष दिये कि उन क्षेत्रों की परियोजनाओं को प्राथमिकता दी जायें जहां अधिक आबादी निवास करती हो ताकि अधिक से अधिक जनता को योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सभी परियोजनाओं में मनरेगा से भी कार्य करवाये जायें। जिलाधिकारी ने कहा कि स्पेशल कम्पोनेंट प्लान व ट्रायवल कम्पोनेंट प्लान के अन्तर्गत जो धनराषि स्वीकृत होती है उसे अनुसूचित जाति/पिछडा जाति बाहुल्य क्षेत्रों में खर्च की जाय। विधायक राजकुमार ठुकराल ने बाढ प्रभावित क्षेत्र ग्राम बागवाला व बागवाला में झील कालोनी, ग्राम पिपलिया तथा बूरानगर में भूमि कटाव नियंत्रण कार्य किये जाने की मांग की। जिस पर जिलाधिकारी ने षीघ्र ही कार्य प्रारम्भ करवाये जाने की बात कहीं। उन्होंने सिचाई विभाग के अधिकारियों को षीघ्र प्रस्ताव बनाने के भी निर्देष दिये।  
 
      बैठक में विधायक राजकुमार ठुकराल, ब्लाक प्रमुख दलजीत सिंह, गुरमुख सिंह व किषोरी देवी, मुख्य कृशि अधिकारी पीके सिंह व सिचांई विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Advance Digital Paper - www.adpaper.in & www.kashipurcity.com - न्यूज़, करियर , टेक्नोलोजी . #adigitalpaper, Baal Ki Khaal - Online youtube Channel

No comments:

Post a Comment

अपनी राय दें। आर्टिकल भेजें। संपर्क करें।

Post Bottom Ad